ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक का राष्ट्रपति भवन में हुआ भव्यता के स्वागत, पीएम मोदी के साथ होगी द्विपक्षीय वार्ता

By अंजली चौहान | Published: December 16, 2023 02:49 PM2023-12-16T14:49:29+5:302023-12-16T14:51:55+5:30

ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक शुक्रवार को तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर भारत पहुंचे।

Oman's Sultan Haitham Bin Tariq received a grand welcome at Rashtrapati Bhavan bilateral talks will be held with PM Modi | ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक का राष्ट्रपति भवन में हुआ भव्यता के स्वागत, पीएम मोदी के साथ होगी द्विपक्षीय वार्ता

ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक का राष्ट्रपति भवन में हुआ भव्यता के स्वागत, पीएम मोदी के साथ होगी द्विपक्षीय वार्ता

नई दिल्ली: ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक का शनिवार को नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में औपचारिक स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति मुर्मू ओमान सुल्तान के स्वागत के लिए राष्ट्रपति भवन में मौजूद रहें।

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मुझे भारत में आपका स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। आज ओमान-भारत संबंधों में एक ऐतिहासिक दिन है क्योंकि 26 साल बाद ओमान के सुल्तान राजकीय यात्रा पर भारत आए हैं और मुझे यह अवसर मिला है। आपका स्वागत है। भारत के लोगों की ओर से, मैं आपका स्वागत करता हूं...।

शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में सुल्तान का स्वागत किया। इसके बाद सुल्तान ने संयुक्त रक्षा सेवाओं द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया।

इसके बाद, मोदी और सुल्तान द्विपक्षीय वार्ता करने के लिए दिल्ली के हैदराबाद हाउस पहुंचे। प्रधानमंत्री सुल्तान हैथम बिन तारिक के सम्मान में दोपहर के भोजन का भी आयोजन करेंगे।

गौरतलब है कि तारिक शुक्रवार को तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर भारत पहुंचे। केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने उनका स्वागत किया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के निमंत्रण पर सुल्तान भारत आये।

इससे पहले, विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि ओमान के सुल्तान की यात्रा से दोनों देशों के बीच दोस्ती और सहयोग को बढ़ावा मिलेगा।

ओमान के महामहिम सुल्तान हैथम बिन तारिक का पहली बार नई दिल्ली पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत किया गया। भारत की राजकीय यात्रा, हवाई अड्डे पर @MOS_MEA द्वारा स्वागत किया गया। बागची ने एक्स पर अपने आधिकारिक हैंडल से पोस्ट किया, ''यह यात्रा भारत और ओमान के बीच दीर्घकालिक मित्रता और सहयोग को और मजबूत करेगी और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगी।''

विदेश मंत्रालय ने कहा कि ओमान के सुल्तान की पहली राजकीय यात्रा नई दिल्ली और मस्कट के बीच राजनयिक संबंधों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

कैसे है भारत और ओमान के संबंध?

भारत और ओमान के बीच ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और आर्थिक संबंधों पर आधारित दीर्घकालिक मित्रता है। इसके अलावा, भारत और ओमान के बीच लोगों के बीच संपर्क का पता 5,000 साल पुराना लगाया जा सकता है।

दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध 1955 में स्थापित हुए और 2008 में इसे रणनीतिक साझेदारी में बदल दिया गया।

Web Title: Oman's Sultan Haitham Bin Tariq received a grand welcome at Rashtrapati Bhavan bilateral talks will be held with PM Modi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे