मोदी कैबिनेट में हो सकता है फेरबदल, अकाली दल की एनडीए में वापसी और कुछ बड़े नेताओं की कुर्सी जाने की अटकलें तेज

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: July 3, 2023 02:10 PM2023-07-03T14:10:29+5:302023-07-03T14:12:19+5:30

आने वाले समय में राजस्थान, मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव भी हैं। ऐसे में इन राज्यों से कुछ सासदों को केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है। कयास ये भी हैं कि पीयूष गोयल और धर्मेंद्र प्रधान को कैबिनेट से हटाकर संगठन में भेजा जा सकता है। एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल और अकाली दल की हरसिमरत कौर के मोदी कैबिनेट में शामिल होने की अटकलें भी हैं।

reshuffle in Modi cabinet return of the Akali Dal to the NDA speculation | मोदी कैबिनेट में हो सकता है फेरबदल, अकाली दल की एनडीए में वापसी और कुछ बड़े नेताओं की कुर्सी जाने की अटकलें तेज

मोदी कैबिनेट में फेरबदल की अटकलें

Highlights भारतीय जनता पार्टी बड़ा दांव चलने की तैयारी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 जुलाई को कैबिनेट की बैठक बुलाई हैमोदी कैबिनेट में फेरबदल हो सकता है

नई दिल्ली: साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दल सक्रिय हो गए हैं। एक तरफ विपक्ष जहां भाजपा के खिलाफ मजबूत गठबंधन तैयार करने की कोशिशों में जुटा है वहीं अब सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी बड़ा दांव चलने की तैयारी में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 जुलाई को  कैबिनेट की बैठक बुलाई है। हालांकि पीएम मोदी की ऐसी बैठकें आम हैं लेकिन सोमवार को होने वाली बैठक को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं कि ये मोदी कैबिनेट में फेरबदल के लिए बुलाई गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में ये बैठक दिल्ली के प्रगति मैदान में होगी। अटकलें लगाई जा रही हैं कि कुछ नए चेहरे इस कैबिनेट में शामिल हो सकते हैं। 20 जुलाई से संसद का मानसून सत्र भी शुरू हो रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो शरद पवार की एनसीपी बीजेपी के साथ आ सकती है। महाराष्ट्र में अजीत पवार के नेतृत्व में जो कुछ घटा है उसे देखते हुए ऐसी संभावना से इनकार भी नहीं किया जा सकता। अटकलें ये भी हैं कि अकाली दल एक बार फिर से एनडीए का हिस्सा हो सकता है। एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल और अकाली दल की हरसिमरत कौर के मोदी कैबिनेट में शामिल होने की अटकलें भी हैं।

ये भी कहा जा रहा है कि कुछ बड़े नेताओं को संगठन में भेजा जा सकता है ताकि जमीन पर  2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी को मजबूत किया जा सके। प्रधानमंत्री आवास में 29 जून को नरेंद्र मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा के बीच लंबी बैठक हुई थी। ये बैठक करीब 4 घंटे तक चली थी। इसी बैठक के बाद ये सारी अटकलें शुरु हुईं।

आने वाले समय में राजस्थान, मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव भी हैं। ऐसे में इन राज्यों से कुछ सासदों को केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है। कयास ये भी हैं कि  पीयूष गोयल और धर्मेंद्र प्रधान को कैबिनेट से हटाकर संगठन में भेजा जा सकता है। वहीं मोदी कैबिनेट में सीआर पाटिल को शामिल किए जाने की चर्चा है। पाटिल गुजरात से आते हैं। अटकलें ये भी हैं कि  मनसुख मांडविया, परषोत्तम रूपाला और दर्शना जरदोश जैसे नेताओं की कैबिनेट से छुट्टी हो सकती है।

लखीमपुर में किसानों पर गाड़ी चढ़ाकर चर्चा में आए आशीष मिश्र के पिता अजय मिश्र टेनी की कुर्सी जा सकती है।  महाराष्ट्र से शिंदे गुट के कुछ नेताओं को कैबिनेट में जगह मिल सकती है। शिंदे गुट से राहुल सेवाले और कृपाल तुमाने को मोदी कैबिनेट में जगह मिल सकती है।

Web Title: reshuffle in Modi cabinet return of the Akali Dal to the NDA speculation

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे