जश्न-ए-आजादीः लालकिले की प्राचीर से पीएम मोदी ने फूंका 2019 का चुनावी बिगुल, जानें ये सात बड़ी घोषणाएं

By आदित्य द्विवेदी | Published: August 15, 2018 09:21 AM2018-08-15T09:21:50+5:302018-08-15T10:31:27+5:30

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में पिछले साल चालों का लेखा-जोखा पेश किया वहीं 2019 के चुनाव का बिगुल भी फूंका। जानें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी के भाषण की सात बड़ी बातेंः- 

PM Narendra Modi 72nd Independence day Speech Highlights announcements and analysis in Hindi | जश्न-ए-आजादीः लालकिले की प्राचीर से पीएम मोदी ने फूंका 2019 का चुनावी बिगुल, जानें ये सात बड़ी घोषणाएं

जश्न-ए-आजादीः लालकिले की प्राचीर से पीएम मोदी ने फूंका 2019 का चुनावी बिगुल, जानें ये सात बड़ी घोषणाएं

नई दिल्ली, 15 अगस्तः भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 72वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लालकिले की प्राचीर से देश को संबोधित किया। 82 मिनट के संबोधन में उन्होंने देश के अलग-अलग हिस्सों और वर्गों का जिक्र किया। साल 2014 में भाजपा की अगुवाई में एनडीए के सत्ता में आने के बाद से यह उनका पांचवां संबोधन है। ऐसे में पूरे देश की निगाहें उनके इस कार्यकाल के अंतिम भाषण पर टिकी हुई हैं। उन्होंने आज अपने भाषण में पिछले साल चालों का लेखा-जोखा पेश किया वहीं 2019 के चुनाव का बिगुल भी फूंका। पीएम मोदी ने अपने भाषण की समाप्ति एक कविता से की जिसमें उन्होंने देश के लिए समर्पित होने की बात कही। जानें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी के भाषण की सात बड़ी बातेंः- 

1. दुनिया में बढ़ी भारत की साख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुनिया में आज भारत की साख बढ़ी है। दुनिया के मंचों में हमने अपनी आवाज बुलंद की है। आज देश को विश्व की अनगिनत संस्थाओं में हमें स्थान मिला है। आज भारत पर्यावरण की चिंता करने वालों के लिए अगुवाई कर रहा है। आज दुनिया में कहीं पैर रखता है तो वो देश स्वागत करने के लिए लालायित रहता है। भारत के पासपोर्ट की ताकत बढ़ गई है। विश्व में कहीं पर भी अगर मेरा हिंदुस्तानी संकट में है तो उसे भरोसा है कि मेरा देश मेरे पीछे खड़ा है।

2. नॉर्थ ईस्ट को लेकर बदला लोगों का नजरिया

नॉर्थ ईस्ट को लेकर जिस तरह की खबरें आ रही थी लेकिन अब नॉर्थ ईस्ट देश को प्रेरणा दे रहा है। आज नॉर्थ ईस्ट में रेलवे, हाईवे, वाटरवे, एयरवे की खबरें आ रही हैं। एक समय नॉर्थ ईस्ट को लगता है दिल्ली बहुत दूर है लेकिन हमने दिल्ली को नॉर्थ ईस्ट के दरवाजे पहुंचा दिया है।

3. 2025 तक अंतरिक्ष जाएगा भारत

आज इस लालकिले की प्राचीर से देशवासियों को एक खुशखबरी सुनाना चाहता हूं। जब आजादी के 75 साल होंगे तब मां भारत का कोई संतान वे अंतरिक्ष में जाएँगे। हाथ में तिरंगा झंडा लेकर जाएंगे। अब हम मानव सहित गगन यान लेकर चलेंगे। तब विश्व के अंदर हम चौथे देश बन जाएंगे। मैं देश के वैज्ञानिकों को हृदय से बधाई देता हूं।

4. ईमानदार टैक्सपेयर्स को सलाम

मैं आज विशेष रूप से देश के ईमानदार करदाताओं से कहना चाहता हूं कि आपके पैसों से जो योजनाओं से पुण्य मिलता है वो सरकार को नहीं, टैक्सपेयर को मिलता है। जब आप खाना खा रहे हैं उसी समय तीन गरीब परिवार खाना खा रहे हैं। देश में डायरेक्ट टैक्स दाताओं की संख्या 4 करोड़ थी वो अब बढ़कर करीब आठ करोड़ हो गई है। अब देश ईमानदारी की राह पर चल पड़ा है।

5. महिलाओं के लिए तमाम घोषणाएँ

भारतीय सेना में शॉर्ट सर्विस कमीशन के माध्यम से चुनी गई महिलाओं को पुरुष अधिकारियों के बराबर रैंक देने की घोषणा करता हूं। सरपंच से लेकर संसद तक देश की महिलाएँ देश के विकास के लिए योगदान दे रही हैं। हमने बलात्कारियों के लिए फांसी प्रावधान किया है। राक्षसी प्रवृत्तियों की मानसिकता वालों को भय होना चाहिए। हमारे लिए रूल ऑफ लॉ सुप्रीम है। किसी को कानून हाथ में लेने का हक नहीं दिया जा सकता।

6. मैं बेचैन हूं...

मैं बेसब्र हूं अपने देश को सबसे आगे ले जाने के लिए। मैं बचैन हूं हमारे देश के बच्चों के विकास में कुपोषण से मुक्त करने के लिए। मैं व्याकुल हूं ताकि गरीब तक समूची हेल्थ कवर प्राप्त हो। मैं व्यग्र हूं क्योंकि मैं अपने नागरिकों को समान अवसर देना चाहता हूं। मैं अधीर हूं क्योंकि मैं आईटी में देश की अगुवाई चाहता हूं। मैं आतुर हूं क्योंकि देश हर क्षेत्र में देश की अगुवाई करे।

7. 25 सितंबर से शुरू की जाएगी आयुष्मान भारत स्कीम

लाल किले के प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को 72वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर आयुष्मान भारत को लॉन्च करने और इसके लागू करने की रूपरेखा के बारे में ऐलान किया। पीएम मोदी ने बताया कि दीन दयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर यानी 25 सितंबर आयुष्मान भारत के लागू होने की शुरुआत हो जाएगी।

और अंत में एक कविताः-

अपने मन में एक लक्ष्य लिए
मंजिल अपनी प्रत्यक्ष लिए
हम तोड़ रहे हैं जंजीरें
हम बदल रहे हैं तस्वीरें
ये नवयुग है, ये नवभारत है
खुद लिखेंगे अपनी तकदीर
हम बदल रहे हैं तस्वीर।

हम निकल पड़े हैं प्रण करके
अपना तन-मन अर्पण करके
जिद है एक सूर्य उगाना है
अंबर से ऊंचा जाना है
एक भारत नया बनाना है।।

एकबार फिर आजादी के पावन पर्व पर अनेक शुभकामनाएं देते हुए जय हिंद!

Web Title: PM Narendra Modi 72nd Independence day Speech Highlights announcements and analysis in Hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे