राजस्थान को मिली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन; पीएम मोदी ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, अशोक गहलोत का जताया आभार

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 12, 2023 11:54 AM2023-04-12T11:54:22+5:302023-04-12T12:09:42+5:30

प्रधानमंत्री ने कहा, “जब से ये आधुनिक ट्रेन शुरू हुई हैं, तब से करीब 60 लाख लोग इनमें सफर कर चुके हैं। तेज रफ्तार इनकी सबसे बड़ी व‍िशेषता है। यात्रियों का समय बचता है।”

Rajasthan got its first Vande Bharat Express train Ajmer to Delhi Cantonment PM Modi flaged off | राजस्थान को मिली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन; पीएम मोदी ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, अशोक गहलोत का जताया आभार

राजस्थान को मिली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन; पीएम मोदी ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, अशोक गहलोत का जताया आभार

Highlightsपीएम मोदी ने बुधवार को राजस्थान को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात दी। अजमेर से दिल्ली छावनी तक राजस्थान की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।पीएम ने कहा, उनकी सरकार रेल यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अजमेर से दिल्ली छावनी तक राजस्थान की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।  हालांकि, इसकी नियमित सेवा 13 अप्रैल, 2023 से शुरू होगी। वंदे भारत को हरी झंडी दिखाने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार रेल यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।

उन्‍होंने अपने संबोधन में कहा कि अजमेर-दिल्ली कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत से जयपुर-द‍िल्‍ली के बीच आना जाना और आसान हो जाएगा तथा इस ट्रेन से राजस्‍थान के पर्यटन उद्योग को भी बहुत मदद मिलेगी। पीएम मोदी ने कहा क‍ि बीते दो महीनों में यह छठी वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन है, जिसे वह हरी झंडी द‍िखाकर रवाना कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत कार्यक्रम में कहा कि दुर्भाग्‍य रहा है क‍ि रेलवे जैसी महत्‍वपूर्ण वयवस्‍था को भी राजनीति का अखाड़ा बना दिया गया। रेलवे के आधुनिकीकरण पर हमेशा राजनीतिक स्‍वार्थ हावी रहा।

पीएम मोदी ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार व्यक्त करते हुए कहा, इन दिनों राजनीतिक आपाधापी में वे अनेक संकटों से गुजर रहे हैं, उसके बावजूद भी विकास का कार्य के लिए वे समय निकाल कर आए...। पीए मोदी ने कहा कि जो काम आजादी के तुरंत बाद होना चाहिए था पर नहीं हो पाया, आपका मुझ पर इतना भरोसा है कि आज वे काम भी आपने मेरे सामने रखें हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा, “जब से ये आधुनिक ट्रेन शुरू हुई हैं, तब से करीब 60 लाख लोग इनमें सफर कर चुके हैं। तेज रफ्तार इनकी सबसे बड़ी व‍िशेषता है। यात्रियों का समय बचता है।” उन्होंने कहा, “वंदे भारत ट्रेन आज विकास, आधुनिकता, स्थिरता और आत्म-निर्भरता का पर्याय बन चुकी है। आज की वंदे भारत की यात्रा, कल हमें विकसित भारत की यात्रा की ओर ले जाएगी।”

इस अवसर पर जयपुर में आयोजित कार्यक्रम में राजस्थान के राज्‍यपाल कलराज म‍िश्र, मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत और केंद्रीय रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्‍णव भी मौजूद थे।

 

Web Title: Rajasthan got its first Vande Bharat Express train Ajmer to Delhi Cantonment PM Modi flaged off

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे