प्रधानमंत्री मोदी ने कर्नाटक में किया हेलिकॉप्टर फैक्ट्री का उद्घाटन, कहा- यही HAL है जिसका नाम लेकर लोगों को भड़काने की साजिशें रची गई

By शिवेंद्र राय | Published: February 6, 2023 05:41 PM2023-02-06T17:41:20+5:302023-02-06T17:43:13+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार, 6 फरवरी 2023 को कर्नाटक के तुमकुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) की हेलिकॉप्टर फैक्ट्री का उद्घाटन किया। फैक्ट्री का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने एक जनसभा को भी संबोधित किया और राजनीतिक विरोधियों पर निशाना साधा।

PM Modi inaugurates helicopter factory in Karnataka HAL | प्रधानमंत्री मोदी ने कर्नाटक में किया हेलिकॉप्टर फैक्ट्री का उद्घाटन, कहा- यही HAL है जिसका नाम लेकर लोगों को भड़काने की साजिशें रची गई

कर्नाटक में पीएम मोदी ने में किया हेलिकॉप्टर फैक्ट्री का उद्घाटन

Highlightsपीएम मोदी ने कर्नाटक में किया हेलिकॉप्टर फैक्ट्री का उद्घाटनतुमकुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड की फैक्ट्री में बनेंगे आधुनिक हेलिकॉप्टर 615 एकड़ में फैली हुई है हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड की फैक्ट्री

तुमकुरु: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार, 6 फरवरी 2023 को कर्नाटक के तुमकुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) की हेलिकॉप्टर फैक्ट्री का उद्घाटन किया। जिस हेलीकॉप्टर फैक्ट्री का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया वह  615 एकड़ में फैली हुई है। इसमें हर तरह के हेलिकॉप्टर बनाने की योजना है। एशिया की सबसे बड़ी इस हेलीकॉप्टर निर्माण फैक्ट्री में लाइट यूटिलिटी हेलिकॉप्टर के साथ अटैक हेलीकॉप्टर भी बनेंगें।

 हेलिकॉप्टर फैक्ट्री का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने एक जनसभा को भी संबोधित किया और राजनीतिक विरोधियों पर निशाना साधा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "यही एचएएल है जिसे बहाना बनाकर हमारी सरकार पर तरह-तरह के झूठे आरोप लगाए गए। यही एचएएल है जिसका नाम लेकर लोगों को भड़काने की साजिशें रची गईं, लोगों को उकसाया गया। लेकिन झूठ कितना ही बड़ा क्यों ना हो, सच के आगे एक दिन जरूर हारता है। आज एचएएल की ये हेलीकॉप्टर फैक्ट्री, एचएएल की बढ़ती  ताकत, बहुत से पुराने झूठों और झूठे आरोप लगाने वालों का पर्दाफाश कर रही है।"

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा, "आने वाले समय में तुमकुरु में ही सैकड़ों हेलीकॉप्टर बनने वाले हैं और इससे करीब 4 लाख करोड़ रुपए का बिजनेस होगा। जब इस प्रकार मैन्युफैक्चरिंग की फैक्ट्रियां लगती हैं तो हमारी सेना की ताकत तो बढ़ती ही है, साथ ही हजारों रोजगार और स्वरोजगार के अवसर भी मिलते हैं। आज सैकड़ों ऐसे हथियार और रक्षा उपकरण हैं जो भारत में ही बन रहे हैं उनका हमारी सेनाएं उपयोग कर रही हैं। आज आधुनिक असॉल्ट राइफल से लेकर टैंक-पोत, नौसना के लिए एयरक्राफ्ट कैरियर, हेलिकॉप्टर, फाइटर जेट, ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट भारत खुद बना रहा है।"

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "कर्नाटक संतों और ऋषियों-मनीषियों की भूमि है। अध्यात्म, ज्ञान-विज्ञान की परंपरा को कनार्टक ने हमेशा सशक्त किया है। कर्नाटक टैलेंट, युवा इनोवेशन की धरती है। ड्रोन मैन्युफैक्चरिंग से लेकर तेजस फाइटर प्लेन बनाने तक कर्नाटक के मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की ताकत को दुनिया देख रही है।"

बता दें कि 224 सदस्यों वाली कर्नाटक विधानसभा के लिए इस साल ही चुनाव होने हैं। सत्तारूढ़ बीजेपी एक बार से वापसी की कोशिशों में जुटी है और प्रधानमंत्री का हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) की हेलिकॉप्टर फैक्ट्री का उद्घाटन किया जाना भी चुनावी तैयारियों का ही एक हिस्सा माना जा रहा है।

Web Title: PM Modi inaugurates helicopter factory in Karnataka HAL

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे