जन औषधि केंद्रों के पीएम नरेंद्र मोदी ने गिनवाए फायदे, कहा- राज्य सरकार से अपील जेनेरिक दवाएं लिखें, जानें 10 बड़ी बातें

By पल्लवी कुमारी | Published: March 7, 2020 12:11 PM2020-03-07T12:11:12+5:302020-03-07T12:12:06+5:30

जन औषधि दिवस 7 मार्च को मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नई दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से चुने हुए जन औषधि केन्‍द्रों के मालिकों और प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना (पीएमबीजेपी) के लाभार्थियों से बातचीत की।

PM Narendra Modi interacts beneficiaries Pradhan Mantri Bhartiya Janaushadi here is key point | जन औषधि केंद्रों के पीएम नरेंद्र मोदी ने गिनवाए फायदे, कहा- राज्य सरकार से अपील जेनेरिक दवाएं लिखें, जानें 10 बड़ी बातें

तस्वीर स्त्रोत- BJP ट्विटर हैंडल (पीएम नरेंद्र मोदी)

Highlightsपीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, प्रत्येक माह, एक करोड़ से अधिक परिवार जन औषधि केंद्रों से दवाएं ले रहे हैं। -पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, एक हजार से अधिक जरूरी दवाइयों की कीमत नियंत्रित होने से मरीजों के 12,500 करोड़ रुपये बचे हैं।

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (सात मार्च) जन औषधि दिवस के अवसर पर वीडियो कान्फ्रेंस के माध्‍यम से देश के जन औषधि केन्‍द्रों के संचालकों व लाभार्थियों से संवाद किया। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, मैं राज्य सरकारों से अपील करता हूं कि वे अपने चिकित्सकों से जेनेरिक दवाएं लिखने को कहें। 

- पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, प्रत्येक माह, एक करोड़ से अधिक परिवार जन औषधि केंद्रों से दवाएं ले रहे हैं। 

- पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, देशभर में लगभग 6,000 जन औषधि केंद्रों ने दो हजार से ढाई हजार करोड़ रुपये की बचत करने में लोगों की मदद की है। 

-पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा,  प्रधानमंत्री जनऔषधि योजना का लाभ समाज के हर वर्ग को हुआ है। गरीब और मध्यम वर्ग को इसका लाभ मिला है। इसमें भी हमारी बेटियों-बहनों को विशेष लाभ हुआ है। 

-पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, एक हजार से अधिक जरूरी दवाइयों की कीमत नियंत्रित होने से मरीजों के 12,500 करोड़ रुपये बचे हैं।

-पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, इस योजना के तहत देश के गांव-गांव में आधुनिक हेल्थ और वेलनेस सेंटर बनाए जा रहे हैं। अभी तक 31 हजार से ज्यादा सेंटर तैयार हो चुके हैं।

-पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, अब तक 6 हजार से अधिक जनऔषधि केंद्र पूरे देश में खुल चुके हैं। इससे पहले की तुलना में इलाज पर खर्च बहुत कम हो रहा है। अभी तक पूरे देश में करोड़ों गरीब और मध्यम वर्ग के साथियों को 2000-2500 करोड़ रुपए की बचत जनऔषधि केंद्रों के कारण हुई है।

-पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, जन औषधि दिवस सिर्फ एक योजना को सेलिब्रेट करने का दिन नहीं है, बल्कि उन करोड़ों भारतीयों, लाखों परिवारों के साथ जुड़ने का दिन है, जिनको इस योजना से बहुत राहत मिली है।

-पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- जन औषधि केंद्रों के साथ साथ डिस्ट्रीब्यूशन, क्वालिटी टेस्टिंग लैब्स जैसे अनेक दूसरे साधनों का भी एक नेटवर्क तैयार हो रहा है, जिसमें हजारों युवा साथियों को रोजगार के नए अवसर मिल रहे हैं। 

-पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- ये योजना सस्ती दवाओं के साथ-साथ आज दिव्यांगजनों सहित अनेक युवा साथियों के लिए आत्मविश्वास का बहुत बड़ा साधन भी बन रही है। 

-पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, हमें संतोष है कि जम्मू कश्मीर में जन औषधि परियोजना का बहुत लाभ हो रहा।  नॉर्थ ईस्ट और अन्य पहाड़ी और आदिवासी क्षेत्रों में जन औषधि परियोजना को विस्तार भी देना है और वहां सभी दवाएं उपलब्ध हों, ये भी सुनिश्चित करना है। 

Web Title: PM Narendra Modi interacts beneficiaries Pradhan Mantri Bhartiya Janaushadi here is key point

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे