3 मई तक लॉकडाउन जारी: घर से बाहर आने की 20 अप्रैल से मिल सकती है छूट, यहां पढ़ें पीएम मोदी का पूरा भाषण और उनकी शर्तें

By पल्लवी कुमारी | Published: April 14, 2020 10:34 AM2020-04-14T10:34:15+5:302020-04-14T10:34:15+5:30

भारत में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 10,363 हो गई है। इसमें इसमें 8,988 एक्टिव मामले हैं। 1035 ठीक डिस्चार्ज / विस्थापित हो चुके हैं। देश में कोविड-19 से 339 लोगों की मौत हो गई है।

PM Narendra Modi address to nation on Lockdown Extended Till 3rd May In India | 3 मई तक लॉकडाउन जारी: घर से बाहर आने की 20 अप्रैल से मिल सकती है छूट, यहां पढ़ें पीएम मोदी का पूरा भाषण और उनकी शर्तें

3 मई तक लॉकडाउन जारी: घर से बाहर आने की 20 अप्रैल से मिल सकती है छूट, यहां पढ़ें पीएम मोदी का पूरा भाषण और उनकी शर्तें

Highlightsपीएम मोदी ने कहा, लॉकडाउन के इस समय में देश के लोग जिस तरह नियमों का पालन कर रहे हैं, जितने संयम से अपने घरों में रहकर त्योहार मना रहे हैं, वो बहुत प्रशंसनीय है। पीएम मोदी ने कहा, मेरी सभी देशवासियों से ये प्रार्थना है कि अब कोरोना को हमें किसी भी कीमत पर नए क्षेत्रों में फैलने नहीं देना है। कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर लागू 21 दिन के लॉकडाउन का आज अंतिम दिन था।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि देश में अब 3 मई 2020 तक लॉकडाउन जारी रहेगा। भारतीय रेल की यात्रा सेवा भी 3 मई तक बंद रहेगी। पीएम मोदी ने कहा, देश में 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ाया जा रहा है। पीएम ने कहा हम सभी को, हर देशवासी को लॉकडाउन में ही रहना होगा। इस दौरान हमें अनुशासन का उसी तरह पालन करना है, जैसे हम करते आ रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन आर्थिक दृष्टि से देखें तो अभी ये मंहगा जरूर लगता है लेकिन भारतवासियों की जिंदगी के आगे, इसकी कोई तुलना नहीं हो सकती। पीएम मोदी ने हालांकि लॉकडाउन में कुछ छूट देने की भी बात कही है। देश में कोरोना मरीजों की संख्या 10 हजार के पार चली गई है। 

20 अप्रैल से कुछ जरूरी गतिविधियों की अनुमति दी जा सकती है- पीएम मोदी 

पीएम मोदी ने कहा है, अगले एक सप्ताह में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी। 20 अप्रैल तक हर कस्बे, हर थाने, हर जिले, हर राज्य को परखा जाएगा, वहां लॉकडाउन का कितना पालन हो रहा है, उस क्षेत्र ने कोरोना से खुद को कितना बचाया है, ये देखा जाएगा। उसके बाद जो क्षेत्र इस अग्निपरीक्षा में सफल होंगे, जो हॉटस्पॉट में नहीं होंगे, और जिनके हॉटस्पॉट में बदलने की आशंका भी कम होगी, वहां पर 20 अप्रैल से कुछ जरूरी गतिविधियों की अनुमति दी जा सकती है। 

पीएम मोदी ने कहा- जो रोज कमाते हैं, रोज की कमाई से अपनी जरूरतें पूरी करते हैं, वो मेरा परिवार हैं

पीएम मोजी ने कहा, इसलिए, न खुद कोई लापरवाही करनी है और न ही किसी और को लापरवाही करने देना है। कल इस बारे में सरकार की तरफ से एक विस्तृत गाइडलाइन जारी की जाएगी। पीएम मोदी ने कहा, जो रोज कमाते हैं, रोज की कमाई से अपनी जरूरतें पूरी करते हैं, वो मेरा परिवार हैं। मेरी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में एक, इनके जीवन में आई मुश्किल को कम करना है। 

पीएम मोदी ने कहा, अब नई गाइडलइंस बनाते समय भी उनके हितों का पूरा ध्यान रखा गया है। इस समय रबी फसल की कटाई का काम भी जारी है। केंद्र सरकार और राज्य सरकारें मिलकर, प्रयास कर रही हैं कि किसानों को कम से कम दिक्कत हो। 

पीएम मोदी ने हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर पर साझा की ये जानकारियां

पीएम मोदी ने कहा, हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर के मोर्चे पर भी हम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। जहां जनवरी में हमारे पास कोरोना की जांच के लिए सिर्फ एक लैब थी, वहीं अब 220 से अधिक लैब्स में टेस्टिंग का काम हो रहा है। पीएम मोदी ने कहा, भारत में आज हम एक लाख से अधिक बेड्स की व्यवस्था कर चुके हैं। इतना ही नहीं, 600 से भी अधिक ऐसे अस्पताल हैं, जो सिर्फ कोविड के इलाज के लिए काम कर रहे हैं। इन सुविधाओं को और तेजी से बढ़ाया जा रहा है। 

पीएम मोदी ने 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ाकर देश की जनता से 7 बातों में मांगा उनका साथ, जानिए प्रधानमंत्री ने क्या-क्या करने को कहा?

पढ़िए पीएम नरेंद्र मोदी के भाषण की और अहम बातें...

- पीएम मोदी ने कहा, मेरी सभी देशवासियों से ये प्रार्थना है कि अब कोरोना को हमें किसी भी कीमत पर नए क्षेत्रों में फैलने नहीं देना है। स्थानीय स्तर पर अब एक भी मरीज बढ़ता है तो ये हमारे लिए चिंता का विषय होना चाहिए। 

पीएम मोदी ने कहा, इसलिए हमें हॉटस्पॉट को लेकर बहुत ज्यादा सतर्कता बरतनी होगी। जिन स्थानों के हॉटस्पॉट में बदलने की आशंका है उस पर भी हमें कड़ी नजर रखनी होगी। नए हॉटस्पॉट का बनना, हमारे परिश्रम और हमारी तपस्या को और चुनौती देगा। 

पीएम मोदी ने कहा, आप लोगों ने कष्ट सहकर भी अपने देश को बचाया है। हमारे इस भारत वर्ष को बचाया है। मैं जानता हूं कि आपको कितनी दिक्कतें आईं हैं। लेकिन आप देश की खातिर एक अनुशासित सिपाही की तरह अपने कर्तव्य निभा रहे हैं। 

पीएम मोदी ने कहा, लेकिन आप देश की खातिर, एक अनुशासित सिपाही की तरह अपने कर्तव्य निभा रहे हैं। हमारे संविधान में जिस We the People of India की शक्ति की बात कही गई है, वो यही तो है। 

पीएम मोदी ने कहा, बाबा साहेब डॉक्टर भीम राव आंबेडकर की जन्म जयंती पर, हम भारत के लोगों की तरफ से अपनी सामूहिक शक्ति का ये प्रदर्शन, ये संकल्प, उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि है। 

पीएम मोदी ने कहा, लॉकडाउन के इस समय में देश के लोग जिस तरह नियमों का पालन कर रहे हैं, जितने संयम से अपने घरों में रहकर त्योहार मना रहे हैं, वो बहुत प्रशंसनीय है। 

पीएम मोदी ने कहा, आज पूरे विश्व में कोरोना वैश्विक महामारी की जो स्थिति है,आप उसे भली-भांति जानते हैं। अन्य देशों के मुकाबले, भारत ने कैसे अपने यहां संक्रमण को रोकने के प्रयास किए,आप इसके सहभागी भी रहे हैं और साक्षी भी हैं।  

पीएम मोदी ने कहा, जब हमारे यहां कोरोना के सिर्फ 550 केस थे, तभी भारत ने 21 दिन के संपूर्ण लॉकडाउन का एक बड़ा कदम उठा लिया था। भारत ने, समस्या बढ़ने का इंतजार नहीं किया, बल्कि जैसे ही समस्या दिखी, उसे, तेजी से फैसले लेकर उसी समय रोकने का प्रयास किया है। 

पीएम मोदी ने कहा, भारत ने holistic approach न अपनाई होती, integrated approach न अपनाई होती, तेज फैसले न लिए होते तो आज भारत की स्थिति कुछ और होती। लेकिन बीते दिनों के अनुभवों से ये साफ है कि हमने जो रास्ता चुना है, वो सही है। 

पीएम मोदी ने कहा, अगर सिर्फ आर्थिक दृष्टि से देखें तो अभी ये मंहगा जरूर लगता है लेकिन भारतवासियों की जिंदगी के आगे, इसकी कोई तुलना नहीं हो सकती। सीमित संसाधनों के बीच, भारत जिस मार्ग पर चला है, उस मार्ग की चर्चा आज दुनिया भर में हो रही है। 

देश के ये राज्य पहले ही बढ़ा चुके हैं लॉकडाउन की अवधि

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ देश के सभी राज्यों की व्यापक तौर पर पिछले हफ्ते चर्चा हुई थी। जिसमें लॉकडाउन को दो हफ्ते तक बढ़ाने को लेकर आम सहमति बनती दिखी थी। पीएम मोदी के ऐलान के पहले ही तमिलनाडु और अरुणाचल प्रदेश ने सोमवार को लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक विस्तार देने की आधिकारिक घोषणा की। इन दोनों राज्यों के अलावा ओडिशा, पंजाब, महाराष्ट्र, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और कर्नाटक पहले ही यह कदम उठा चुके हैं। इन राज्यों में भी  30 अप्रैल तक लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया है। 

भारत में कोरोना वायरस के 10 हजार से ज्यादा मरीज, 339 लोगों की मौत

14 अप्रैल के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक कोरोना वायरस के 10,363 केस हो गए हैं। 339 लोगों की मौत हो गई है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 10,363 हो गई है। इसमें इसमें 8,988 एक्टिव मामले हैं। 1035 ठीक डिस्चार्ज / विस्थापित हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों में 1,211 नए मामले सामने आए हैं और 31 मौतें हुई हैं। 
 

Web Title: PM Narendra Modi address to nation on Lockdown Extended Till 3rd May In India

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे