पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- देश के हर नागरिक को लगेगा कोरोना का टीका, जानिए पहले किसे लगाया जाएगा?

By रामदीप मिश्रा | Published: October 29, 2020 11:44 AM2020-10-29T11:44:20+5:302020-10-29T11:44:20+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस वैक्सीन अभी ट्रायल पर है और परीक्षण जारी है। नागरिकों के बीच कोरोना वैक्सीन के वितरण के तरीके के बारे में नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप मार्गदर्शन करेगा।

PM Narendra Modi says all Indians will get coronavirus vaccine | पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- देश के हर नागरिक को लगेगा कोरोना का टीका, जानिए पहले किसे लगाया जाएगा?

फाइल फोटो

Next
Highlights प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा है कि सभी भारतीयों को कोरोना वायरस वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। वैक्सीन का प्रबंधन देखने और पाथ चार्ट बनाने के लिए एक राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह बनाया गया है।

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा है कि सभी भारतीयों को कोरोना वायरस वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। जब यह टीका उपलब्ध होगी तो किसी को नहीं छोड़ा जाएगा। वैक्सीन का प्रबंधन देखने और पाथ चार्ट बनाने के लिए एक राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह बनाया गया है।

द इकोनॉमिक टाइम्स से बात करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना वैक्सीन की तैयारियों पर जानकारी देते हुए कहा, 'बेशक, शुरू में हम सबसे कमजोर और फ्रंटलाइन वर्कर्स की सुरक्षा पर ध्यान दे सकते हैं। 28,000 से अधिक कोल्ड चेन पॉइंट कोरोना के टीकों को स्टोर करेंगे और वितरित करेंगे ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचे। राज्य, जिला और स्थानीय स्तर पर इस अभियान को समर्पित टीमें वैक्सीन अभियान का हिस्सा होंगी।'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस वैक्सीन अभी ट्रायल पर है और परीक्षण जारी है। नागरिकों के बीच कोरोना वैक्सीन के वितरण के तरीके के बारे में नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप मार्गदर्शन करेगा।

वैश्विक स्तर पर लगभग 150 कोरोना टीके क्लीनिकल ट्रायल के विभिन्न चरणों में हैं। भारत में दो स्वदेशी कोविड-19 टीके क्लीनिकल ट्रायलों से गुजर रहे हैं, जिनमें Covaxin शामिल है जिसे भारत बायोटेक और दूसरा ज़ीडस कैडिला द्वारा विकसित किया जा रहा है। भारत ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राज़ेनेका कोरोन के क्लीनिकल ट्रायल भी कर रहा है।

आपको बता दें, गुरुवार को भारत में कोविड-19 के 49,881 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले 80 लाख के पार पहुंच गए। वहीं 73.15 लाख लोगों के संक्रमण मुक्त होने के साथ ही देश में संक्रमण से ठीक होने की दर 90.99 प्रतिशत हो गई है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, देश में अभी तक कोविड-19 के कुल 80,40,203 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं पिछले 24 घंटे में 517 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,20,527 हो गई। देश में कोविड-19 से मृत्यु दर 1.49 प्रतिशत है। आंकड़ों के अनुसार देश में अभी 6,03,687 लोगों का इलाज जारी है, जो कुल मामलों का 7.5 प्रतिशत है।

Web Title: PM Narendra Modi says all Indians will get coronavirus vaccine

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे