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रेल मंत्रालयः एक और कामयाबी, 120 KM प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ने को तैयार मालगाड़ी, एलस्टॉम के 12,000 अश्वशक्ति ई-इंजन को मंजूरी

By भाषा | Updated: October 14, 2020 20:25 IST

भारतीय रेल ने वैग 12बी इलेक्ट्रिक इंजन को रेलवे में शामिल किया था। यह भारतीय पटरियों पर दौड़ने वाला सबसे ज्यादा शक्तिशाली इंजन है।

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ठळक मुद्देएलस्टॉम के 12,000 अश्वशक्ति क्षमता वाले इलेक्ट्रिक इंजन के उपयोग को मंजूरी दे दी।विश्व का सबसे बड़ा हरित रेलवे नेटवर्क बनाने के लिए स्वच्छ प्रौद्योगिकी अपनाने में मदद करने को प्रतिबद्ध है।इंजन 6,000 टन माल के साथ मालगाड़ियों को 120 किलोमीटर प्रति घंटा की अधिकतम रफ्तार के साथ दौड़ने में सक्षम बनाता है।

नई दिल्लीः रेल मंत्रालय ने मालगाड़ियों को 120 किलोमीटर प्रतिघंटे की अधिकतम रफ्तार से दौड़ाने के लिए एलस्टॉम के 12,000 अश्वशक्ति क्षमता वाले इलेक्ट्रिक इंजन के उपयोग को मंजूरी दे दी।

फ्रांस की इस कंपनी ने बुधवार को एक बयान में यह जानकारी दी। कंपनी ने कहा कि साल की शुरुआत में भारतीय रेल ने वैग 12बी इलेक्ट्रिक इंजन को रेलवे में शामिल किया था। यह भारतीय पटरियों पर दौड़ने वाला सबसे ज्यादा शक्तिशाली इंजन है।

एलस्टॉम के भारत और दक्षिण एशिया के प्रबंध निदेशक एलेन स्पॉहर ने कहा, ‘‘ भारत के आत्मनिर्भर बनने पर जोर देने के अनुरूप हमने अपनी स्थानीय इंजीनियरिंग और विनिर्माण क्षमताओं का सफलतापूर्वक लाभ उठाया है। एलस्टॉम भारतीय रेल को उसका कार्बन उत्सर्जन घटाने में मदद करने और विश्व का सबसे बड़ा हरित रेलवे नेटवर्क बनाने के लिए स्वच्छ प्रौद्योगिकी अपनाने में मदद करने को प्रतिबद्ध है।’’

कंपनी ने कहा कि यह इलेक्ट्रिक इंजन 6,000 टन माल के साथ मालगाड़ियों को 120 किलोमीटर प्रति घंटा की अधिकतम रफ्तार के साथ दौड़ने में सक्षम बनाता है। इन इंजनों को प्रतिबद्ध मालवहन गलियारे और रेलवे के मुख्य मालवहन मार्गों पर दौड़ाने की योजना है। इससे मालगाड़ियों की औसत 20 से 25 किलोमीटर की गति को बढ़ाने में मदद मिलेगी। 

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