प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से इटली और ब्रिटेन के दौरे पर, जानिए पूरा शेड्यूल और एजेंडा

By उस्मान | Published: October 29, 2021 09:48 AM2021-10-29T09:48:43+5:302021-10-29T10:50:14+5:30

प्रधानमंत्री रोम में 16वें जी-20 लीडर्स समिट में हिस्सा लेंगे और महामारी, सतत विकास और जलवायु परिवर्तन पर चर्चा करेंगे

PM Modi to visit Italy, UK from today, know full schedule and agenda in Hindi | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से इटली और ब्रिटेन के दौरे पर, जानिए पूरा शेड्यूल और एजेंडा

पीएम मोदी इटली दौरे पर

Highlightsप्रधानमंत्री रोम में 16वें जी-20 लीडर्स समिट में हिस्सा लेंगेमहामारी, सतत विकास और जलवायु परिवर्तन पर चर्चा करेंगे 1-2 नवंबर से यूनाइटेड किंगडम के ग्लासगो की यात्रा भी करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार से 2 नवंबर तक रोम, इटली और ग्लासगो और यूके की यात्रा पर जाएंगे. इस दौरान वह 16वें जी-20 शिखर सम्मेलन और विश्व नेताओं के शिखर सम्मेलन सीओपी-26  में हिस्सा लेंगे। वह रोम पहुंचने के पहले दिन महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे। प्रधानमंत्री ने गुरुवार को एक ट्वीट के माध्यम से कहा, वह अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान वेटिकन में पोप फ्रांसिस से भी मुलाकात करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, पीएम मोदी ने इटली रवाना होने से पहले एक बयान में कहा, 'रोम में मैं 16वें जी-20 लीडर्स समिट में हिस्सा लूंगा, जहां मैं लीडर्स के साथ वैश्विक आर्थिक और स्वास्थ्य पर महामारी, सतत विकास और जलवायु परिवर्तन पर चर्चा में शामिल होऊंगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2020 में महामारी के प्रकोप के बाद से जी-20 का पहला व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन "हमें वर्तमान वैश्विक स्थिति का जायजा लेने और विचारों का आदान-प्रदान करने की अनुमति देगा। 

उसके बाद, पीएम मोदी अपने ब्रिटिश समकक्ष बोरिस जॉनसन के निमंत्रण पर 1-2 नवंबर से यूनाइटेड किंगडम के ग्लासगो की यात्रा भी करेंगे। उन्होंने कहा, 'जी20 शिखर सम्मेलन से इतर मैं अन्य सहयोगी देशों के नेताओं से भी मुलाकात करूंगा और उनके साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा करूंगा।

जी20 शिखर सम्मेलन से इतर पीएम मोदी अन्य सहयोगी देशों के नेताओं से भी मुलाकात करेंगे और उनके साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा करेंगे. अपनी इटली यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री पोप फ्रांसिस से मिलने और राज्य के सचिव कार्डिनल पिएत्रो पारोलिन से मिलने के लिए वेटिकन सिटी भी जाएंगे।

प्रधान मंत्री ग्लासगो में 1 और 2 नवंबर को 'वर्ल्ड लीडर्स समिट' (WLS) शीर्षक वाले COP-26 के उच्च-स्तरीय खंड में दुनिया भर के 120 राष्ट्राध्यक्षों और सरकारों के साथ हिस्सा लेंगे।

प्रधान मंत्री ने कहा कि भारत जलवायु अनुकूलन के लिए सामूहिक प्रयास में नए रिकॉर्ड बना रहा है और वह डब्ल्यूएलएस में जलवायु कार्रवाई पर भारत के उत्कृष्ट ट्रैक रिकॉर्ड को साझा करेंगे। 

उन्होंने कहा कि हम स्वच्छ और नवीकरणीय ऊर्जा, ऊर्जा दक्षता, वनीकरण और जैव-विविधता के विस्तार पर महत्वाकांक्षी कार्रवाई कर रहे हैं। आज भारत  नए रिकॉर्ड बना रहा है। जलवायु अनुकूलन, शमन और लचीलापन और बहुपक्षीय गठबंधन बनाने के लिए सामूहिक प्रयास कर रहे हैं।

Web Title: PM Modi to visit Italy, UK from today, know full schedule and agenda in Hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे