Rajya Sabha polls: बीजेपी ने 18 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की, छह उत्तर प्रदेश से, यहां देखें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव 

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 29, 2022 10:25 PM2022-05-29T22:25:17+5:302022-05-29T23:06:50+5:30

Rajya Sabha polls: कर्नाटक से राज्यसभा की चार सीट के लिए होने वाले द्विवार्षिक चुनाव में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कन्नड़ फिल्म अभिनेता से नेता बने जग्गेश भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार होंगे।

Rajya Sabha polls BJP releases list 18 candidates Nirmala Sitharaman contest Karnataka Piyush Goyal from Maharashtra see | Rajya Sabha polls: बीजेपी ने 18 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की, छह उत्तर प्रदेश से, यहां देखें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव 

18 उम्मीदवारों में से छह उत्तर प्रदेश से हैं।

Highlightsनिर्मला सीतारमण कर्नाटक से अपने दूसरे कार्यकाल के लिए मुकाबले में होंगी।तुमकुरु में तुरुवेकेरे के निवासी जग्गेश को मैदान में उतारकर चौंका दिया।राज्यसभा सदस्य के सी राममूर्ति को फिर से उम्मीदवार बनाए जाने की अटकलों को खारिज कर दिया।

Rajya Sabha polls: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 10 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए रविवार को अपने 18 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की, जिनमें केंद्रीय मंत्रियों पीयूष गोयल और निर्मला सीतारमण को क्रमश: महाराष्ट्र और कर्नाटक से उम्मीदवार बनाया गया है।

इन 18 उम्मीदवारों में से छह उत्तर प्रदेश से हैं। पार्टी ने राज्य से दो महिलाओं दर्शना सिंह और संगीता यादव को मैदान में उतारा है। पार्टी ने महाराष्ट्र से तीन, कर्नाटक और बिहार से दो-दो और मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, झारखंड व हरियाणा से एक-एक उम्मीदवार के नाम की घोषणा की।

हरियाणा से राज्यसभा सदस्य रहे भाजपा महासचिव दुष्यंत गौतम का नाम उम्मीदवारों की पहली सूची में नहीं है। पार्टी ने हरियाणा से पूर्व विधायक कृष्ण लाल पंवार को उम्मीदवार बनाया है। मध्य प्रदेश से कविता पाटीदार, राजस्थान से घनश्याम तिवारी और उत्तराखंड से कल्पना सैनी के नामों की घोषणा की गई है।

बिहार से पार्टी ने सतीश चंद्र दुबे और शंभू शरण पटेल को उम्मीदवार बनाया है। अनिल सुखदेवराव बोंडे और धनंजय महादिक को महाराष्ट्र से, झारखंड से आदित्य साहू जबकि जग्गेश को कर्नाटक से उम्मीदवार बनाया गया है। 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए राज्य में गोरखपुर शहरी सीट छोड़ने वाले भाजपा के पूर्व विधायक राधा मोहन दास अग्रवाल राज्यसभा के लिए पार्टी के उम्मीदवारों में शामिल हैं। भाजपा ने राज्य से पार्टी की प्रदेश इकाई के पूर्व प्रमुख लक्ष्मीकांत वाजपेयी, राज्यसभा के मौजूदा सदस्य सुरेंद्र सिंह नागर और उप्र पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष बाबूराम निषाद को भी उम्मीदवार बनाया है। पार्टी ने राज्य से दो महिलाओं दर्शना सिंह और संगीता यादव को भी चुनाव मैदान में उतारा है।

दर्शना पार्टी की महिला शाखा की पूर्व प्रमुख हैं जबकि संगीता गोरखपुर के चौरी चौरा से पार्टी की पूर्व विधायक हैं। केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और विनय सहस्त्रबुद्धे के नाम भाजपा के उम्मीदवारों की पहली सूची में नहीं है। इन दोनों सदस्यों का भी कार्यकाल समाप्त हो रहा है।

हरियाणा से राज्यसभा सदस्य एवं भाजपा महासचिव दुष्यंत गौतम का नाम भी पार्टी के उम्मीदवारों की पहली सूची में नहीं है। देश के 15 राज्यों से राज्यसभा की 57 सीटों के लिए चुनाव 10 जून को होंगे। नामांकन भरने की अंतिम तिथि 31 मई है।

Web Title: Rajya Sabha polls BJP releases list 18 candidates Nirmala Sitharaman contest Karnataka Piyush Goyal from Maharashtra see

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे