76 प्रतिशत की अप्रूवल रेटिंग के साथ शीर्ष विश्व नेता बने हुए हैं पीएम मोदी, सर्वे में हुआ खुलासा

By मनाली रस्तोगी | Published: September 16, 2023 07:36 AM2023-09-16T07:36:45+5:302023-09-16T07:59:45+5:30

अमेरिका स्थित कंसल्टेंसी फर्म के 'ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग ट्रैकर' के मुताबिक 76 फीसदी लोग पीएम मोदी के नेतृत्व को स्वीकार करते हैं, जबकि 18 फीसदी लोग इससे असहमत हैं और छह फीसदी ने इस पर कोई राय नहीं दी है।

PM Modi continues to be top-rated world leader with 76 pc approval rating says survey | 76 प्रतिशत की अप्रूवल रेटिंग के साथ शीर्ष विश्व नेता बने हुए हैं पीएम मोदी, सर्वे में हुआ खुलासा

76 प्रतिशत की अप्रूवल रेटिंग के साथ शीर्ष विश्व नेता बने हुए हैं पीएम मोदी, सर्वे में हुआ खुलासा

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 76 प्रतिशत की अप्रूवल रेटिंग के साथ विश्व के शीर्ष नेता बने हुए हैं।जी20 शिखर सम्मेलन में 40 से अधिक वैश्विक नेता और उनके प्रतिनिधिमंडल उपस्थित थे।प्रधानमंत्री ने शिखर सम्मेलन से इतर बाइडन, मैक्रॉन, सुनक के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं।

नई दिल्ली: मॉर्निंग कंसल्ट के एक सर्वेक्षण के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 76 प्रतिशत की अप्रूवल रेटिंग के साथ विश्व के शीर्ष नेता बने हुए हैं। अमेरिका स्थित कंसल्टेंसी फर्म के 'ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग ट्रैकर' के अनुसार, 76 प्रतिशत लोग पीएम मोदी के नेतृत्व की सराहना और अनुमोदन करते हैं, जबकि 18 प्रतिशत लोग इससे असहमत हैं और छह प्रतिशत की कोई राय नहीं है।

प्रधानमंत्री बड़े अंतर से शीर्ष रैंक पर बने हुए हैं क्योंकि स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति एलेन बर्सेट 64 प्रतिशत रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर हैं, इसके बाद मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर 61 प्रतिशत रेटिंग के साथ हैं। पिछली रेटिंग्स में भी पीएम मोदी टॉप पर रहे थे। 

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन को 40 प्रतिशत रेटिंग मिली है, कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो को 37 प्रतिशत, यूके के पीएम ऋषि सुनक को 27 प्रतिशत रेटिंग मिली है, और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन को सिर्फ 24 प्रतिशत रेटिंग मिली है। बता दें कि इन सभी नेताओं ने हाल ही में नई दिल्ली में संपन्न हुए जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत की यात्रा की और मौके पर पीएम मोदी से मुलाकात की।

जी20 शिखर सम्मेलन में 40 से अधिक वैश्विक नेता और उनके प्रतिनिधिमंडल उपस्थित थे। प्रधानमंत्री ने शिखर सम्मेलन से इतर बाइडन, मैक्रॉन, सुनक के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं। नेताओं के शिखर सम्मेलन के पहले ही दिन नई दिल्ली घोषणा को पूर्ण सर्वसम्मति से अपनाया गया। सभी देशों को एक पेज पर लाया गया और रूस-यूक्रेन युद्ध के मुद्दे पर आम सहमति बनी।

शिखर सम्मेलन के समापन पर पीएम मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा को उपहार सौंपा और बैठकों के दौरान दिए गए सुझावों और प्रस्तावों की समीक्षा के लिए नवंबर में एक आभासी जी20 सत्र आयोजित करने का भी प्रस्ताव रखा।

भाजपा नेताओं ने दी प्रतिक्रिया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सर्वेक्षण की सराहना की और कहा कि यह लोगों को गरीबी से बाहर निकालने में प्रधानमंत्री की उपलब्धियों की वैश्विक मान्यता का प्रमाण है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर लिखा, "नए मॉर्निंग कंसल्ट सर्वेक्षण से पता चलता है कि वैश्विक नेताओं के बीच पीएम नरेंद्र मोदी जी की लोकप्रियता बेजोड़ बनी हुई है।" 

उन्होंने आगे लिखा, "यह न केवल विदेश नीति में मोदी सिद्धांत की सफलता का प्रमाण है, बल्कि लाखों लोगों को गरीबी से बाहर निकालने में मोदी जी की निर्विवाद उपलब्धियों, उनके जीवन स्तर में सुधार के निस्वार्थ प्रयासों और लोगों के उनके प्रति अटूट विश्वास की वैश्विक मान्यता भी है।" भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पीएम मोदी के नेतृत्व की सराहना की और कहा कि सर्वेक्षण विदेश नीति में उनकी शानदार सफलताओं को दर्शाता है।

नड्डा ने ट्वीट किया, "माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की लोकप्रियता विश्व नेताओं के बीच अद्वितीय बनी हुई है! मॉर्निंग कंसल्ट द्वारा नई ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग पीएम मोदी के नेतृत्व में लोगों के अटूट विश्वास की पुष्टि है जो अत्यंत निस्वार्थ भाव से उनकी सेवा करने के समर्पण से उपजा है। यह सर्वेक्षण विदेश नीति, सामाजिक कल्याण और हमारे देश को वैश्विक शक्ति बनाने में पीएम मोदी जी की शानदार सफलताओं को दर्शाता है।"

Web Title: PM Modi continues to be top-rated world leader with 76 pc approval rating says survey

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे