PM Kisan 16th Installment: 31 जनवरी से पहले किसान करा लें ये काम, आसानी से मिलेगी 16वीं किस्त

By अंजली चौहान | Published: January 26, 2024 03:57 PM2024-01-26T15:57:04+5:302024-01-26T15:57:14+5:30

31 जनवरी तक ई-केवाईसी नहीं कराने वाले किसानों की पात्रता रद्द की जा सकती है और 16वीं किस्त का भुगतान रोका जा सकता है.

PM Kisan 16th Installment Farmers should get this work done before January 31 they will get the 16th installment easily | PM Kisan 16th Installment: 31 जनवरी से पहले किसान करा लें ये काम, आसानी से मिलेगी 16वीं किस्त

PM Kisan 16th Installment: 31 जनवरी से पहले किसान करा लें ये काम, आसानी से मिलेगी 16वीं किस्त

PM Kisan 16th Installment: किसानों के लिए केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को नगद मदद पहुंचाई जाती है। इस बार किसानों को योजना के तहत 16वीं किस्त मिलने वाली है। इसे लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है।

गौरतलब है कि पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को 31 जनवरी तक ई-केवाईसी कराने के लिए कहा गया है। 31 जनवरी तक ई-केवाईसी नहीं कराने वाले किसानों की पात्रता रद्द की जा सकती है और उनका भुगतान रद्द किया जा सकता है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र परिवारों को लाभ प्रदान करने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर विकसित भारत संकल्प यात्रा विशेष शिविर हैं।

ई-केवाईसी अनिवार्य
 
कृषि विभाग के मुताबिक, जिन किसानों ने अब तक अपना आधार सीडिंग और भूमि सत्यापन नहीं कराया है, वे जल्द ही करा लें। वरना उन्हें अगली किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। 
 
अगर इन किसानों ने 31 जनवरी तक ई-केवाईसी नहीं कराई तो वे अपात्र हो सकते हैं। भारत सरकार द्वारा दिसंबर 2022 में पात्रता के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया गया था और पात्र किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए इस अवधि को लगातार बढ़ाया गया है। इसके बावजूद हजारों किसानों ने अब तक अपना ई-केवाईसी नहीं कराया है। 

31 जनवरी तक ई-केवाईसी नहीं कराने वाले किसानों की पात्रता समाप्त हो सकती है और जिन किसानों ने अभी तक जमीन की बुआई और डीबीटी नहीं करायी है, उनकी योजना का किस्त भुगतान रुक सकता है और उनका खाता निष्क्रिय हो सकता है।

किसान अपने नजदीकी ई-मित्र और सीएससी केंद्रों पर जाकर अंगूठे के निशान के माध्यम से ई-केवाईसी करवा सकते हैं और पीएम किसान जीओआई ऐप डाउनलोड करके स्वयं चेहरे के माध्यम से ई-केवाईसी करा सकते हैं। किसान अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करा सकते हैं, या बैंक के अलावा इंडिया पोस्ट बैंक के माध्यम से भी खाता खुलवाने के लिए डीबीटी लिंक करा सकते हैं।

केवाईसी पूरा करने के चरणों की जाँच कैसे करें

- ई-मित्र पर जाएं

- बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए ऑनलाइन अनुरोध करें

- उसे अपने मूल दस्तावेज़ दिखाएं और अपना बायोमेट्रिक्स प्रदान करें

- आपका आवेदन जमा हो जाएगा और केवाईसी हो जाएगी

बता दें कि  विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार प्रति किसान किस्त राशि बढ़ाकर 8000 रुपये करने की उम्मीद है। रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्र लोकसभा चुनाव 2024 से पहले अपनी प्रमुख प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) योजना, प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत हस्तांतरित धन की किस्त राशि बढ़ाने की योजना बना रहा है। सालाना 6,000 रुपये से बढ़कर 8,000 रुपये होने की संभावना है। 

Web Title: PM Kisan 16th Installment Farmers should get this work done before January 31 they will get the 16th installment easily

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :FarmersIndiaभारत