प्रधानमंत्री मोदी ने कहा -'जब तक बहादुर जवान सीमाओं पर खड़े हैं, भारत सुरक्षित', सैनिकों के साथ मनाई दिवाली

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 12, 2023 04:46 PM2023-11-12T16:46:53+5:302023-11-12T16:48:20+5:30

पीएम मोदी ने कहा, "30-35 साल से ऐसी कोई दिवाली नहीं रही, जो मैंने आपके साथ न मनाई हो। जब मैं न तो प्रधानमंत्री था और न ही मुख्यमंत्री, तब मैंने सीमावर्ती इलाकों में आपके बीच दिवाली मनाई थी।"

Prime Minister Modi said As long as brave soldiers stand on the borders, India is safe Diwali 2023 | प्रधानमंत्री मोदी ने कहा -'जब तक बहादुर जवान सीमाओं पर खड़े हैं, भारत सुरक्षित', सैनिकों के साथ मनाई दिवाली

प्रधानमंत्री मोदी ने सैनिकों के साथ मनाई दिवाली

Highlights भारत रक्षा क्षेत्र में तेजी से एक बड़ी वैश्विक ताकत के रूप में उभर रहा है - पीएम मोदी भारत के सैनिक हमेशा अपनी जान जोखिम में डालकर आगे बढ़े हैं - पीएम मोदीहमारे जवानों ने चुनौतियों का सामना करते हुए विजय हासिल की है - पीएम मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि भारत रक्षा क्षेत्र में तेजी से एक बड़ी वैश्विक ताकत के रूप में उभर रहा है और इसके सुरक्षा बलों की क्षमताएं लगातार बढ़ रही हैं। मोदी ने रविवार को हिमाचल प्रदेश के लेप्चा में सुरक्षाबलों के साथ दिवाली मनाई और उनके अटूट साहस की सराहना करते हुए कहा कि जब तक देश की सीमाओं पर बहादुर जवान खड़े हैं, तब तक भारत सुरक्षित है।

प्रधानमंत्री ने सीमा के पास तैनात सुरक्षाकर्मियों के साथ दिवाली मनाने के बाद यहां जवानों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि दुनिया की परिस्थितियां ऐसी हैं कि भारत से उम्मीदें लगातार बढ़ रही हैं। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की वर्दी पहने मोदी ने कहा, "ऐसे महत्वपूर्ण समय में यह जरूरी है कि भारत की सीमाएं सुरक्षित रहें और देश में शांति का माहौल रहे और इसमें आपकी बड़ी भूमिका है। भारत तब तक सुरक्षित है, जब तक मेरे बहादुर जवान हिमालय की तरह सीमाओं पर खड़े हैं।"

उन्होंने कहा, "आजादी के बाद, इन बहादुरों (सेना के जवानों) ने कई युद्ध लड़े और देश का दिल जीता... हमारे जवानों ने चुनौतियों का सामना करते हुए विजय हासिल की है। कहा जाता है कि पर्व वहां होता है, जहां परिवार है। त्योहारों पर, परिवार से दूर रहना और सीमाओं पर तैनात रहना कर्तव्य के प्रति प्रतिबद्धता का उदाहरण है... देश आपका ऋणी है। इसलिए, दिवाली पर, एक दीया आपकी सुरक्षा के लिए है और हर प्रार्थना में लोग आपकी सुरक्षा की कामना करते हैं।" 

पीएम मोदी ने कहा, "30-35 साल से ऐसी कोई दिवाली नहीं रही, जो मैंने आपके साथ न मनाई हो। जब मैं न तो प्रधानमंत्री था और न ही मुख्यमंत्री, तब मैंने सीमावर्ती इलाकों में आपके बीच दिवाली मनाई थी।"

उन्होंने कहा कि भारत के सैनिक हमेशा अपनी जान जोखिम में डालकर आगे बढ़े हैं और हमेशा साबित किया है कि वे सीमाओं पर ‘‘सबसे मजबूत दीवार’’ हैं। मोदी ने कहा, "मेरे लिए वह जगह, जहां हमारे सुरक्षा बल तैनात हों, वह किसी मंदिर से कम नहीं है।"

प्रधानमंत्री ने भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में निकासी और अन्य आपदाओं के दौरान सशस्त्र बलों द्वारा निभाई गई भूमिका की भी सराहना की। मोदी ने कहा, "जब हमें सूडान से लोगों को बाहर निकालना था, तो भारत के बहादुरों ने साहस के साथ मिशन पूरा किया... जब तुर्किये में भूकंप आया, तो उन्होंने लोगों को बचाने के लिए अपनी जान जोखिम में डाल दी। हमें अपनी सेना और सैनिकों पर गर्व है। मैं देश के आखिरी गांव, जिसे मैं पहला गांव कहता हूं, वहां मैं सुरक्षा बलों के साथ दिवाली मना रहा हूं। यहां से दिवाली की शुभकामनाएं विशेष हैं।"

Web Title: Prime Minister Modi said As long as brave soldiers stand on the borders, India is safe Diwali 2023

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे