National Mathematics Day 2022: क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय गणित दिवस, जानें श्रीनिवास रामानुजन के बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: December 22, 2022 12:19 PM2022-12-22T12:19:53+5:302022-12-22T12:26:32+5:30

2012 में पूर्व प्रधान मंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने रामानुजन की जयंती मनाने के लिए चेन्नई में एक समारोह के दौरान गणितज्ञ को श्रद्धांजलि अर्पित की और 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस घोषित किया।

Remembering Srinivasa Ramanujan On National Mathematics Day | National Mathematics Day 2022: क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय गणित दिवस, जानें श्रीनिवास रामानुजन के बारे में

(Photo credit: Twitter)

Highlightsप्रसिद्ध गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के सम्मान में 22 दिसंबर को भारत में राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में मनाया जाता है।उत्सव का प्राथमिक उद्देश्य मानवता की उन्नति के लिए गणित के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।श्रीनिवास रामानुजन का जन्म 1887 में तमिलनाडु के इरोड शहर में हुआ था।

National Mathematics Day 2022: प्रसिद्ध गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के सम्मान में 22 दिसंबर को भारत में राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में मनाया जाता है। 2012 में पूर्व प्रधान मंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने रामानुजन की जयंती मनाने के लिए चेन्नई में एक समारोह के दौरान गणितज्ञ को श्रद्धांजलि अर्पित की और 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस घोषित किया।

जानिए श्रीनिवास रामानुजन के बारे में

उत्सव का प्राथमिक उद्देश्य मानवता की उन्नति के लिए गणित के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। देश भर के स्कूलों और विश्वविद्यालयों में कई शैक्षिक पहलों के साथ राष्ट्रीय गणित दिवस मनाता है। श्रीनिवास रामानुजन का जन्म 1887 में तमिलनाडु के इरोड शहर में हुआ था। गणित में उनकी रुचि मद्रास पोर्ट ट्रस्ट में उनके एक सहयोगी द्वारा खोजी गई थी। बाद में रामानुजन कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में गणित पढ़ने चले गए।

रामानुजन ने 1916 में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। अगले वर्ष, उन्हें लंदन मैथमेटिकल सोसाइटी में शामिल होने के लिए चुना गया। संख्या और अण्डाकार कार्यों के सिद्धांत पर उनके काम के लिए उन्हें 1918 में प्रतिष्ठित रॉयल सोसाइटी में एक साथी के रूप में चुना गया था। वह ट्रिनिटी कॉलेज के फेलो के रूप में चुने जाने वाले पहले भारतीय भी बने। हालांकि, गणित प्रतिभा का जीवन छोटा था। 32 साल की उम्र में उनका निधन हो गया। भिन्न, अनंत श्रंखला, संख्या सिद्धांत, गणितीय विश्लेषण आदि के संबंध में उनका योगदान अपरिहार्य है। 

Web Title: Remembering Srinivasa Ramanujan On National Mathematics Day

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे