PM मोदी का आज तीन राज्यों में दौरा; चेन्नई में खेलो इंडिया यूथ गेम्स का करेंगे शुभारंभ, पढ़े पूरा शेड्यूल

By अंजली चौहान | Published: January 19, 2024 09:07 AM2024-01-19T09:07:07+5:302024-01-19T09:07:15+5:30

प्रधानमंत्री शाम को तमिलनाडु के चेन्नई में खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023 के उद्घाटन समारोह में भाग लेंगे।

Prime Minister Narendra Modi visits three states today Will gift many projects in Maharashtra will inaugurate Khelo India Youth Games in Chennai know the complete schedule | PM मोदी का आज तीन राज्यों में दौरा; चेन्नई में खेलो इंडिया यूथ गेम्स का करेंगे शुभारंभ, पढ़े पूरा शेड्यूल

PM मोदी का आज तीन राज्यों में दौरा; चेन्नई में खेलो इंडिया यूथ गेम्स का करेंगे शुभारंभ, पढ़े पूरा शेड्यूल

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आजतीन राज्यों में दौरा करने वाले हैं। दक्षिण भारत में प्रधानमंत्री का यह दौरा राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले होने का काफी महत्व रखता है। बताया जा रहा है कि पीएम तीनों राज्यों में कई परियोजनाओं की सौगात देंगे। प्रधानमंत्री का यह दौरा महाराष्ट्र, तमिलनाडु और कर्नाटक में है।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, पीएम मोदी सुबह करीब 10.45 बजे महाराष्ट्र का दौरा करेंगे और सोलापुर में कुछ परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। महाराष्ट्र से वह कर्नाटक के बेंगलुरु जाएंगे। बेंगलुरु की अपनी यात्रा के बाद, प्रधान मंत्री शाम को तमिलनाडु के चेन्नई में खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023 के उद्घाटन समारोह में भाग लेंगे।

महाराष्ट्र में पीएम का दौरा

पीएम मोदी शुक्रवार को महाराष्ट्र में लगभग 2,000 करोड़ रुपये की आठ अटल कायाकल्प और शहरी परिवर्तन मिशन (अमृत) परियोजनाओं की आधारशिला रखकर अपनी तीन राज्यों की यात्रा शुरू करेंगे। वह राज्य में पीएमएवाई-शहरी के तहत बनकर तैयार हुए 90 हजार से ज्यादा घरों का लोकार्पण भी करेंगे। 

इसके अलावा, प्रधानमंत्री सोलापुर में रायनगर हाउसिंग सोसाइटी के 15,000 घरों को भी समर्पित करेंगे, जिनके लाभार्थियों में हजारों हथकरघा श्रमिक, विक्रेता, पावरलूम श्रमिक, कचरा बीनने वाले, बीड़ी श्रमिक, ड्राइवर और अन्य शामिल हैं। कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी महाराष्ट्र में पीएम-स्वनिधि के 10,000 लाभार्थियों को पहली और दूसरी किस्त के वितरण की शुरुआत करेंगे।

कर्नाटक में पीएम मोदी

महाराष्ट्र की अपनी यात्रा के बाद, प्रधानमंत्री मोदी दोपहर में कर्नाटक के बेंगलुरु पहुंचेंगे और नए अत्याधुनिक बोइंग इंडिया इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी सेंटर (BIETC) परिसर का उद्घाटन करेंगे। वह आगे चलकर बोइंग सुकन्या कार्यक्रम लॉन्च करेंगे, जिसका लक्ष्य देश भर से लड़कियों को देश के बढ़ते विमानन क्षेत्र में प्रवेश का समर्थन करना है। यह कार्यक्रम उन महिलाओं को छात्रवृत्ति भी प्रदान करेगा जो पायलट बनने के लिए प्रशिक्षण ले रही हैं।

तमिलनाडु में पीएम मोदी

प्रधानमंत्री छठे खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023 के उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि होंगे जो तमिलनाडु के चेन्नई में जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। विशेष रूप से, यह पहली बार है कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स दक्षिण भारत में आयोजित किए जा रहे हैं।

खेल 19 से 31 जनवरी, 2024 तक तमिलनाडु के चार शहरों - चेन्नई, मदुरै, त्रिची और कोयंबटूर में खेले जाएंगे।

उद्घाटन समारोह के दौरान पीएम मोदी प्रसारण क्षेत्र से जुड़ी करीब 250 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास भी करेंगे। इसमें डीडी तमिल के रूप में संशोधित डीडी पोधिगई चैनल का लॉन्च शामिल है; 8 राज्यों में 12 आकाशवाणी एफएम परियोजनाएं; और जम्मू और कश्मीर में 4 डीडी ट्रांसमीटर। इसके अलावा प्रधानमंत्री 12 राज्यों में 26 नए एफएम ट्रांसमीटर परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

Web Title: Prime Minister Narendra Modi visits three states today Will gift many projects in Maharashtra will inaugurate Khelo India Youth Games in Chennai know the complete schedule

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे