रूसी सेनाएं यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में घुसीं, सड़कों पर लड़ाई जारी, नागरिकों से घरों में रहने की अपील

By विशाल कुमार | Published: February 27, 2022 01:16 PM2022-02-27T13:16:26+5:302022-02-27T13:19:52+5:30

खारकीव क्षेत्रीय प्रशासन के प्रमुख ओलेह सिनेहुबोव ने रविवार को बताया कि यूक्रेनी सेना शहर में रूसी सैनिकों से लड़ रही है और उन्होंने नागरिकों से घरों से बाहर नहीं निकलने को कहा है। 

russian-troops-reportedly-enter-kharkiv-ukraines-second-largest-city | रूसी सेनाएं यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में घुसीं, सड़कों पर लड़ाई जारी, नागरिकों से घरों में रहने की अपील

रूसी सेनाएं यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में घुसीं, सड़कों पर लड़ाई जारी, नागरिकों से घरों में रहने की अपील

Highlightsखारकीव रूस की सीमा से 20 किलोमीटर की दूरी पर है और रूसी सैनिक खारकीव में घुस गए है।वीडियो में शहर की सड़कों पर कई रूसी हल्के सैन्य वाहनों को दिखाया गया है।कुछ फुटेज में वाहनों को आग लगाते हुए दिखाया गया है। धमाकों की भी खबरें हैं।

कीव:यूक्रेन के अधिकारियों ने बताया कि रूस के सैनिक देश के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में घुस गए हैं और सड़कों पर लड़ाई जारी है।  खारकीव क्षेत्रीय प्रशासन के प्रमुख ओलेह सिनेहुबोव ने रविवार को बताया कि यूक्रेनी सेना शहर में रूसी सैनिकों से लड़ रही है और उन्होंने नागरिकों से घरों से बाहर नहीं निकलने को कहा है। 

खारकीव रूस की सीमा से 20 किलोमीटर की दूरी पर है और रूसी सैनिक खारकीव में घुस गए है। इससे पहले तक वे शहर के बाहरी इलाके में ही थे और उन्होंने शहर में घुसने की कोशिश नहीं की थी। 

यूक्रेन की मीडिया और सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो में रूसी वाहन खारकीव में चक्कर लगाते हुए दिखाई दे रहे हैं और एक वाहन सड़क पर जलता दिख रहा है।

सोशल मीडिया पर प्रसारित होने वाले वीडियो में शहर की सड़कों पर कई रूसी हल्के सैन्य वाहनों को दिखाया गया है, जिसमें कुछ फुटेज में वाहनों को आग लगाते हुए दिखाया गया है। धमाकों की भी खबरें हैं।

इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के कार्यालय और निकटवर्ती वासिलकीव कस्बे के मेयर ने बताया था कि राजधानी से करीब 25 मील दक्षिण में झुलियानी हवाई अड्डे के निकट एक तेल डिपो से धुआं निकलता दिखाई दिया। जेलेंस्की के कार्यालय ने बताया कि रूसी बलों ने देश के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में एक गैस पाइपलाइन में भी विस्फोट कर दिया।

क्रेन की राजधानी कीव के दक्षिण में रविवार तड़के बड़े विस्फोट हुए और लोग रूसी बलों द्वारा बड़े पैमाने पर हमले किए जाने की आशंका के कारण अपने घरों, भूमिगत गैराजों और उपनगर स्टेशनों में छिप गए।

अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) ने यूक्रेन को हथियार एवं गोला-बारूद मुहैया कराए हैं तथा रूस को और अलग-थलग करने के लिए कड़े प्रतिबंध लगाए हैं।

यूक्रेन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि इस युद्ध में तीन बच्चों समेत 198 लोगों की मौत हुई है और 1,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

यूक्रेन से 1,50,000 से अधिक लोग पोलैंड, मोलदोवा और अन्य देशों में चले गए हैं और संयुक्त राष्ट्र ने सचेत किया है कि यदि युद्ध जारी रहा, तो यह संख्या 40 लाख से अधिक हो सकती है। 

अमेरिका ने टैंक-रोधी हथियारों और छोटे हथियारों सहित यूक्रेन को 35 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त सैन्य सहायता देने का संकल्प लिया है। जर्मनी ने कहा कि वह यूक्रेन को मिसाइल और टैंक रोधी हथियार भेजेगा और रूसी विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर देगा। 

यूक्रेन पर रूसी हमले के मद्देनजर अमेरिका और उसके सहयोगी देशों एवं साझेदारों ने वैश्विक वित्तीय तंत्र ‘स्विफ्ट’ वित्तीय प्रणाली से प्रतिबंधित रूसी बैंकों को अलग करने और रूस के केंद्रीय बैंक के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कदम लागू करने का फैसला किया है।

Web Title: russian-troops-reportedly-enter-kharkiv-ukraines-second-largest-city

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे