Rajya Sabha Election: "भाजपा हथकंडे अपना रही है लेकिन हमें 3 सीटें मिलेंगी", सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने क्रॉस वोटिंग के खौफ के बीच कहा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: February 27, 2024 10:10 AM2024-02-27T10:10:38+5:302024-02-27T10:13:25+5:30

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग की लग रही अटकलों के बीच उम्मीद जताई की सपा को तीन सीटों पर विजय मिलेगी, जहां से पार्टी ने अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं।

Rajya Sabha Election: SP chief Akhilesh Yadav expressed hope of winning 3 seats amid fear of cross voting | Rajya Sabha Election: "भाजपा हथकंडे अपना रही है लेकिन हमें 3 सीटें मिलेंगी", सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने क्रॉस वोटिंग के खौफ के बीच कहा

फाइल फोटो

Highlightsसपा प्रमुख अखिलेश यादव ने राज्यसभा चुनाव में क्रास वोटिंग की खबरों को दरकिनार किया अखिलेश यादव ने उम्मीद जताई कि सपा को राज्यसभा चुनाव में तीन सीटों पर विजय मिलेगीसपा ने इस चुनाव में जया बच्चन, आलोक रंजन और रामजी लाल सुमन को मैदान में उतारा है

लखनऊ: समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव में क्रॉस वोटिंग की लग रही अटकलों के बीच बीते मंगलवार को उम्मीद जताई की चुनाव में उनकी पार्टी को तीन सीटों पर विजय मिलेगी, जहां से सपा ने अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए बीजेपी ने आठ और समाजवादी पार्टी ने 3 राज्यसभा उम्मीदवार उतारे हैं। विधानसभा में संख्या बल के हिसाब से बीजेपी को 7 और समाजवादी पार्टी को 3 सीटें मिलनी तय हैं लेकिन विधायकों के क्रॉस वोटिंग की कथित खबरों से यूपी की सियासत इस समय पूरे उफान पर है।

इससे पहले बीते सोमवार को सपा प्रमुख अखिलेश यादव की ओर से आयोजित रात्रिभोज से सपा के कुछ विधायक गायब होने की भी खबर सामने आयी थी। बताया जा रहा है कि यादव के सोमवार की रात्रि में दिये भोज सेसपा के कम से कम 8 विधायक गायब थे। जिसके कारण पार्टी को डर है कि गायब हुए विधायक वोट से अनुपस्थित रह सकते हैं या क्रास वोट कर सकते हैं, जिसके कारण भाजपा के आठवें प्रत्याशी की जीत भी सुनिश्चित हो सकती है।

वहीं क्रास वोटिंग की खबरों को दरकिनार करते हुए सपा प्रमुख ने कहा, "हमें उम्मीद है कि समाजवादी पार्टी के तीनों उम्मीदवार जीतेंगे। भाजपा चुनाव जीतने के लिए सभी हथकंडे अपना रही है। भाजपा जीत के लिए हरसंभव प्रयास करेगी। अगर हमारे कुछ नेता व्यक्तिगत लाभ चाहते हैं, तो वे भाजपा में जा सकते हैं लेकिन हमें उम्मीद है कि पार्टी 3 सीटों पर जीत हासिल करेगी।"

इसके साथ ही अखिलेश यादव ने यह भी कहा, "हमारे जो विधायक भारतीय जनता पार्टी के संपर्क में हैं और जो इसका फायदा उठाना चाहते हैं, वे भारतीय जनता पार्टी के साथ जा सकते हैं क्योंकि उन्हें भारतीय जनता पार्टी खेमे द्वारा लालच दिया जा रहा है।"

अखिलेश यादव के अलावा उनके चाचा और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने क्रास वोटिंग की अफवाहों पर कहा कि चुनाव में लोकतांत्रिक मूल्य खत्म हो गये हैं।

उन्होंने कहा,  ''क्रास वोटिंग का सीधा मतलब है कि चुनाव में लोकतांत्रिक मूल्य खत्म हो गए हैं। देखिए अगर ऐसा ही हुआ तो फिर आगे क्या होगा।"

इस बीच समाजवादी पार्टी के नेता राजेंद्र चौधरी ने कहा कि निष्पक्ष चुनाव से लोकतंत्र मजबूत होगा। एसपी नेता राजेंद्र चौधरी ने कहा, "चुनाव निष्पक्ष होना चाहिए, तभी लोकतंत्र मजबूत होगा। जो लोग सत्ता का दुरुपयोग करते हैं, वे लोकतंत्र के समर्थक नहीं हो सकते।"

हालांकि, भाजपा उन सभी आठ सीटों पर जीत हासिल करने के लिए आश्वस्त है, जहां उन्होंने अपने उम्मीदवार उतारे हैं। यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा, "विधायकों का समर्थन और आशीर्वाद बीजेपी के उम्मीदवारों के साथ है। नतीजे बीजेपी के पक्ष में होंगे और बीजेपी के सभी उम्मीदवार जीतेंगे।"

भाजपा द्वारा मैदान में उतारे गए सात उम्मीदवार पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह, पूर्व सांसद चौधरी तेजवीर सिंह, पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई के महासचिव अमरपाल मौर्य, पूर्व राज्य मंत्री संगीता बलवंत (बिंद), पार्टी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी, पूर्व विधायक साधना सिंह और आगरा के पूर्व मेयर नवीन जैन हैं लेकिन भाजपा द्वारा आठवें उम्मीदवार के रूप में संजय सेठ को मैदान में उतारने से एक सीट पर कड़ा मुकाबला होने की संभावना है।

वहीं समाजवादी पार्टी ने अभिनेत्री सांसद जया बच्चन, सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी आलोक रंजन और रामजी लाल सुमन को चुनावी मैदान में उतारा है।

Web Title: Rajya Sabha Election: SP chief Akhilesh Yadav expressed hope of winning 3 seats amid fear of cross voting

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे