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ट्रैफिक समस्या के कारण बेंगलुरु को हर साल ₹19,725 करोड़ का नुकसान होता है: रिपोर्ट में दावा

By शिवेन्द्र कुमार राय | Updated: August 6, 2023 19:44 IST

एक अनुमान के अनुसार, यातायात में देरी, भीड़भाड़, सिग्नलों के रुकने, समय की हानि, ईंधन की हानि और संबंधित कारकों के कारण बेंगलुरु को प्रति वर्ष ₹19,725 करोड़ का नुकसान होता है।

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ठळक मुद्देबेंगलुरु की ट्रैफिक समस्या को लेकर एक चौंकाने वाली जानकारी सामने आई ट्रैफिक समस्या के कारण बेंगलुरु को हर साल ₹19,725 करोड़ का नुकसान होता हैकर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को रिपोर्ट सौंपी गई

बेंगलुरु: बेंगलुरु की ट्रैफिक समस्या को लेकर एक चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है। प्रसिद्ध यातायात और गतिशीलता विशेषज्ञ एमएन श्रीहरि और उनकी टीम के एक अनुमान के अनुसार, यातायात में देरी, भीड़भाड़, सिग्नलों के रुकने, समय की हानि, ईंधन की हानि और संबंधित कारकों के कारण बेंगलुरु को प्रति वर्ष ₹19,725 करोड़ का नुकसान होता है।

श्रीहरि परिवहन के लिए कई सरकारों और स्मार्ट शहरों के सलाहकार भी हैं। उन्होंने कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को रिपोर्ट सौंपी, जिसमें यातायात प्रबंधन, सड़क योजना, फ्लाईओवर और अन्य चीजों की सिफारिशें शामिल थीं। शहर में 60 पूरी तरह कार्यात्मक फ्लाईओवर होने के बावजूद, श्रीहरि और उनकी टीम ने पाया कि आईटी हब को सड़क उपयोगकर्ताओं के लिए देरी, भीड़भाड़, सिग्नल पर ठहराव, तेज गति से धीमी गति से चलने वाले वाहनों के हस्तक्षेप, ईंधन की हानि के कारण ₹19,725 करोड़ का नुकसान होता है। 

रिपोर्ट के अनुसार, आईटी क्षेत्र में रोजगार की वृद्धि के परिणामस्वरूप आवास, शिक्षा जैसी सभी संबंधित सुविधाओं में वृद्धि हुई है। इसके परिणामस्वरूप जनसंख्या में जी से वृद्धि हुई है। शहर की जनसंख्या अब 1 करोड़ 45 लाख के करीब हो गई है। वाहनों की संख्या 1.5 करोड़ के करीब हो गई है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि बेंगलुरु का दायरा 2023 में 88 वर्ग किलोमीटर बढ़कर 985 वर्ग किलोमीटर हो गया है।  इसे 1,100 वर्ग किलोमीटर तक विस्तारित करने का भी प्रस्ताव है। रिपोर्ट में कहा गया है कि दूसरी ओर, सड़क की लंबाई में वृद्धि वाहन वृद्धि और क्षेत्र वृद्धि के अनुपात में नहीं है। सड़क की कुल लंबाई लगभग 11,000 किलोमीटर है जो हमारी परिवहन मांग और यात्राओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है। 

श्रीहरि और उनकी टीम ने कहा कि जनसंख्या की तेजी से वृद्धि और उनकी नौकरी की संभावित गति मौजूदा बुनियादी ढांचागत विकास के साथ मेल नहीं खा सकती है। अंतर की कमी के परिणामस्वरूप देरी, भीड़, यात्रा में ज्यादा समय और प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष लागत के मामले में भारी आर्थिक नुकसान हुआ है।

टॅग्स :कर्नाटकबेंगलुरुTraffic Policeट्रैफिक नियम
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