अरुणाचल प्रदेश के पहले ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, 2019 मे रखी थी आधारशिला, जानें इसकी लागत और खासियत

By अनिल शर्मा | Published: November 19, 2022 09:39 AM2022-11-19T09:39:58+5:302022-11-19T10:52:20+5:30

 एक आधिकारिक बयान के अनुसार, होलोंगी में टर्मिनल का निर्माण 645 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है, जिसका क्षेत्रफल 4100 वर्ग मीटर है और इसकी अधिकतम क्षमता प्रति घंटे 200 यात्रियों को संभालने की है।

PM Modi inaugurated Arunachal's first greenfield airport foundation stone was laid in 2019 know its cost and specialty | अरुणाचल प्रदेश के पहले ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, 2019 मे रखी थी आधारशिला, जानें इसकी लागत और खासियत

अरुणाचल प्रदेश के पहले ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, 2019 मे रखी थी आधारशिला, जानें इसकी लागत और खासियत

Highlightsडोनी पोलो हवाई अड्डा होलोंगी में स्थित है जिसे 645 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है। 2019 में पीएम मोदी ने होलोंगी में ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के निर्माण की आधारशिला रखी थी। सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस से है 4,100 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला डोनी पोलो हवाई अड्डा।

ईटानगरः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को अरुणाचल प्रदेश के पहले ‘ग्रीनफील्ड’ हवाई अड्डे ‘डोनी पोलो’ का उद्घाटन किया। डोनी पोलो हवाई अड्डा होलोंगी में स्थित है और इसके संचालित होने के बाद संपर्क, व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। 2019 में पीएम मोदी ने इस ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के निर्माण की आधारशिला रखी थी और रेट्रोफिटेड तेजू हवाई अड्डे का उद्घाटन किया था।

645 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया

 एक आधिकारिक बयान के अनुसार, होलोंगी में टर्मिनल का निर्माण 645 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है, जिसका क्षेत्रफल 4100 वर्ग मीटर है और इसकी अधिकतम क्षमता प्रति घंटे 200 यात्रियों को संभालने की है। इसमें आठ ‘चेक-इन काउंटर’ होंगे और व्यस्त समय के दौरान 200 यात्रियों को जरूरी सेवाएं उपलब्ध कराई जा सकती है।

देश के पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश में कोई हवाई अड्डा नहीं था। निकटतम सुविधा असम के उत्तरी लखीमपुर जिले में 80 किलोमीटर दूर लीलाबाड़ी हवाई अड्डे पर है।

राज्य के नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मोदी शनिवार सुबह साढ़े नौ बजे ग्रीनफील्ड हवाईअड्डे का उद्घाटन करेंगे और वहां से उत्तर प्रदेश के वाराणसी और गुजरात के लिए रवाना होंगे। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री 600 मेगावाट क्षमता वाले कामेंग जल विद्युत स्टेशन भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि 4,100 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैले डोनी पोलो हवाई अड्डा यात्रियों के लिए सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा।

2,300 मीटर लंबा रनवे होगा जो बोइंग 747 की ‘लैंडिंग’ और ‘टेक-ऑफ’ के लिए उपयुक्त होगा

अधिकारियों के मुताबिक  इसमें 2,300 मीटर लंबा रनवे होगा जो बोइंग 747 की ‘लैंडिंग’ और ‘टेक-ऑफ’ के लिए उपयुक्त होगा। इंडिगो एयरलाइंस 28 नवंबर से हवाई अड्डे से वाणिज्यिक उड़ानों की शुरुआत करेगी। इस हवाई अड्डे का नाम राज्य की परंपराओं और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के प्रतीक सूर्य (डोनी) और चंद्रमा (पोलो) के प्रति लोगों की श्रद्धा को दर्शाता है।

राजभवन की एक विज्ञप्ति के अनुसार राज्य के राज्यपाल ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) डॉ. बी. डी. मिश्रा ने शुक्रवार को  कहा कि हवाईअड्डा निवेशकों और चिकित्सा आपात स्थितियों में सुलभ यात्रा की सुविधा प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही अन्य राज्यों में पढ़ने वाले छात्रों और यात्रियों को भी इससे फायदा होगा। 

स्थानीय लोगों ने पीएम मोदी का आभार व्यक्त किया

अरुणाचल प्रदेश के उद्घाटन समारोह में एक स्थानीय ने कहा, स्थानीय लोगों को अपना एयरपोर्ट देने के लिए मैं पेमा खांडू सरकार का आभारी हूं। पहले हमें उड़ानें पकड़ने के लिए गुवाहाटी और कोलकाता जाना पड़ता था, अब हमारे पास अपना हवाई अड्डा होगा। एक अन्य ने कहा कि  हवाईअड्डा सभी के लिए फायदेमंद है, खासकर बीमार लोगों के लिए। इससे हमारा समय भी बचेगा। हमारा राज्य हाल ही में सभी पहलुओं में विकसित हुआ है। मैं पीएम मोदी का शुक्रगुजार हूं।

Web Title: PM Modi inaugurated Arunachal's first greenfield airport foundation stone was laid in 2019 know its cost and specialty

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे