राजस्थान : जयपुर सहित तीन शहरों में महापौर के लिए नामांकन पूरा

By भाषा | Published: November 5, 2020 08:55 PM2020-11-05T20:55:57+5:302020-11-05T20:55:57+5:30

Rajasthan: Completed nomination for mayor in three cities including Jaipur | राजस्थान : जयपुर सहित तीन शहरों में महापौर के लिए नामांकन पूरा

राजस्थान : जयपुर सहित तीन शहरों में महापौर के लिए नामांकन पूरा

जयपुर, पांच नवम्बर राजस्थान के जयपुर सहित तीन शहरों में छह नगर निगमों के महापौर के लिए नामांकन का काम बृहस्पतिवार को पूरा हो गया। इन निगमों के लिए कुल 13 उम्मीदवार महापौर बनने की दौड़ में हैं।

राज्य निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार जयपुर ग्रेटर, जयपुर हेरिटेज, जोधपुर उत्तर, जोधपुर दक्षिण, कोटा उत्तर व कोटा दक्षिण नगर निगम में कुल 13 उम्मीदवारों ने 16 नामांकन दाखिल किए हैं। जोधपुर दक्षिण में तीन प्रत्याशी हैं जबकि बाकी पांच नगर निगम जयपुर ग्रेटर, जयपुर हेरीटेज, जोधपुर उत्तर, कोटा उत्तर व कोटा दक्षिण में दो-दो ही प्रत्याशी हैं।

जयपुर के जिला निर्वाचन अधिकारी अन्तर सिंह नेहरा ने बताया कि जयपुर नगर निगम हैरिटेज व ग्रेटर में महापौर पद के लिए दो अभ्यर्थियों ने एक-एक नामांकन दाखिल किया है। निर्देशन पत्र दाखिल किया। इसी प्रकार जयपुर नगर निगम ग्रेटर में भी महापौर पद के लिए दो उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है।

जयपुर हेरिटेज नगर निगम में भाजपा की ओर से कुसुम यादव व कांग्रेस की ओर से मुनेश ने पर्चा दाखिल किया है। वहीं जयपुर ग्रेटर में महापौर पद के लिए कांग्रेस की ओर से दिव्या सिंह ने व भाजपा की ओर से डॉ.सौम्या गुर्जर ने पर्चा दाखिल किया है।

निर्वाचन आयोग के अनुसार शुक्रवार को नामांकनों की जांच होगी व नाम वापसी की तिथि सात नवंबर है। मतदान 10 नवंबर को प्रातः 10 बजे से अपराह्न 2 बजे तक होगा जबकि मतगणना मतदान समाप्ति के तुरन्त बाद शुरू होगी। इसी तरह उप महापौर के लिए निर्वाचन की तिथि 11 नवंबर होगी।

उल्लेखनीय है कि राज्य के नवगठित नगर जयपुर हैरिटेज, जयपुर ग्रेटर, जोधपुर उत्तर, जोधपुर दक्षिण, कोटा उत्तर और कोटा दक्षिण के 560 वार्डों के लिए पड़े वोटों की गिनती मंगलवार को हुई। कांग्रेस को जोधपुर उत्तर व कोटा उत्तर नगर निगम में स्पष्ट बहुमत मिला है। जोधपुर उत्तर में कुल 80 सीटों में से कांग्रेस को 53, भाजपा को 19 व निर्दलियों को आठ वार्ड में जीत मिली। वहीं कोटा उत्तर के कुल 70 वार्ड में से 47 में कांग्रेस, 14 में भाजपा व नौ में निर्दलीय उम्मीदवार जीते।

वहीं भाजपा जयपुर ग्रेटर और जोधपुर-दक्षिण नगर निगम में बहुमत हासिल कर पाई हैं। जयपुर ग्रेटर के 150 वार्ड में से भाजपा 88 में, कांग्रेस 49 में तथा निर्दलीय 13 में जीते हैं। जोधपुर दक्षिण नगर निगम की बात की जाए तो कुल 80 सीट में से 43 भाजपा को मिली हैं जबकि कांग्रेस को 29 व निर्दलीयों को आठ सीट मिली हैं।

कोटा दक्षिण तथा जयपुर हेरिटेज में महापौर किसका बनेगा यह फैसला निर्दलीयों के रुख पर निर्भर करेगा। कोटा दक्षिण नगर निगम की 80 सीटों में से कांग्रेस व भाजपा के खाते में 36-36 सीटें आई हैं जबकि आठ सीटों पर निर्दलीय विजयी रहे हैं। इसी तरह जयपुर हेरीटेज नगर निगम की कुल 100 सीटों में से कांग्रेस के 47 पार्षद व भाजपा के 42 पार्षद बने हैं। यहां 11 वार्ड में निर्दलीय जीते हैं।

Web Title: Rajasthan: Completed nomination for mayor in three cities including Jaipur

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे