Rajya Sabha polls: बीजेपी के 22 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया, दो निर्दलीय सुभाष चंद्रा और कार्तिकेय शर्मा का समर्थन, जानें ये दोनों कहां से लड़ रहे चुनाव

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 31, 2022 08:07 PM2022-05-31T20:07:31+5:302022-05-31T20:09:18+5:30

Rajya Sabha polls: उत्तर प्रदेश की 11 राज्यसभा सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के आठों उम्मीदवारों तथा एक निर्दलीय उम्मीदवार ने मंगलवार को नामांकन दाखिल किया।

Rajya Sabha polls 22 candidates BJP filed nominations support two independents Subhash Chandra rajasthan and Karthikeya Sharma haryana | Rajya Sabha polls: बीजेपी के 22 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया, दो निर्दलीय सुभाष चंद्रा और कार्तिकेय शर्मा का समर्थन, जानें ये दोनों कहां से लड़ रहे चुनाव

भाजपा दो निर्दलीय उम्मीदवारों-राजस्थान से सुभाष चंद्रा और हरियाणा से कार्तिकेय शर्मा- का समर्थन करेगी।

Highlightsकेंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और निर्मला सीतारमण के नाम शामिल हैं। केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के अलावा विनय सहस्त्रबुद्धे तथा ओपी माथुर के नाम नहीं हैं।द्विवार्षिक राज्यसभा चुनाव के लिए अपने 22 उम्मीदवारों की घोषणा की है।

Rajya Sabha polls:  भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा चुनावों के लिए 22 उम्मीदवारों की घोषणा की और सभी ने नामांकन दाखिल किया। पार्टी ने राजस्थान तथा हरियाणा में एक-एक निर्दलीय उम्मीदवार का समर्थन करने का फैसला किया है।

राज्यसभा चुनावों के लिए भाजपा के उम्मीदवारों की सूची में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और निर्मला सीतारमण के नाम शामिल हैं। हालांकि, केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के अलावा विनय सहस्त्रबुद्धे तथा ओ पी माथुर जैसे वरिष्ठ नेताओं के नाम नहीं हैं। शुरुआत में, भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व कैबिनेट मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के नाम का सूची में शामिल नहीं किये गये लोगों में गलती से उल्लेख किया गया था।

राज्यसभा का उनका मौजूदा कार्यकाल 2024 तक है। भाजपा ने 10 जून को होने जा रहे द्विवार्षिक राज्यसभा चुनाव के लिए अपने 22 उम्मीदवारों की घोषणा की है। पार्टी ने उत्तर प्रदेश से आठ, महाराष्ट्र और कर्नाटक से तीन-तीन, बिहार और मध्य प्रदेश से दो-दो तथा राजस्थान, उत्तराखंड, झारखंड और हरियाणा, इन चारों राज्यों में से प्रत्येक से एक-एक उम्मीदवार उतारे हैं।

भाजपा दो निर्दलीय उम्मीदवारों-राजस्थान से सुभाष चंद्रा और हरियाणा से कार्तिकेय शर्मा- का समर्थन करेगी। राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने दिन में असेंबली लॉबी में चंद्रा से मुलाकात की। हरियाणा से राज्यसभा सदस्य के तौर पर चंद्रा का कार्यकाल एक अगस्त को समाप्त होने वाला है। वहीं, हरियाणा में भाजपा के सहयोगी दल जननायक जनता पार्टी (जजपा) ने भी शर्मा की उम्मीदवारी का समर्थन करने की घोषणा की है।

भाजपा उम्मीदवारों में लक्ष्मीकांत बाजपेई, राधा मोहन दास अग्रवाल, सुरेंद्र सिंह नागर, बाबूराम निषाद, दर्शना सिंह, संगीता यादव, मिथिलेश कुमार और के लक्ष्मण शामिल हैं। उन्होंने विधानभवन के सेंट्रल हॉल में नामांकन दाखिल किया। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व ब्रजेश पाठक, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह तथा अन्य वरिष्ठ भाजपा नेता मौजूद थे।

मंगलवार को राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन भरने का आखिरी दिन था। उप्र के मुख्य चुनाव अधिकारी के कार्यालय से मंगलवार शाम यहां जारी एक बयान में बताया गया कि निर्दलीय उम्मीदवार जिन्होंने मंगलवार को नामांकन पत्र दाखिल किया, उनका नाम मौनी फल्हारी बापू है।

Web Title: Rajya Sabha polls 22 candidates BJP filed nominations support two independents Subhash Chandra rajasthan and Karthikeya Sharma haryana

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे