Jaipur: खतरनाक कोरोना वायरस से प्रभावित संदिग्ध मरीज SMS अस्पताल में भर्ती,  हालत स्थिर, आइसोलेशन में रखने के दिए निर्देश

By रामदीप मिश्रा | Published: January 27, 2020 02:27 PM2020-01-27T14:27:48+5:302020-01-27T14:29:33+5:30

Coronavirus: कोरोना वायरस से प्रभावित एक संदिग्ध व्यक्ति जयपुर को एसएमएस अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रोगी को आइसोलेशन में रखा गया है और उसकी हालत स्थिर है।

One person suspected with coronavirus is admitted at SMS Hospital, Jaipur says Rajasthan Minister Subhash Garg | Jaipur: खतरनाक कोरोना वायरस से प्रभावित संदिग्ध मरीज SMS अस्पताल में भर्ती,  हालत स्थिर, आइसोलेशन में रखने के दिए निर्देश

Demo Pic

Highlightsसंदिग्ध मरीज के सैंपल लेकर तत्काल सैंपल पूना स्थित नेशनल वायरोलॉजी लेब भिजवाकर जांच करवाने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश के 4 जिलों में 18 व्यक्ति चीन की यात्रा कर वापस लौटे हैं।

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने एसएमएस मेडिकल कॉलेज प्रशासन को चीन से एमबीबीएस का अध्ययन कर आए चिकित्सक के कोरोना वायरस से प्रभावित होने की आशंका पाए जाने पर संदिग्ध मरीज को तत्काल आइसोलेशन में रखने एवं उनके पूरे परिवार की स्क्रीनिंग करने के निर्देश दिए हैं। 

उन्होंने कहा है कि कोरोना वायरस से प्रभावित एक संदिग्ध व्यक्ति जयपुर को एसएमएस अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रोगी को आइसोलेशन में रखा गया है और उसकी हालत स्थिर है। मरीज के सैंपल जांच के लिए पुणे भेजे गए हैं। राज्य सरकार सभी सावधानी बरत रही है।

डॉ. शर्मा ने संदिग्ध मरीज के सैंपल लेकर तत्काल सैंपल पूना स्थित नेशनल वायरोलॉजी लेब भिजवाकर जांच करवाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश के 4 जिलों में 18 व्यक्ति चीन की यात्रा कर वापस लौटे हैं। संबंधित चारों जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को इन सभी को 28 दिन तक लगातार निगरानी में रखने के निर्देश दिए हैं।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने केंद्र सरकार को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों से आने वाले व्यक्तियों को संदिग्ध पाए जाने पर पूरी स्क्रीनिंग करवाने का भी आग्रह किया है।


इधर, चीन में खतरनाक कोरोना वायरस से अब तक 80 लोगों की मौत हो चुकी है और 2,744 लोगों के इस वायरस से प्रभावित होने की पुष्टि हुई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इलाज करा रहे लोगों में से 461 मरीजों की स्थिति ‘नाजुक’ है। इस वायरस को आधिकारिक तौर पर 2019-एनसीओवी कहा जा रहा है। 

आयोग ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 769 नए मामलों की पुष्टि हो चुकी है। 3,806 नए संदिग्ध मामले सामने आ चुके हैं और 24 लोगों की मौत होने की खबर है। आयोग को उद्धृत करते हुए कहा कि रविवार को निमोनिया वाली स्थिति में 80 लोगों की मौत हो गई, जबकि 51 लोगों की हालत में इलाज के बाद सुधार हुआ है। इसके अलावा कुल 5,794 लोग संदिग्ध मरीज हैं। 

आयोग ने बताया कि ऐसे कुल 32,799 लोगों का पता लगाया गया है जो इस कोरोनो वायरस से पीड़ित लोगों के संपर्क में थे। इनमें से 30,453 को चिकित्सीय निगरानी में रखा गया है जबकि 583 लोगों को रविवार को छुट्टी दे दी गई। 

तिब्बत को छोड़कर चीन के लगभग सभी प्रांतों से कोरोनावायरस के संक्रमण के मामले सामने आए हैं। स्थिति को देखते हुए चीन में नए साल की छुट्टियां तीन और दिन बढ़ा दी गई है ताकि लोग घरो से बाहर निकलने से बच सकें। 

Web Title: One person suspected with coronavirus is admitted at SMS Hospital, Jaipur says Rajasthan Minister Subhash Garg

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे