राज्य सभा उपसभापति चुनाव: हरिवंश को जीत की बधाई देते हुए पीएम मोदी ने जमकर की तारीफ, विपक्ष ने भी दी बधाई

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: August 9, 2018 08:20 AM2018-08-09T08:20:26+5:302018-08-09T12:33:32+5:30

Rajya Sabha Deputy Chairman Election Live Updates: संसद के उच्च सदन राज्य सभा के उपसभापति का चुनाव आज सुबह 11 बजे होगा। एनडीए उम्मीदवार हरिवंश और कांग्रेस उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद के बीच मुकाबला है।

Rajya Sabha Deputy Chairman election Live Updates in Hindi contest between jdu harivansh and congress bk hariprasad | राज्य सभा उपसभापति चुनाव: हरिवंश को जीत की बधाई देते हुए पीएम मोदी ने जमकर की तारीफ, विपक्ष ने भी दी बधाई

बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी, पीएम नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली, 09 अगस्त: एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश को राज्य सभा का उपसभापति चुन लिया गया है। गुरुवार को हुए मतदान में जदयू के सांसद हरिवंश को कुल 125 वोट मिले। वहीं यूपीए उम्मीदवार और कांग्रेस नेता बीके हरिप्रसाद को कुल 105 वोट मिले। हरिवंश के जीतने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी सीट पर जाकर बधाई दी। राज्य सभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने भी हरिवंश को जीत पर बधायी दी। गुलाम नबी आजाद ने कहा कि चुनाव के दौरान भले ही कोई भी किसी दल का प्रत्याशी हो लेकिन चुने जाने के बाद सभापति और उपसभापति दलगत बंटवारे से ऊपर होते हैं। गुलाम नबी आजाद ने हरिवंश को देश-विदेश में हिन्दी की सेवा के लिए भी सराहना की। आजाद ने हरिवंश के पूर्व प्रधानमंत्री चंद्र शेखर के साथ किए काम को भी याद किया।

हरिवंश हिन्दी दैनिक समाचार पत्र प्रभात खबर के पूर्व प्रधान संपादक हैं। उन्हें बिहार के सीएम नीतीश कुमार का करीबी माना जाता है। हरिवंश साल 2014 से राज्य सभा सांसद हैं। बीके हरिप्रसाद कर्नाटक कांग्रेस के नेता हैं और पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य हैं। हरिप्रसाद साल 2014 से राज्य सभा सांसद हैं। नीचे पढ़ें राज्य सभा उपसभापति चुनाव से जुड़े ताजा अपडेट्स-

Rajya Sabha Deputy Chairman election से जुड़े ताजा अपडेट्स

-  जदयू सांसद और पार्टी महासचिव राम चंद्र प्रसाद सिंह ने भी उपसभापति चुने जाने पर अपने साथी हरिवंश को बधाई दी। सिंह ने बताया कि दिसंबर 2017 में 25 दिनों तक जयप्रकाश नारायण, रामप्रकाश लोहिया, बीआर अंबेडकर की शिक्षाओं से पार्टी कार्यकर्ताओं को परिचित कराया। सिंह ने बताया कि राज्य सभा सांसद बनने के लिए किसी से कभी चर्चा नहीं की। सिंह ने बताया कि सीएम नीतीश कुमार ने खुद हरिवंश को फोन किया और पूछा कि आपको राज्य सभा भेजना चाहते हैं, आपको स्वीकार है? 

- टीडीपी नेता वाईएस चौधरी और टीआरएस नेता डॉ केशव राव ने भी हरिवंश को जीत की बधाई दी।

- एनसीपी नेता शरद पवार ने भी हरिवंश को बधाई देते हुए 35 साल पहले की घटना याद दिलायी जब वो चंद्र शेखर जी के साथ आए हरिवंश से मिले थे।

- राज्य सभा में सत्ता पक्ष के नेता और वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी हरिवंश को जीत पर बधाई दी। वित्त मंत्री जेटली ने कहा कि हरिवंश सदन में हमेशा पूरी तैयारी के साथ चर्चा में हिस्सा लेते हैं। 

- टीएमसी के डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि रविवार से करियर शुरू किया था और हम एक ही केबिन में बैठते थे।



 

- पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में हरिवंश की जमकर की तारीफ की। पीएम ने बतााय कि बनारस से पढ़ाई  करने वारे हरिवंश ने अर्थशास्त्र से एमए करने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक की नौकरी ठुकरा दी थी। पीएम मोदी ने हरिवंश के पत्रकारिता करियर पर भी प्रकाश डाला। 

- राज्य सभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने भी हरिवंश को जीत पर बधायी दी। गुलाम नबी आजाद ने कहा कि चुनाव के दौरान भले ही कोई भी किसी दल का प्रत्याशी हो लेकिन चुने जाने के बाद सभापति और उपसभापति दलगत बंटवारे से ऊपर होते हैं। गुलाम नबी आजाद ने हरिवंश को देश-विदेश में हिन्दी की सेवा के लिए भी सराहना की। आजाद ने हरिवंश के पूर्व प्रधानमंत्री चंद्र शेखर के साथ किए काम को भी याद किया।

- एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश को राज्य सभा का उपसभापति चुन लिया गया है। गुरुवार को हुए मतदान में जदयू के सांसद हरिवंश को कुल 125 वोट मिले। वहीं यूपीए उम्मीदवार और कांग्रेस नेता बीके हरिप्रसाद को कुल 105 वोट मिले। हरिवंश के जीतने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सदन के अंदर ही उनकी सीट पर जाकर बधाई दी।

- पहली बार मतदान में गड़बड़ हो जाने की वजह से राज्य सभा सभापति वेंकैया नायडू ने दोबारा मतदान कराया। सभापति ने सदन सदस्यों को बताया कि वोटिंग के दौरान उठना नहीं है।

- राज्य सभा के उपसभापति पद के लिए चुनाव प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। मतदान से पहले राज्य सभा के महासचिव दीपक देश वर्मा ने सांसदों को मतदान का नियम बताया।

- महबूबा मुफ्ती की जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने भी राज्य सभा उपसभापति चुनाव के बहिष्कार करने की घोषणा की है। पीडीपी के अलावा, आम आदमी पार्टी और वाईएसआर कांग्रेस ने भी मतदान में शामिल न होने की बात कही है। अगर ये तीनों दल साबित नहीं होंगे तो राज्य सभा की प्रभावी संख्या 238 हो जाएगी और जीत के लिए 120 राज्य सभा सांसदों के समर्थन की जरूरत होगी। राज्य में इस समय कुल 244 सांसद हैं। एक सीट खाली है।  

- निर्दलीय राज्य सभा सांसद अमर सिंह ने घोषणा की है कि वो एनडीए उम्मीदवार हरिवंश को वोट देंगे। अमर सिंह समाजवादी पार्टी के समर्थन से राज्य सभा सांसद चुने गये थे। हालाँकि कुछ ही दिन पहले कहा था कि आगामी लोक सभा चुनाव में वो अखिलेश यादव और मायावती के खिलाफ और नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ के समर्थन में चुनाव प्रचार करेंगे।

- मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वाईएसआर कांग्रेस ने राज्य सभा के उपसभापति चुनाव में हिस्सा न लेने का फैसला किया है। राज्य सभा में फिलहाल कुल 244 सदस्य हैं। किसी भी प्रत्याशी को जीतने के लिए 123 वोटों की जरूरत होगी। अगर कुछ दल मतदान में शामिल नहीं होते तो इसका फायदा बीजेपी नीत एनडीए को मिल सकता है क्योंकि उसके पास कुल 93 सांसद हैं। माना जा रहा है कि बीजद भी एनडीए उम्मीदवार को समर्थन दे सकता है।

- कांग्रेस उम्मीदवार हरिप्रसाद ने मतदान से ठीक पहले जीत का दावा किया। हरिप्रसाद ने आज तक न्यूज़ चैनल से दावा किया कि यूपीए के पास बहुमत है।

- वित्त मंत्री अरुण जेटली भी राज्य सभा उपसभापति चुनाव में शामिल हो सकते हैं। संसद के मॉनसून सत्र में जेटली पहली बार आएंगे। जेटली की पिछले कुछ समय से तबीयत ख़राब चल रही है। पिछले कुछ समय से वो वित्त मंत्रालय का कामकाज भी नहीं देख रहे हैं। 

- राज्य सभा में एनडीए के पास कुल 91 सांसदों का समर्थन है। बीजेडी के पास नौ सांसद हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पीएम नरेंद्र मोदी के फ़ोन के बाद नवीन पटनायक की पार्टी एनडीए उम्मीदवार को वोट दे सकती है। 

- यह पद केरल के कांग्रेसी नेता पीजे कुरियन के सेवानिवृत्त होने के बाद खाली हुआ है।

- राज्य सभा में एनडीए के पास बहुमत नहीं है। राज्य सभा में विधेयक पारित कराने के लिए वो अन्य दलों के समर्थन पर निर्भर रही है।

-  एक सीट खाली होने की वजह से राज्य सभा में इस समय 244 सांसद हैं। जीत के लिए किसी भी उम्मीदवार को 123 सांसदों के समर्थन की जरूरत होगी।

- इस समय राज्यसभा में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है। बीजेपी के पास  73 सांसद हैं।

- बीजेपी को जदयू के छह, शिवसेना के तीन और अकाली दल के तीन सांसदों का समर्थन प्राप्त है। 

- राज्य सभा में कांग्रेस के 50 सांसद हैं। वहीं अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी और ममता बनर्जी की आल इंडिया तृणमूल कांग्रेस के पास 13-13 सांसद हैं।

- चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी के पास छह और लालू यादव की राजद के पास पाँच सांसद हैं।

- एआईएडीएमके के 13, बीजद के नौ, टीआरएस के छह और वाईएसआर कांग्रेस के दो सांसद राज्य सभा में हैं। 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।

English summary :
Rajya Sabha Deputy Chairman Election Live Updates (Rajya Sabha Election Deputy Speaker Election): All you need to know about Rajya Sabha deputy chairperson election (Rajya Sabha Election Deputy Speaker Election) to be held at 11:00 AM on Thursday 09th August 2018.


Web Title: Rajya Sabha Deputy Chairman election Live Updates in Hindi contest between jdu harivansh and congress bk hariprasad

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे