दिल्ली में जुलाई प्रथम सप्ताह में मेट्रो खोलने की तैयारी, 31 जुलाई तक बंद रहेंगे स्कूल

By एसके गुप्ता | Published: June 29, 2020 06:26 PM2020-06-29T18:26:29+5:302020-06-29T18:26:29+5:30

दिल्ली में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच जुलाई के पहले सप्ताह से शुरू करने के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार जल्द ही केंद्र को मेट्रो चलाने की अनुमति के लिए प्रस्ताव भेजने की तैयारी कर रही है।

Preparations for opening of metro in first week of July in Delhi, schools will remain closed till 31 July | दिल्ली में जुलाई प्रथम सप्ताह में मेट्रो खोलने की तैयारी, 31 जुलाई तक बंद रहेंगे स्कूल

दिल्ली मेट्रो (फाइल फोटो)

Highlightsदिल्ली में 83077 कोरोना पॉजिटिव केस अब तक दर्ज हुए हैं।दिल्ली में 83077 कोरोना पॉजिटिव केस अब तक दर्ज हुए हैं।इस समय दिल्ली में 417 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं।

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली और आर्थिक राजधानी मुंबई में कोरोना के बढ़ते मामले सरकार के लिए चिंताजनक बने हुए हैं। नियंत्रण के लिए केंद्र और राज्य सरकारें दोनो ही अपने-अपने स्तर पर प्रयासरत हैं।

महाराष्ट्र में कोरोना के सबसे ज्यादा मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने वहां 31 जुलाई तक लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा की है। लेकिन, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दो टूक कहा है कि दिल्ली में अब लॉकडाउन नहीं होगा। दिल्ली में 31 जुलाई तक स्कूल नहीं खोलने का निर्णय लिया गया है और साथ ही जुलाई के पहले सप्ताह से मेट्रो चलाने की तैयारी शुरू हो गई है।

दिल्ली में जहां कोरोना के मामले आएंगे वहां कंटेनमेंट जोन बनाकर सख्ती की जा रही है-

दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि शहर में जहां कोरोना के मामले आएंगे वहां कंटेनमेंट जोन बनाकर सख्ती से सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को लागू किया जाएगा।

जिस व्यक्ति में कोरोना संक्रमण के लक्षण होंगे उन्हें होम क्वारंटाइन किया जाएगा और जरूरतमंद रोगियों को अस्पताल में भर्ती कर ट्रीटमेंट दिया जाएगा।

दिल्ली में कामकाज फिर से शुरू हो सके और जीवन पटरी पर आ सके। इसके लिए दिल्ली सरकार मेट्रो को फिर से शुरू करने पर विचार कर रही है। इसके लिए दिल्ली सरकार जल्द ही केंद्र को मेट्रो चलाने की अनुमति के लिए प्रस्ताव भेजने की तैयारी कर रही है।

दिल्ली मेट्रो ने भी दोबारा से परिचालन की सारी तैयारी पूरी कर ली है-

राजधानी में मेट्रो का परिचालन बंद हुए करीब तीन माह बीत चुके हैं। दिल्ली मेट्रो ने भी दोबारा से परिचालन की सारी तैयारी पूरी कर ली है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने सभी मेट्रो स्टेशनों, उनके एलिवेटर्स और सिग्नलिंग सिस्टम को जांच लिया है।

डीएमआरसी का कहना है कि 24 घंटे के नोटिस पर दिल्ली में मेट्रो सेवाएं शुरू की जा सकती हैं। इस सबके लिए कई बातों पर विचार किया जा रहा है। जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने और साफ-सफाई व्यवस्था के साथ यात्रियों की मेट्रो स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग की विशेष व्यवस्था, जिस यात्री को हल्का बुखार, खासीं-जुकाम होगा।

उसे मेट्रो में यात्रा का अनुमति नहीं दिया जाना शामिल हो सकता है। डीएमआरसी ने इसके लिए हर मेट्रो स्टेशन के टिकट काउंटर और एस्केलेटर के आगे पीले-लाल रंग के स्टिकर लगाए जा रहे हैं।

दिल्ली में 20 यात्रियों की सीमित संख्या के साथ बसें चल रही हैं-

दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सरकार की ओर से 20 यात्रियों की सीमित संख्या के साथ बसों का परिचालन तो पहले ही शुरू कर दिया गया है। स्कूलों को खोलने को लेकर हाल ही में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने उच्च स्तरीय बैठक की थी।

जिसमें दिल्ली के हालातों को ध्यान में रखते हुए 31 जुलाई तक स्कूलों को नहीं खोलने का निर्णय लिया गया है। फिलहाल दिल्ली में 83077 कोरोना पॉजिटिव केस अब तक दर्ज हुए हैं।

इनमें से 52607 रोगी ठीक हो चुके हैं। 27847 एक्टिव केस हैं और 2623 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। दस हजार से ज्यादा लोग होम क्वारंटाइन है। जिसके चलते दिल्ली में 417 कंटेनमेंट जोन बनाए हुए हैं।

Web Title: Preparations for opening of metro in first week of July in Delhi, schools will remain closed till 31 July

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे