ओडिशा को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात देंगे पीएम मोदी, आज दिखाएंगे हरी झंडी

By अंजली चौहान | Published: May 18, 2023 09:26 AM2023-05-18T09:26:44+5:302023-05-18T09:39:36+5:30

ओडिशा में गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। ये ट्रेन पुरी से हावड़ा रूट पर चलेगी।

PM Narendra Modi will present the first Vande Bharat Express to Odisha will show green flag today | ओडिशा को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात देंगे पीएम मोदी, आज दिखाएंगे हरी झंडी

फाइल फोटो

Highlightsप्रधानमंत्री मोदी आज ओडिशा में पहली वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन करेंगेपुरी से हावड़ा के बीच ये ट्रेन चलेगी पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे

पुरी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ओडिशा में पहली वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन करने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पुरी से हावड़ा रूट पर चलने वाली वंदे भारत की सौगात आम जनता को देंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तेजी से पूरे देश के अलग-अलग राज्यों में इस सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन को चलाया जा रहा है। वंदे भारत ट्रेन सभी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है और यात्रियों के लिए हर जरूरी चीजों का ध्यान इसमें रखा गया है। 

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी किए गए बयान के अनुसार, वंदे भारत ओडिशा के खोरधा, कटक, जाजपुर, भद्रक और बालासोर जिलों और पश्चिम बंगाल के पश्चिम मेदिनीपुर और पुरबा मेदिनीपुर जिलों से होकर गुजरेगी।

गौरतलब है कि उद्घाटन से पहले रेलवे ने हावड़ा और पुरी के बीच भारत की स्वदेशी रूप से डिजाइन की गई सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल रन किया।

वंदे भारत ट्रेन यात्रियों को तेज, अधिक आरामदायक और सुविधाजनक यात्रा अनुभव प्रदान करेगी, पर्यटन को बढ़ावा देगी और क्षेत्र में आर्थिक विकास को बढ़ावा देगी।  

ओडिशा में करोड़ों की रेलवे परियोजनाओं की सौगात देंगे पीएम 

जानकारी के अनुसार, ओडिशा में आज चलाई जाने वाली वंदे भारत ट्रेन देश की 17वीं ट्रेन है।

गुरुवार दोपहर करीब 1 बजे प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ओडिशा में 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई रेलवे परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे।

प्रधानमंत्री पुरी और कटक रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे। पीएमओ के बयान में कहा गया है कि पुनर्विकसित स्टेशनों में रेल यात्रियों को विश्व स्तरीय अनुभव प्रदान करने वाली सभी आधुनिक सुविधाएं होंगी।

पुरी से हावड़ा जाने वाली यह ट्रेन करीब 500 किलोमीटर की दूरी तय करेगी और करीब साढ़े छह घंटे में अपना सफर तय करेगी।  

बता दें कि पुरी-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस का नियमित रूप से संचालन 20 मई से शुरू होगा। यह गुरुवार को छोड़कर हफ्ते से सभी दिन तेजी से पटरियों पर दौड़ेगी।

जानकारी के अनुसार, ट्रेन हावड़ा से सुबह 6:10 बजे चलेगी और दोपहर 12:35 बजे पुरी पहुंचेगी। 

Web Title: PM Narendra Modi will present the first Vande Bharat Express to Odisha will show green flag today

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे