पटना के एसएसपी ने पीएफआई की तुलना आरएसएस से की, भाजपा ने जताई नाराजगी, हटाने की मांग ने पकड़ा जोर

By एस पी सिन्हा | Published: July 14, 2022 06:33 PM2022-07-14T18:33:54+5:302022-07-14T18:33:54+5:30

पटना एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लों ने कहा कि फुलवारी शरीफ में आरएसएस की तरह ट्रेनिंग दी जा रही थी। इस तरह से एसएसपी ने पीएफआई की तुलना आरएसएस से कर दी है।

Patna's SSP manavjeet singh dhillon compares PFI with RSS, BJP demands his removal | पटना के एसएसपी ने पीएफआई की तुलना आरएसएस से की, भाजपा ने जताई नाराजगी, हटाने की मांग ने पकड़ा जोर

पटना के एसएसपी ने पीएफआई की तुलना आरएसएस से की, भाजपा ने जताई नाराजगी, हटाने की मांग ने पकड़ा जोर

HighlightsSSP ने कहा- फुलवारी शरीफ में आरएसएस की तरह दी जा रही थी ट्रेनिंगबीजेपी ने कहा- आतंकवादियों की तुलना आरएसएस से करना शर्मनाकभाजपा ने राज्य सरकार से की एसएसपी के खिलाफ कार्रवाई की मांग

पटना: राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की टीम ने पटना के फुलवारी शरीफ इलाके में आतंकी गतिविधियों में संलिप्‍त होने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। इनका संबंध पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) से बताया जा रहा है। इस बीच संदिग्ध आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद पटना एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लों का विवादित बयान सामने आया है। 

उन्होंने कहा है कि फुलवारी शरीफ में आरएसएस की तरह ट्रेनिंग दी जा रही थी। इस तरह से एसएसपी ने पीएफआई की तुलना आरएसएस से कर दी है। उन्होंने कहा कि मदरसे से यह लोगों को मोबिलाइज करते थे और कट्टरता की ओर मोड रहे थे। मानवजीत सिंह ढिल्लों ने कहा कि इसका मोडस वैसे ही था जैसे शाखा की होती है। 

आरएसएस की शाखा ऑर्गेनाइज की जाती है और लाठी की ट्रेनिंग होती है, वैसे ही ये फिजिकल ट्रेनिंग के नाम पर यूथ को प्रशिक्षण दे रहे थे और अपने प्रोपोगेंडे के माध्यम से ब्रेनवाश कर रहे थे। फुलवारी में चल रहे संगठन दूसरे राज्यों में भले ही प्रतिबंधित हों, लेकिन बिहार में इन संगठनों पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। 

दरअसल, पटना में पुलिस ने आज एक और संदिग्ध को हिरासत में लिया गया है। फुलवारी शरीफ में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) की आड़ में आतंक की फैक्ट्री चल रही थी। यहां लोगों को हथियार चलाने और धार्मिक उन्माद फैलाने की ट्रेनिंग दी जा रही थी। 

पटना एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लों के बयान ने बखेड़ा खड़ा कर दिया है। भाजपा ने पटना एसएसपी को कठघरे में खड़ा करते हुए उन्हें तत्काल पद से हटाने की मांग की है। भाजपा विधायक हरिभूषण ठाकुर बचौल ने कहा है कि 'दिमागी तौर पर दिवालिया हो गए हैं एसएसपी। सरकार तुरंत उन्हें बर्खास्त करे। मुख्यमंत्री से अपील है कि इस पर तुरंत संज्ञान लें। पीएफआई एक आतंकी संगठन है, जबकि आरएसएस एक सांस्कृतिक और राष्ट्र निर्माण संगठन है। सरकार अविलंब इस पर कार्रवाई करें, यह बर्दाश्त नहीं हो सकता। 

वहीं, भाजपा प्रवक्ता अरविंद सिंह ने एसएसपी पर पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया यानी पीएफआई के प्रवक्ता की तरह काम करने का आरोप लगाया है। भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि आतंकवादियों की तुलना आरएसएस से करना शर्मनाक है। आरएसएस के बारे में एसएसपी को कुछ पता ही नहीं। एसएसपी इस मामले में पूरी तरह फेल रहे हैं। भाजपा नेता ने कहा कि दिल्ली आईबी के इनपुट पर फुलवारी शरीफ में यह कार्रवाई संभव हुई है। उन्होंने सवाल पूछा कि पटना एसएसपी का इनपुट कहां गया था? सरकार ऐसे एसएसपी को तत्काल हटाए।

बता दें कि मानवजीत सिंह ढिल्लों 2009 के बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। मुंगेर के एसपी नियुक्त होने से पहले वो पटना में पुलिस अधीक्षक (विशेष कार्य बल) के पद पर तैनात थे। इसके अलावा, मानवजीत वैशाली जिले के एसपी भी रह चुके हैं। मुंगेर में अक्टूबर 2020 में दो दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान उपद्रव की घटना हुई थी। इस घटना में गोली लगने से एक युवक की मौत हो गई थी, जबकि कई लोग घायल हो गए थे। इसके बाद लिपि सिंह की जगह मानवजीत सिंह ढिल्लों को मुंगेर का नया एसपी बनाया गया था। हालांकि, पटना हाईकोर्ट ने उनका तबादला कर दिया था और समस्तीपुर का एसपी बनाया गया था।

Web Title: Patna's SSP manavjeet singh dhillon compares PFI with RSS, BJP demands his removal

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे