ओडिशा ट्रेन हादसा: मालगाड़ी से टक्कर के बाद कोरोमंडल एक्सप्रेस पटरी से उतरी, 50 से ज्यादा की मौत, 179 घायल, पीएम मोदी ने कहा-मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ

By विनीत कुमार | Published: June 2, 2023 08:19 PM2023-06-02T20:19:22+5:302023-06-02T22:14:36+5:30

ओडिशा में एक बड़ी ट्रेन दुर्घटना हुई है। हावड़ा-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस के एक मालगाड़ी से टकराने के बाद उसकी कई बोगियां पटरी से उतर गईं। फिलहाल राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है।

Odisha train Accident, Coromandel Express derails | ओडिशा ट्रेन हादसा: मालगाड़ी से टक्कर के बाद कोरोमंडल एक्सप्रेस पटरी से उतरी, 50 से ज्यादा की मौत, 179 घायल, पीएम मोदी ने कहा-मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ

ओडिशा में कोरोमंडल एक्सप्रेस पटरी से उतरी (फोटो- एएनआई)

Highlightsओडिशा के बालासोर जिले में शुक्रवार शाम बड़ा रेल हादसा हो गया।चेन्नई-हावड़ा कोरोमंडल एक्सप्रेस की कई बोगियां पटरी से उतरीं, मालगाड़ी से हुई टक्कर।दक्षिणी रेलवे ने हादसे के बाद एक हेल्पलाइन नंबर- 6782262286 जारी किया है।

नई दिल्ली: ओडिशा के बालासोर जिले में शुक्रवार शाम एक ट्रेन हादसा हो गया। सामने आई जानकारी के अनुसार बहनागा स्टेशन के पास कोरोमंडल एक्सप्रेस की एक मालगाड़ी से टक्कर हो गई। इस टक्कर के बाद कोरोमंडल एक्सप्रेस की कुछ बोगियां पटरी से उतर गई। अधिकारियों ने कहा कि 179 लोग घायल हुए हैं, करीब 50 लोगों के मारे जाने की आशंका है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना से व्यथित हूं, मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और स्थिति का जायजा लिया, बचाव अभियान जारी है।ओडिशा में हुई ट्रेन दुर्घटना पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि प्रभावित लोगों की हर संभव मदद की जा रही है।

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार ओडिशा में हुए ट्रेन हादसे के बाद 47 घायलों को बालासोर मेडिकल कॉलेज लाया गया है। ओडिशा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से यह जानकारी दी गई है। 132 घायलों को सोरो सीएचसी, गोपालपुर सीएचसी और खांटापाड़ा पीएचसी में स्थानांतरित किया गया है।

कोरोमंडल एक्सप्रेस दुर्घटना: रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया

इस हादसे में हावड़ा-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस की कम से कम छह बोगियां पटरी से उतर गई हैं। इस बीच दक्षिणी रेलवे ने एक इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर- 6782262286 जारी किया है। सीपीआरओ दक्षिण रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि एक्सप्रेस ट्रेन एक मालगाड़ी से टकरा गई थी।

अधिकारियों ने कहा, 'तलाशी और बचाव अभियान के लिए टीमें घटनास्थल के लिए रवाना हो गई हैं।' अधिकारियों ने बताया कि हादसा शाम सात बजकर करीब 20 मिनट पर बहानगा बाजार स्टेशन पर तब हुआ जब कोरोमंडल एक्सप्रेस कोलकाता के नजदीक शालिमार स्टेशन से चेन्नई सेंट्रल जा रही थी।

कोरोमंडल एक्सप्रेस पटरी से उतरी..कैसे हुआ हादसा?

कोरोमंडल एक्सप्रेस आखिर कैसे मालगाड़ी से टकरा गई, इसे लेकर रेलवे की ओर से फिलहाल कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। वहीं कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार एक ही ट्रैक पर दोनों गाड़ियों के आ जाने की वजह से यह हादसा हुआ है। आशंका जताई जा रही है कि सिग्नल में गड़बड़ी की वजह से दोनों गाड़ियां एक ही ट्रैक पर आ गई होंगी। इस बीच राज्य सरकार ने ओडिशा आपदा त्वरित कार्रवाई बल (ओडीआरएएफ) को बचाव अभियान में मदद करने का निर्देश दिया है।   

इस बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि वह ओडिशा सरकार और दक्षिणी-पूर्वी रेलवे के संपर्क में हैं। उन्होंने भी एक इमरजेंसी कंट्रोल रूम नंबर- 033- 22143526/ 22535185 की घोषणा की। कुछ और हेल्पलाइन भी जारी किए गए हैं।

ओडिशा रेल हादसा: कई ट्रेनें हुई रद्द

फिलहाल हादसे के बाद इस रूट की सभी ट्रेनों को रोक दिया गया है। कई ट्रेनों को रद्द भी किया गया है। रद्द किए गए ट्रेनों की सूची जारी की गई है।

Web Title: Odisha train Accident, Coromandel Express derails

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे