पीएम मोदी ने 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ाकर देश की जनता से 7 बातों में मांगा उनका साथ, जानिए प्रधानमंत्री ने क्या-क्या करने को कहा?

By पल्लवी कुमारी | Published: April 14, 2020 10:54 AM2020-04-14T10:54:02+5:302020-04-14T10:55:17+5:30

भारत में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 10,363 हो गई है। इसमें इसमें 8,988 एक्टिव मामले हैं। 1035 ठीक डिस्चार्ज / विस्थापित हो चुके हैं। देश में कोविड-19 से 339 लोगों की मौत हो गई है।

PM Narendra Modi 's 7-point agenda to beat Covid-19 India coronavirus lockdown extended till 3rd may | पीएम मोदी ने 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ाकर देश की जनता से 7 बातों में मांगा उनका साथ, जानिए प्रधानमंत्री ने क्या-क्या करने को कहा?

नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

Highlightsपीएम मोदी ने कहा, मेरी सभी देशवासियों से ये प्रार्थना है कि अब कोरोना को हमें किसी भी कीमत पर नए क्षेत्रों में फैलने नहीं देना है। पीएम मोदी ने कहा, इसलिए हमें Hotspots को लेकर बहुत ज्यादा सतर्कता बरतनी होगी। जिन स्थानों के Hotspot में बदलने की आशंका है उस पर भी हमें कड़ी नजर रखनी होगी।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के मद्देनजर देश में  3 मई तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा, हर देशवासी को लॉकडाउन में ही रहना होगा, इस दौरान हमें अनुशासन का उसी तरह पालन करना है, जैसे हम करते आ रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन आर्थिक दृष्टि से देखें तो अभी ये मंहगा जरूर लगता है लेकिन भारतवासियों की जिंदगी के आगे, इसकी कोई तुलना नहीं हो सकती। पीएम मोदी ने कहा, मेरी सभी देशवासियों से ये प्रार्थना है कि अब कोरोना को हमें किसी भी कीमत पर नए क्षेत्रों में फैलने नहीं देना है। स्थानीय स्तर पर अब एक भी मरीज बढ़ता है तो ये हमारे लिए चिंता का विषय होना चाहिए। इसी बीच पीएम मोदी ने देशवासियों से सात बातों में उनका साथ मांगा है। पीएम ने कहा है कि इन सात बातों का ध्यान रखकर आपको उसका पालन करना है। आइए जानें वो साते बातें क्या-क्या हैं?

पहली बात
- पीएम मोदी ने कहा- अपने घर के बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें, विशेषकर ऐसे व्यक्ति जिन्हें पुरानी बीमारी हो, उनकी हमें Extra Care करनी है, उन्हें कोरोना से बहुत बचाकर रखना है। 

दूसरी बात
पीएम मोदी ने कहा-  लॉकडाउन और Social Distancing की लक्ष्मण रेखा का पूरी तरह पालन करें ,घर में बने फेसकवर या मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें। 

तीसरी बात
पीएम मोदी ने कहा-  अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए, आयुष मंत्रालय द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें, गर्म पानी, काढ़ा, इनका निरंतर सेवन करें। 

चौथी बात
पीएम मोदी ने कहा- कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने में मदद करने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल App जरूर डाउनलोड करें। दूसरों को भी इस App को डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करें। 

पांचवी बात
पीएम मोदी ने कहा-जितना हो सके उतने गरीब परिवार की देखरेख करें, उनके भोजन की आवश्यकता पूरी करें। 

छठी बात
पीएम मोदी ने कहा- आप अपने व्यवसाय, अपने उद्योग में अपने साथ काम करे लोगों के प्रति संवेदना रखें, किसी को नौकरी से न निकालें। 

सातवीं बात
पीएम मोदी ने कहा- देश के कोरोना योद्धाओं, हमारे डॉक्टर- नर्सेस, सफाई कर्मी-पुलिसकर्मी का पूरा सम्मान करें। 

Web Title: PM Narendra Modi 's 7-point agenda to beat Covid-19 India coronavirus lockdown extended till 3rd may

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे