पीएम मोदी के स्वागत के लिए दुल्हन की तरह सजी अयोध्या; सड़कों पर बिछे फूल, आज रामनगरी को मिलेगी करोड़ों की परियोजनाओं की सौगात

By अंजली चौहान | Published: December 30, 2023 07:26 AM2023-12-30T07:26:12+5:302023-12-30T08:35:49+5:30

पीएम मोदी कई अन्य रेलवे परियोजनाएं भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। दोपहर करीब 12:15 बजे प्रधानमंत्री नवनिर्मित अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे।

PM Modi visit Ayodhya decorated like a bride to welcome PM Modi Flowers spread on the roads today Ramnagari will get the gift of projects worth crores | पीएम मोदी के स्वागत के लिए दुल्हन की तरह सजी अयोध्या; सड़कों पर बिछे फूल, आज रामनगरी को मिलेगी करोड़ों की परियोजनाओं की सौगात

पीएम मोदी के स्वागत के लिए दुल्हन की तरह सजी अयोध्या; सड़कों पर बिछे फूल, आज रामनगरी को मिलेगी करोड़ों की परियोजनाओं की सौगात

अयोध्या: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के अयोध्या का दौरा करेंगे जिसकी तैयारी लगभग पूरी हो गई है। अयोध्या में पीएम मोदी के दौरे को देखते हुए खास प्रबंध किया गया है। चारों तरफ फूलों से सजावट की गई है। सड़कों और पुलों को फूलों की माला से सजाया गया है।

पीएम के कार्यक्रम के अनुसार, वह शनिवार सुबह लगभग 11:45 बजे पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे और नई अमृत भारत ट्रेनों और वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे।

वह कई अन्य रेलवे परियोजनाएं भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। दोपहर करीब 12:35 बजे प्रधानमंत्री नवनिर्मित अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। दोपहर करीब 2 बजे, प्रधानमंत्री एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे जहां वह राष्ट्र के लिए संवेदनशील, राज्य में 15,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

इनमें अयोध्या और उसके आसपास के क्षेत्रों के विकास के लिए लगभग 11,100 करोड़ रुपये की परियोजनाएं और पूरे उत्तर प्रदेश में अन्य परियोजनाओं से संबंधित लगभग 4600 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शामिल हैं।

इसके अलावा, कई नई परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी जो अयोध्या और उसके आसपास नागरिक सुविधाओं के सौंदर्यीकरण और सुधार में योगदान देगी। अत्याधुनिक हवाईअड्डे का चरण 1 अयोध्या हवाईअड्डा 1450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है।

अयोध्या एयरपोर्ट है खास 

अयोध्या स्थित हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6500 वर्गमीटर होगा, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा के लिए सुसज्जित होगा। टर्मिनल बिल्डिंग का अग्रभाग अयोध्या के आगामी श्री राम मंदिर की मंदिर वास्तुकला को दर्शाता है। टर्मिनल भवन के अंदरूनी हिस्सों को भगवान श्री राम के जीवन को दर्शाने वाली स्थानीय कला, पेंटिंग और भित्ति चित्रों से सजाया गया है।

अयोध्या हवाई अड्डे का टर्मिनल भवन विभिन्न स्थिरता सुविधाओं से सुसज्जित है, जैसे एक इंसुलेटेड छत प्रणाली, एलईडी प्रकाश व्यवस्था, वर्षा जल संचयन, फव्वारे के साथ भूदृश्य, एक जल उपचार संयंत्र, एक सीवेज उपचार संयंत्र, एक सौर ऊर्जा संयंत्र और ऐसी कई अन्य विशेषताएं हैं GRIHA को पूरा करने के लिए प्रदान किया गया - 5-स्टार रेटिंग।

हवाई अड्डे से क्षेत्र में कनेक्टिविटी में सुधार होगा, जिससे पर्यटन, व्यावसायिक गतिविधियों और रोजगार के अवसरों को बढ़ावा मिलेगा। 

इसके अलावा, पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन के चरण I - जिसे अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन के रूप में जाना जाता है को 240 करोड़ अधिक की लागत से विकसित किया गया है। 

तीन मंजिला आधुनिक रेलवे स्टेशन की इमारत लिफ्ट, एस्केलेटर, फूड प्लाजा, पूजा की जरूरतों के लिए दुकानें, क्लॉकरूम, चाइल्ड केयर रूम और वेटिंग हॉल जैसी सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। स्टेशन भवन 'सभी के लिए सुलभ' और 'आईजीबीसी-प्रमाणित हरित स्टेशन भवन' होगा।

अमृत भारत ट्रेनें, वंदे भारत ट्रेनें और अन्य रेल परियोजनाएं। अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन पर कार्यक्रम में प्रधान मंत्री देश में सुपरफास्ट यात्री ट्रेनों की एक नई श्रेणी - अमृत भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। अमृत भारत ट्रेन गैर-वातानुकूलित डिब्बों वाली एक एलएचबी पुश-पुल ट्रेन है।

बेहतर त्वरण के लिए इस ट्रेन के दोनों छोर पर लोको हैं। यह रेल यात्रियों के लिए बेहतर सुविधाएं प्रदान करता है, जैसे खूबसूरती से डिजाइन की गई सीटें, बेहतर सामान रैक, उपयुक्त मोबाइल धारकों के साथ मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, एलईडी लाइट्स, सीसीटीवी और एक सार्वजनिक सूचना प्रणाली आदि।

 प्रधानमंत्री दो नई अमृत भारत ट्रेनों अर्थात् दरभंगा-अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल अमृत भारत एक्सप्रेस और मालदा टाउन-सर एम. विश्वेश्वरैया टर्मिनस (बेंगलुरु) अमृत भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे।

प्रधानमंत्री छह नई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे। इनमें श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस; अमृतसर-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस; कोयंबटूर-बैंगलोर कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस; मैंगलोर-मडगांव वंदे भारत एक्सप्रेस; जालना-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस और अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल वंदे भारत एक्सप्रेस। प्रधानमंत्री क्षेत्र में रेल बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए 2300 करोड़ रुपये की तीन रेलवे परियोजनाएं भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

परियोजनाओं में रूमा चकेरी-चंदेरी तीसरी लाइन परियोजना शामिल है; जौनपुर-अयोध्या-बाराबंकी दोहरीकरण परियोजना के जौनपुर-तुलसी नगर, अकबरपुर-अयोध्या, सोहावल-पटरंगा और सफदरगंज-रसौली खंड; और डीमल्हौर-डालीगंज रेलवे खंड का दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण परियोजना।

पूरे उत्तर प्रदेश में अन्य परियोजनाएँ सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री पूरे उत्तर प्रदेश में अन्य महत्वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

Web Title: PM Modi visit Ayodhya decorated like a bride to welcome PM Modi Flowers spread on the roads today Ramnagari will get the gift of projects worth crores

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे