ताजमहल देखने पहुंचा शख्स कृष्ण की मूर्ति के साथ कर रहा था प्रवेश, सीआईएसएफ ने रोका, हिंदू संगठनों ने किया विरोध

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: August 30, 2022 05:04 PM2022-08-30T17:04:07+5:302022-08-30T17:07:35+5:30

ताजमहल देखने के लिए पहुंचे एक पर्यटक को सीआईएसएफ के सुरक्षाकर्मियों ने इसलिए प्रवेश देने से मना कर दिया क्योंकि उसके पास भगवान कृष्ण की मूर्ति थी।

person who came to see the Taj Mahal in Agra was entering with the idol of Krishna, CISF stopped, Hindu organizations protested | ताजमहल देखने पहुंचा शख्स कृष्ण की मूर्ति के साथ कर रहा था प्रवेश, सीआईएसएफ ने रोका, हिंदू संगठनों ने किया विरोध

फाइल फोटो

Highlightsकृष्ण की मूर्ति लेकर ताजमहल देखने पहुंचे पर्यटक को सीआईएसएफ ने प्रवेश देने से मना किया सीआईएसएफ ने मूर्ति लिये शख्स को सुरक्षा हवाला देते हुए ताजमहल में प्रवेश नहीं करने दिया विवाद के बाद कई हिंदू संगठनों ने ताजमहल पहुंचकर विरोध दर्ज कराया और जांच की मांग की

आगरा: ताज नगरी आगरा में उस समय स्थिति तनावपूर्ण हो गई, जब ताजमहल की सुरक्षा में लगे सीआईएसएफ के सुरक्षाकर्मियों ने जयपुर से पहुंचे ताजमहल देखने के लिए पहुंचे एक पर्यटक को इसलिए ताज परिसर में प्रवेश करने से रोक दिया क्योंकि उसके पास भगवान कृष्ण की मूर्ति थी।

जानकारी के मुताबिक सुरक्षाकर्मियों ने रोके गये शख्स से कहा कि आप कृष्ण की मूर्ति लेकर ताजमहल के परिसर में नहीं प्रवेश कर सकते हैं। इस मामले की जानकारी जैसे ही आगरा के हिंदू संगठनों को हुई, उन्होंने ताजमहल पहुंचकर बवाल खड़ा कर दिया।

हिंदू संगठनों ने इस भगवान कृष्ण का अपमान बताते हुए केंद्र और राज्य सरकार से इस मामले में दखल देने की मांग करने लगे। इसके साथ ही हिंदू संगठनों ने आक्रामक तेवर अख्तियार करते हुए कहा है कि अगर कृष्ण भक्त पर्यटक को रोकने वालों सुरक्षाकर्मियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई नहीं हुई तो वो पूरे आगरा में उग्र विरोध प्रदर्शन करेंगे।

घटना की जानकारी जैसे ही आगरा सर्कल के भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) को हुई। उसके अधिकारी भी भागे-भागे मौके पर पहुंचे और मामले में बीच-बचाव की कोशिश करने लगे। इस संबंध में घटनास्थल पर मौजूद एएसआई के एक अधिकारी ने कहा कि यह एक गंभीर मसला है, सुरक्षा की गाइडलाइन का पालन सुरक्षाकर्मियों द्वारा किया गया है या नहीं। यह जांच का विषय है और हम इस संबंध में सीआईएसएफ के वरिष्ठ अधिकारियों से मिलकर जांच की मांग करेंगे।

इसके साथ ही एएसआई अधिकारी ने कहा कि सीआईएसएफ के सुरक्षाकर्मी काफी कुशल होते हैं और अपने कार्य में उन्हें काफी निपुण माना जाता है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर विवाद की स्थिति कहां पर बनी। हमने दोनों पक्षों को शांत कराया है और मामले में कानून के अनुरूप कार्य किया जाएगा।

बवाल के बीच जयपुर से ताजमहल को देखने के लिए आगरा आये पर्यटक गौतम ने कहा कि प्रवेश द्वार पर सीआईएसएफ के जांच अधिकारियों ने मेरी चेकिंग की और कहा कि आपके पास मूर्ति है। इसलिए हम आपको प्रवेश नहीं दे सकते हैं। जब मैंने कहा कि क्या मूर्ति के साथ तार परिसर में प्रवेश को अपराध माना जाता है तो उन्होंने कहा कि सुरक्षा कारणों से हम आपको प्रवेश नहीं दे रहे हैं।

इसके साथ ही गौतम ने कहा, "भगवान कृष्ण मेरे परिवार के सदस्य की तरह है और मैं हमेशा उन्हें अपने पास रखता हूं। मैं कहीं भी आता-जाता हूं तो उन्हें भी साथ ले जाता हूं। मैंने इसी कृष्ण की मूर्ति के साथ मथुरा और वृंदावन का भी भ्रमण किया था लेकिन जब मैंने ताजमहल देखने के लिए प्रवेश की इजाजत मांगी तो सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए मेरे प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया।"

विवाद के संबंध में ताजमहल के संरक्षण सहायक प्रिंस वाजपेयी ने कहा, "मुझे भी इस संबंध में एक वीडियो मिला है। लेकिन मुझे इस संबंध में ज्यादा जानकारी नहीं है। यह घटना संभवतः सोमवार की है। मैं सीआईएसएफ से घटना के बारे में पूछताछ करूंगा।"

Web Title: person who came to see the Taj Mahal in Agra was entering with the idol of Krishna, CISF stopped, Hindu organizations protested

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे