राम मंदिर उद्घाटन समारोह: चंपत राय ने की अपील- '22 जनवरी के बाद अयोध्या आयें, अपने स्थान पर आनंद मनाएं'

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: December 4, 2023 12:54 PM2023-12-04T12:54:42+5:302023-12-04T12:55:54+5:30

मंदिर प्रबंधन नहीं चाहता कि 22 जनवरी 2024 के दिन भीड़ सीमा से बाहर हो जाए। इसे लेकर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने लोगों से एक अपील भी की है। चंपत राय ने कहा है कि 22 जनवरी के बाद अयोध्या आएं।

Ram Mandir 2024 inauguration Champat Rai appealed Come to Ayodhya after January 22 | राम मंदिर उद्घाटन समारोह: चंपत राय ने की अपील- '22 जनवरी के बाद अयोध्या आयें, अपने स्थान पर आनंद मनाएं'

मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी 2024 के दिन होगा

Highlightsअयोध्या में बन रहे राम मंदिर के भव्य उद्घाटन को लेकर तैयारियां जोरों पर हैंइस दिन भारी संख्या में संख्या में लोगों के पहुंचने की उम्मीद हैचंपत राय ने की अपील- '22 जनवरी के बाद अयोध्या आयें, अपने स्थान पर आनंद मनाएं'

Ram Mandir 2024 inauguration: अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के भव्य उद्घाटन को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी 2024 के दिन होगा। इस दिन भारी संख्या में संख्या में लोगों के पहुंचने की उम्मीद है। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए हजारों मेहमानों को बुलाने की तैयारी की जा रही जिसके लिए निमंत्रण बटने भी चालू हो गए हैं।

हालांकि मंदिर प्रबंधन नहीं चाहता कि 22 जनवरी 2024 के दिन भीड़ सीमा से बाहर हो जाए। इसे लेकर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने लोगों से एक अपील भी की है। चंपत राय ने कहा है कि  22 जनवरी के बाद अयोध्या आएं।

उन्होंने कहा, "हम नही जानते अयोध्या में 22 जनवरी को 25 हज़ार लोग आयेंगे या 25 लाख। लेकिन हमारा निवेदन यहीं है कि 22 जनवरी के बाद अयोध्या आयें। आप अपने स्थान पर आनंद मनाइये, भजन कीर्तन कीजिए, त्यौहार मनाइये और अपने घरों के दरवाजे दीपक से प्रकाशित कीजिए।"

बता दें कि  राम मंदिर में समारोह के निमंत्रण कार्ड पुजारियों, दानदाताओं और कई राजनेताओं सहित 6,000 से अधिक मेहमानों को भेजे जा रहे हैं। मंदिर के भव्य उद्घाटन समारोह से पहले, उत्तर प्रदेश सरकार जनवरी 2024 में राज्य के प्रमुख मंदिरों में अखंड रामायण और हनुमान चालीसा का पाठ आयोजित करेगी।

आने वाले लोगों की भारी भीड़ को लेकर राज्य सरकार भी सचेत है।  22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में देश-विदेश से बड़ी संख्या में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए ‘टेंट सिटी’ का निर्माण कराया जा रहा है, जिसमें 80 हजार श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप श्री राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट व अयोध्या विकास प्राधिकरण की ओर से विभिन्न स्थानों पर टेंट सिटी का निर्माण कराया जा रहा है।  इनमें ठहरने और भोजन की उत्तम व्यवस्था मुहैया कराई जाएगी।

 माझा गुप्तार घाट में 20 एकड़ भूमि में टेंट सिटी स्थापित की जाएगी। इसमें लगभग 20 से 25 हजार श्रद्धालुओं के रहने की व्यवस्था की जा रही है। अयोध्या धाम में ब्रह्मकुंड के पास भी एक टेंट सिटी स्थापित की जा रही है। इसमें 35 टेंट लगेंगे, जिसमें लगभग 30 हजार श्रद्धालुओं के रुकने की व्यवस्था की जा रही है। 

तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से बाग बिजेसी में 25 एकड़ भूमि में टेंट सिटी स्थापित की जा रही है, जिसमें लगभग 25 हजार लोगों के रुकने की व्यवस्था हो सकेगी। इसके अलावा कारसेवकपुरम व मणिराम दास की छावनी में भी श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए टेंट सिटी स्थापित की जाएगी। 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के समय कड़ाके की ठंड रहेगी।  शीतकाल में प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को देखते हुए टेंट सिटी का निर्माण इस प्रकार किया जाएगा कि श्रद्धालुओं को ठंड से राहत मिल सके। इसके लिए गद्दे-कंबल का भी प्रबंध हो रहा है। 

Web Title: Ram Mandir 2024 inauguration Champat Rai appealed Come to Ayodhya after January 22

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे