विजयादशमी पर इसरो चीफ और शशि थरूर ने बच्चों का कराया विद्यारंभ संस्कार, उन्हें दी अक्षर लेखन की दीक्षा

By रुस्तम राणा | Published: October 24, 2023 03:06 PM2023-10-24T15:06:03+5:302023-10-24T15:06:03+5:30

इसरो चीफ सोमनाथ ने केरल के तिरुवनंतपुरम में संवाददाताओं से बात करते हुए कहा, मैं आज सुबह 'विजयादशमी' के अवसर पर यहां आया था। 'विद्यारंभम' एक संस्कृति है जहां हम अक्षरों को देवी-देवताओं के रूप में पूजते हैं।

On Vijayadashami, ISRO's Somanath, Shashi Tharoor initiate kids into writing alphabets at Vidyarambham ritual 1 min read | विजयादशमी पर इसरो चीफ और शशि थरूर ने बच्चों का कराया विद्यारंभ संस्कार, उन्हें दी अक्षर लेखन की दीक्षा

विजयादशमी पर इसरो चीफ और शशि थरूर ने बच्चों का कराया विद्यारंभ संस्कार, उन्हें दी अक्षर लेखन की दीक्षा

Highlightsकेरल में विजयादशमी के अवसर पर बच्चों का कराया जाता है 'विद्यारंभम' संस्कार इस अवसर पर बोलते हुए, शशि थरूर ने कहा, 'विद्यारम्भम' एक विशेष अवसर है इसरो चीफ ने कहा, 'विद्यारंभम' एक संस्कृति है जहां हम अक्षरों को देवी-देवताओं के रूप में पूजते हैं

तिरुवनंतपुरम: भारतीय अंतरिक्ष और अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख एस सोमनाथ और कांग्रेस नेता शशि थरूर ने मंगलवार को केरल में 'विजयादशमी' के अवसर पर बच्चों के साथ 'विद्यारंभम' अनुष्ठान किया। सोमनाथ ने केरल के तिरुवनंतपुरम में संवाददाताओं से बात करते हुए कहा, "मैं आज सुबह 'विजयादशमी' के अवसर पर यहां आया था। 'विद्यारंभम' एक संस्कृति है जहां हम अक्षरों को देवी-देवताओं के रूप में पूजते हैं। हम छोटे बच्चों को शिक्षा की शुरुआत करते हैं। हम यह सुनिश्चित करते हैं कि वे शिक्षा की नई व्यवस्था से परिचित हों साहित्य की पूजा करने की प्रक्रिया के माध्यम से, जो 'गुरुओं' द्वारा किया जाता है।" 

उन्होंने कहा, "मैं यहां जीवन भर का अनुभव लेने आया हूं। मैं इस अनुष्ठान का हिस्सा बनकर, युवा पीढ़ी के लिए वही काम करके वास्तव में खुश हूं जो मुझे अतीत में अपने माता-पिता और दादा-दादी से मिला था।"

केरल में, 'विद्यारंभम' समारोह आमतौर पर छोटे बच्चों को सीखने और ज्ञान की दुनिया से परिचित कराने के लिए नवरात्रि के आखिरी दिन आयोजित किया जाता है। विद्यारंभम विजयादशमी के दिन पूरे केरल में प्रचलित कई रीति-रिवाजों में से एक है। मूल रूप से, विद्यारंभम का अर्थ है ज्ञान की शुरुआत (विद्या का अर्थ है ज्ञान और 'आरंभम' का अर्थ है आरंभ करना)।

थरूर ने आज तिरुवनंतपुरम के पूजाप्पुरा सरस्वती मंडपम में एक विद्यारंभम समारोह में बच्चों को अपना पहला अक्षर लिखने की दीक्षा दी। इस अवसर पर बोलते हुए, शशि थरूर ने कहा, “यह एक विशेष अवसर है 'विद्यारम्भम'। पूरा भारत दशहरा विजयादशमी मनाता है लेकिन केरल में विजयादशमी का दिन सीखने की शुरुआत का दिन होता है इसलिए बच्चों को लिखना सिखाना बड़ों का काम है।

इससे पहले आज, केरल राजभवन ने विजयादशमी के अवसर पर बच्चों को सीखने की दुनिया से परिचित कराने के लिए एक विद्यारंभम समारोह का आयोजन किया। तिरुवनंतपुरम में राजभवन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने नन्हे-मुन्नों बच्चों को उनके पहले अक्षर लिखने में मदद की।

Web Title: On Vijayadashami, ISRO's Somanath, Shashi Tharoor initiate kids into writing alphabets at Vidyarambham ritual 1 min read

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे