प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर में इलेक्ट्रीक ट्रेन को दिखाई हरी झंडी, फारूक अब्दुल्ला बोले- "थैंक्यू मोदी जी"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: February 20, 2024 02:34 PM2024-02-20T14:34:30+5:302024-02-20T14:57:11+5:30

नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने पीएम मोदी द्वारा कश्मीर घाटी में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन और संगलदान स्टेशन और बारामूला स्टेशन के बीच ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाने पर प्रसन्नता व्यक्त की है।

Prime Minister Narendra Modi flagged off the electric train in Jammu and Kashmir, Farooq Abdullah said - "Thank you Modi ji" | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर में इलेक्ट्रीक ट्रेन को दिखाई हरी झंडी, फारूक अब्दुल्ला बोले- "थैंक्यू मोदी जी"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर में इलेक्ट्रीक ट्रेन को दिखाई हरी झंडी, फारूक अब्दुल्ला बोले- "थैंक्यू मोदी जी"

Highlightsपीएम मोदी द्वारा कश्मीर घाटी में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन सेवा को दिखाई हरी झंडी फारूक अब्दुल्ला ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा थैंक्यू मोदी जीअब्दुल्ला ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की आवाम को इसकी बेहद जरूरत थी, इससे लोगों का भला होगा

जम्मू: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कश्मीर घाटी में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन और संगलदान स्टेशन और बारामूला स्टेशन के बीच ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाई, जिसे लेकर राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए उन्हें धन्यवाद दिया है।

पीएम मोदी द्वारा इलेक्ट्रीक ट्रेन का परिचालन शुरू करने पर खुशी व्यक्त करते हुए फारूक अब्दुल्ला ने कहा, "हमें इसकी बेहद जरूरत थी। यह हमारे पर्यटन और लोगों के लिए महत्वपूर्ण है। यह एक बड़ा कदम है, जो आज उठाया गया है। मैं इसके लिए रेल मंत्रालय और प्रधानमंत्री मोदी को बधाई देता हूं।"

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार अब्दुल्ला ने कहा, "रेल के जुड़ने से हमारी उन समस्याओं का समाधान हुआ है, जो सड़क सेवा के कारण कई बार बाधित होती थीं। यह वस्तुओं और सेवाओं के परिवहन और आपूर्ति में भी मदद करता है। मुझे उम्मीद है कि यह सेवा हमारे लोगों के लिए प्रगति लाएगी। हमें उम्मीद थी कि यह सेवा 2007 में ही शुरू होगी लेकिन देर से ही सही, इसकी शुरूआत बहुत अच्छी है।"

मालूम हो कि जम्मू के मौलाना आज़ाद स्टेडियम में अपने आगमन पर पीएम मोदी ने राज्य के लिए 32,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने आधिकारिक तौर पर आईआईटी जम्मू परिसर का भी उद्घाटन किया। शैक्षणिक परिसर में 52 प्रयोगशालाएं, 104 संकाय कार्यालय और 27 व्याख्यान कक्ष हैं। परिसर में लगभग 1,450 छात्रों के लिए छात्रावास की सुविधा है। वर्तमान में विभिन्न कार्यक्रमों में 1,400 से अधिक छात्र पंजीकृत हैं।

पीएम मोदी ने देश भर में केंद्रीय विद्यालयों (केवी) और 13 नए नवोदय विद्यालयों (एनवी) के लिए 20 नए भवनों का भी उद्घाटन किया। ये नवनिर्मित केवी और एनवी भवन देश भर के छात्रों की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

राष्ट्र को समर्पित परियोजनाओं में आईआईटी भिलाई, आईआईटी तिरूपति, आईआईटी जम्मू, आईआईआईटीडीएम कुरनूल के स्थायी परिसर शामिल हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी द्वारा समर्पित सभी शैक्षिक परियोजनाओं की कुल लागत 13,375 करोड़ रुपये है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को जम्मू में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के परिसर का भी उद्घाटन करेंगे।

Web Title: Prime Minister Narendra Modi flagged off the electric train in Jammu and Kashmir, Farooq Abdullah said - "Thank you Modi ji"

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे