कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच सरकारी कर्मचारियों को राहत, सरकार ने 5 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता

By निखिल वर्मा | Published: March 27, 2020 02:29 PM2020-03-27T14:29:02+5:302020-03-27T14:41:17+5:30

कोरोना वायरस के खतरे के बीच राजस्थान सरकार ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों को बड़ी राहत देते हुए उनका डीए बढ़ा दिया है.

Rajasthan Government revised DA from 12 to 17 percent to state employees coronavirus lockdown | कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच सरकारी कर्मचारियों को राहत, सरकार ने 5 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsकेंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार राजस्थान में कोरोना वायरस के 41 मरीज हैं जिनमें दो विदेशी नागरिक भी शामिल हैंराजस्थान में 7 लाख कर्मचारी हैं जबकि 3.5 लाख पेंशनधारक, डीए बढ़ोत्तरी से सरकार पर 400 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा

कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को राहत प्रदान की है। गहलोत सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) बढ़ा दिया है। वित्त विभाग की ओर से जारी आदेश में राज्य कर्मचारियों का महंभाई भत्ता 12 से बढ़ाकर 17 फीसदी कर दिया गया है। बढ़े हुए डीए का लाभ 1 जुलाई 2019 से मिलेगा।

इससे पहले लॉकडाउन के मद्देनजर गहलोत सरकार ने 1.41 करोड़ परिवारों और सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लाभार्थियों के लिए 2000 करोड़ के पैकेज की घोषणा की थी। राज्य में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 78 लाख लाभार्थियों को 2 माह की पेंशन एक साथ तत्काल देने के निर्देश दिए गए हैं। 

इसके अलावा 36 लाख 51 हजार बीपीएल, स्टेट बीपीएल एवं अन्त्योदय योजना के लाभार्थियों, 25 लाख निर्माण श्रमिकों एवं पंजीकृत रेहड़ी पटरी वालों को एक बारीय अनुग्रह राशि के तौर पर एक हजार रुपये दिए जाएंगे ताकि उनके हाथ में नकदी पहुंचेगी और वे अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा कर सकेंगे। यह राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा होगी। 

राज्य सरकार पहले ही एनएफएसए के तहत कवर होने वाले परिवारों को मिलने वाला एक रुपये व दो रुपये प्रति किलो गेंहू मई माह तक निःशुल्क देने की घोषणा कर चुकी है। इन सभी के लिए करीब 2 हजार करोड़ का पैकेज बनाया गया है।

भीलवाड़ा में एक व्यक्ति की मौत

राजस्थान के भीलवाड़ा में कोरोना वायरस के संक्रमण और अन्य बीमारियों से पीड़ित 60 वर्षीय एक व्यक्ति की 26 मार्च रात को मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मरीज दिल और किडनी संबंधी बीमारियों से पीड़ित था और उसे भीलवाड़ा के उसी निजी अस्पताल में ले जाया गया, जहां के एक चिकित्सक और नर्सिंग कर्मी कोविड—19 पॉजिटिव पाये गये थे। 

चिकित्सकों का मानना है कि मरीज की मौत अन्य बीमारियों के कारण हुई है। इस 60 वर्षीय व्यक्ति की मौत के साथ राज्य में कोविड—19 पॉजिटिव और अन्य बीमारियों से पीड़ित दो लोगों की मौत हो चुकी है। राज्यभर में 22 मार्च से लॉकडाउन चल रहा है। 

Web Title: Rajasthan Government revised DA from 12 to 17 percent to state employees coronavirus lockdown

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे