पीएम नरेंद्र मोदी ने एक महीने में कर डालीं 50 से ज्यादा बैठकें, कोरोना से लेकर विकास कार्यों पर हुआ महामंथन

By पल्लवी कुमारी | Published: July 23, 2020 11:42 AM2020-07-23T11:42:50+5:302020-07-23T11:42:50+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) कोरोना वायरस के भारत में बढ़ते प्रभाव ( Coronavirus in India) को देखते हुए लगातार कई बैठकें कर रहे हैं। पीएम मोदी खुद कोरोना को लेकर किए गए कार्यों को मॉनिटर कर रहे हैं।

PM Narendra Modi had more than 50 meetings in 1 month on Coronavirus and other thing | पीएम नरेंद्र मोदी ने एक महीने में कर डालीं 50 से ज्यादा बैठकें, कोरोना से लेकर विकास कार्यों पर हुआ महामंथन

कोरोना काल में पीएम मोदी बैठक करते हुए (फाइल फोटो)

Highlightsपीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना काल में सभी राज्यों के सीएम के साथ तीन से ज्यादा बैठकें की हैं।भारत में कोरोना वायरस के 12 लाख 38 हजार 635 मामले हैं और 29 हजार 861 लोगों की मौत हुई है। 

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने पिछले एक महीने में 50 से ज्यादा बैठकें की है। इन बैठकों में कोरोना वायरस (COVID19) से लेकर विकास कार्यो पर चर्चा हुई है। इनमें से कुठ बैठकें वर्चुअल तरीके से तो कुछ सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का ध्यान रखते हुए किया गया है।

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी ने बैठकों के दौरान क्टर वाइज राहत देने पर चर्चा की है। आने वाले वक्त में इसपर फैसला भी सम्भव है। पीएम मोदी ने इस दौरान कोविड-19 से निपटने के लिए भी कई बड़े फैसले लिए हैं। विकास कार्यों का भी मॉडल तैयार किया गया है। 

वर्चुअल बैठकों से भरा होता था पीएम नरेंद्र मोदी का दिन

रेग्युलर बैठक और सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होने की वजह से पीएम नरेंद्र मोदी के लिए हर दिन वर्चुअल बैठक शिड्यूल होता था। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस मीटिंग को स्किप नहीं कर सकते थे। एक व्यक्ति 2 घंटे तक मीटिंग में रहता। औसतन एक बैठक में 10 लोग शामिल होते थे। विकास को कैसे गति दी जाए चर्चा का अहम मुद्दा होता था। 

पीएम नरेंद्र <a href='https://www.lokmatnews.in/topics/coronavirus/'>कोरोना वायरस</a> पर बैठक करते हुए (फाइल फोटो)
पीएम नरेंद्र कोरोना वायरस पर बैठक करते हुए (फाइल फोटो)

बैठक में कोरोना और विकास के अलावा हेल्थ सेक्टर को बढ़ाने और इंफ्रास्ट्रक्चर को गति देने पर विचार किया गया है। गरीबों और प्रो मिडिल क्लास के लिए कल्याणकारी नीतियां और लोगों के जीवन स्तर को आसान बनाने के मुद्दों पर भी चर्चा की गई है।

पीएम मोदी ने बैठकों में दिए कई अहम सुझाव

बैठकों में मौजूद अहम अधिकारी के हवाले से टाइम्स ऑफ इंडिया ने लिखा, पीएम मोदी ने भी हर दिन होने वाली बैठकों में कई अहम सुझाव भी दिए हैं। पीएम मोदी ने ग्रामीण इलाकों में ऑनलाइन लर्निंग की बात पर जोर दिया है। वहीं UPI और  DBT स्कीम्स के बढ़ावे की भी बात कही है। 

इसके अलावा पीएम मोदी ने बंदरगाहों के की जमीनों का बेहतर उपयोग और टैक्स कलेक्शन में ट्रांसपरेंसी पर भी जोर दिया है। पीएम मोदी ने राज्यों में ज्यादा से ज्यादा तकनीक के प्रयोग की सलाह दी है। 

कोरोना काल में देश में संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी (तस्वीर- नरेंद्र मोदी ट्विटर हैंडल)
कोरोना काल में देश में संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी (तस्वीर- नरेंद्र मोदी ट्विटर हैंडल)

बैठक में नीति आयोग ने भी दिया प्रजेंटेशन

पीएम नरेंद्र मोदी के साथ हुई बैठकों में नीति आयोग ने भी अपना प्रजेंटेशन दिया है। पीएम मोदी के इकनॉमिक सलाहकार काउंसिल और वित्त मंत्रालय ने रिफॉर्म के विकल्पों पर भी चर्चा की है। पीएम मोदी ने कोरोना काल में सभी राज्यों के सीएम के साथ तीन से ज्यादा बैठकें की हैं। उसके अलावा कैबिनेट मंत्रियों के साथ पीएम मोदी आये दिन प्रधानमंत्री आवास में बैठक कर रहे हैं। 

भारत में कोरोना वायरस के ताजा अपडेट

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार 23 जुलाई 2020 के ताजा अपडेट के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के 12 लाख 38 हजार 635 मामले हैं। वहीं कोविड-19 से  29 हजार 861 लोगों की मौत हुई है। 

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के सर्वाधिक 45,720 मामले सामने आए हैं और 1,129 मौतें हुई हैं।  पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 12,38,635 है, जिसमें से 4 लाख 26 हजार 167 केस एक्टिव है और 7 लाख 82 हजार 606 लोग ठीक हो चुके हैं। 

Web Title: PM Narendra Modi had more than 50 meetings in 1 month on Coronavirus and other thing

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे