नए साल की तैयारी: हाई एलर्ट पर दिल्ली पुलिस, रात नौ बजे के बाद बंद रहेगा राजीव चौक मेट्रो स्टेशन का निकास द्वार

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 31, 2019 05:50 PM2019-12-31T17:50:36+5:302019-12-31T17:50:36+5:30

डीएमआरसी ने ट्वीट किया, ‘‘नववर्ष की पूर्व संध्या (31 दिसंबर 2019) पर भारी भीड़ को देखते हुए रात नौ बजे के बाद राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। हालांकि अंतिम ट्रेन के खुलने तक यात्रियों के प्रवेश की अनुमति रहेगी।’’ 

Preparation for New Year: Delhi Police on high alert, exit gate of Rajiv Chowk metro station will be closed after 9 pm | नए साल की तैयारी: हाई एलर्ट पर दिल्ली पुलिस, रात नौ बजे के बाद बंद रहेगा राजीव चौक मेट्रो स्टेशन का निकास द्वार

इंडिया गेट पर पार्किंग की भीषण समस्या को देखते हुए आगंतुकों को सार्वजनिक परिवहन का प्रयोग करने की सलाह दी गई है।

Highlightsदिल्ली यातायात पुलिस ने नववर्ष के जश्न के मद्देनजर इंडिया गेट और इसके आसपास यातायात व्यवस्था को लेकर सोमवार को परामर्श जारी किया।इंडिया गेट पर पार्किंग की भीषण समस्या को देखते हुए आगंतुकों को सार्वजनिक परिवहन का प्रयोग करने की सलाह दी गई है।

नए साल की पूर्व संध्या पर उमड़ने वाली भारी भीड़ को देखते हुए, दिल्लीमेट्रो ने मंगलवार रात 9 बजे के बाद व्यस्त राजीव चौक मेट्रो स्टेशन के निकास द्वार को बंद करने का फैसला किया है।

डीएमआरसी ने यह जानकारी दी। दिल्ली मेट्रो ने एक ट्वीट कर यात्रियों को इसके अनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाने को लेकर आगाह किया है। डीएमआरसी ने ट्वीट किया, ‘‘नववर्ष की पूर्व संध्या (31 दिसंबर 2019) पर भारी भीड़ को देखते हुए रात नौ बजे के बाद राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। हालांकि अंतिम ट्रेन के खुलने तक यात्रियों के प्रवेश की अनुमति रहेगी।’’ 

दिल्ली यातायात पुलिस ने नववर्ष के जश्न के मद्देनजर इंडिया गेट और इसके आसपास यातायात व्यवस्था को लेकर सोमवार को परामर्श जारी किया। इसमें इंडिया गेट पर पार्किंग की भीषण समस्या को देखते हुए आगंतुकों को सार्वजनिक परिवहन का प्रयोग करने की सलाह दी गई है।

वहीं, नव वर्ष के मद्देनजर हरियाणा पुलिस ने भी सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए हैं। दिल्ली यातायात पुलिस ने नववर्ष की पूर्व संध्या और नए साल के जश्न को देखते हुए परामर्श जारी किया है। इसके अनुसार पैदल चलने वालों की संख्या अधिक होने पर सी-हेक्सागन इंडिया गेट क्षेत्र से वाहनों के गुजरने पर रोक लगाई जा सकती है और उन्हें एमएलएनपी गोलचक्कर, सुनहरी मस्जिद गोलचक्कर, जनपद गोलचक्कर, राजपथ रफी मार्ग, विंडसर प्लेस गोलचक्कर, राजेंद्र प्रसाद रोड गोलचक्कर, के जी मार्ग फिरोजशाह रोड, मंडी हाउस गोलचक्कर, मथुरा रोड-पुराना किला रोड, मथुरा रोड-शेरशाह रोड, जाकिर हुसैन मार्ग और पंडारा रोड की तरफ मोड़ दिया जाएगा।

इंडिया गेट पर पार्किंग की भीषण समस्या को देखते हुए आगंतुकों को सार्वजनिक परिवहन का प्रयोग करने की सलाह दी गई है। दिल्ली के चिड़ियाघर में भारी भीड़ की संभावना को देखते हुए मथुरा रोड पर जाम लगने की आशंका है। परामर्श में भैरों रोड, हजरत निजामुद्दीन और प्रगति मैदान के बीच मथुरा रोड से न जाने की सलाह दी गई है। वहीं, गुरुग्राम यातायात पुलिस ने भी नववर्ष की पूर्व संध्या के लिए सोमवार को परामर्श जारी किया है।

परामर्श में यातायात पुलिस ने मोटरसाइकिल चलाने वालों से अपने वाहन सड़क की बजाय निर्धारित स्थान पर ही खड़ा करने का आग्रह किया है। पुलिस उपायुक्त (यातायात) हिमांशु गर्ग ने कहा, “हमने नववर्ष की पूर्व संध्या पर मंगलवार को विभिन्न बाजार और मॉल में जाने वाले को सलाह दी है। आने जाने वालों को सलाह दी गई है कि कि वे अपने वाहन पार्किंग के लिए निर्धारित स्थान पर ही खड़ा करें। सड़कों पर पार्किंग की मनाही है और सड़क पर पार्क किए गए वाहन यातायात पुलिस द्वारा उठवा लिए जाएंगे।”

गुरुग्राम के साथ-साथ प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी हरियाणा पुलिस ने सुरक्षा और यातायात के कड़े बंदोबस्त किए हैं। हरियाणा पुलिस के अतिरिक्त महानिदेशक (कानून व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क ने सोमवार को कहा कि 31 दिसंबर और एक जनवरी की दरम्यानी रात को शॉपिंग मॉल, पब, होटल और सिनेमा हॉल जैसे भीड़भाड़ वाले इलाकों में अतिरिक्त बल तैनात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी पुलिस आयुक्तों और जिला पुलिस अधीक्षकों को पहले ही भीड़ और यातायात प्रबंधन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। 

नववर्ष की पूर्व संध्या पर कोलकाता में सुरक्षा चाक-चौबंद

नववर्ष की पूर्व संध्या पर शहर में और उसके आसपास के क्षेत्रों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। पुलिस महिलाओं की सुरक्षा को लेकर विशेष सतर्कता बरत रही है। पुलिस ने मंगलवार को कहा कि कोलकाता के अंतर्गत आने वाले इलाकों में सतर्कता बढ़ाई गई है।

विधाननगर पुलिस बल शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों, जेबकतरों, महिलाओं से छेड़छाड़ करने वालों और संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखे हुए है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शहर में महिला गश्ती दल 'विनर' और कार्रवाई बल 'वारियर्स' समेत पांच हजार अतिरिक्त पुलिसकर्मी तैनात किये गए हैं।

उन्होंने कहा कि उपायुक्त रैंक के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी को 30 महिला सुरक्षाकर्मियों और इतने ही त्वरित कार्रवाई बल (आरएएफ) के पुरुष सुरक्षाकर्मियों के साथ पार्क स्ट्रीट इलाके में तैनात किया जाएगा। अधिकारी ने कहा कि पूरे शहर के नाइट क्लबों, रेस्त्राओं और पबों और प्रतिष्ठानों को तय समय के भीतर इन्हें बंद करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि पूरे शहर में 108 पुलिस नाके बनाए गए हैं, जिनमेंसे 22 पार्क स्ट्रीट क्षेत्र में हैं। अधिकारी ने कहा कि पार्क स्ट्रीट समेत शहर के सभी महत्वपूर्ण क्षेत्रों में रात भर पुलिस गश्त करेगी। 

Web Title: Preparation for New Year: Delhi Police on high alert, exit gate of Rajiv Chowk metro station will be closed after 9 pm

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे