पंजाब विधानसभा ने भूजल स्तर को उठाने के लिए पारित किये प्रस्ताव

By भाषा | Published: March 4, 2021 10:18 PM2021-03-04T22:18:20+5:302021-03-04T22:18:20+5:30

Punjab Assembly passed resolutions to raise ground water level | पंजाब विधानसभा ने भूजल स्तर को उठाने के लिए पारित किये प्रस्ताव

पंजाब विधानसभा ने भूजल स्तर को उठाने के लिए पारित किये प्रस्ताव

चंडीगढ़, चार मार्च पंजाब विधानसभा ने बृहस्पतिवार को सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित करके सरकार को राज्य को बंजर भूमि में तब्दील होने से बचाने के लि भूजल स्तर को उठाने के वास्ते प्रभावी कदम उठाने की सलाह दी।

विधानसभा के अध्यक्ष के पी सिंह ने भूजल स्तर की स्थिति पर रिपोर्ट देने एवं इस संबंध में उपाय सुझाने के लिए सदन की एक समिति बनाने की घोषणा भी की।

वर्तमान बजट सत्र में अध्यक्ष ने राज्य सरकार से प्रधान सचिव (जल संसाधन) को समिति की सहायता करने का निर्देश देने को कहा। समिति तीन महीने में अपनी रिपोर्ट सौंपेंगी।

सदन में पार्टी लाईन से ऊपर उठकर सदस्यों ने गिरते भूजल स्तर पर चिंता व्यक्त की और पानी बचाने के लिए फसल विविधिकरण, वर्षाजल संचयन, ड्रिप सिंचाई जैसे उपाय सुझाए।

उन्होंने कहा कि राज्य में 138 प्रखंडों में से 109 काला क्षेत्र में तब्दील हो गये हैं जहां भूजल स्तर काफी नीचे चला गया है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Punjab Assembly passed resolutions to raise ground water level

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे