ओडिशा CM नवीन पटनायक की बहन और लेखिका गीता मेहता का निधन, पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

By अंजली चौहान | Published: September 17, 2023 08:28 AM2023-09-17T08:28:30+5:302023-09-17T08:30:37+5:30

लेखिका, डॉक्यूमेंट्री फिल्म निर्माता और पत्रकार गीता मेहता का 80 वर्ष की आयु में दिल्ली में निधन हो गया। पीएम नरेंद्र मोदी ने उनकी बहन के निधन पर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के प्रति संवेदना व्यक्त की।

Odisha CM Naveen Patnaik sister and writer Geeta Mehta passes away PM Modi pays tribute | ओडिशा CM नवीन पटनायक की बहन और लेखिका गीता मेहता का निधन, पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsलेखिका गीता मेहता का निधन 80 साल की उम्र में ली अंतिम सांस पीएम मोदी ने लेखिका गीता मेहता को दी श्रद्धांजलि

भुवनेश्वर: सुप्रसिद्ध लेखिका-फिल्म निर्माता और ओडिशा सीएम की बहन गीता मेहता अब इस दुनिया में नहीं रहीं। शनिवार को नई दिल्ली में उनका निधन हो गया। उन्होंने 80 साल की उम्र में अंतिम सांस ली।

नवीन पटनायक और गीता मेहता में गहरा रिश्ता था और मुख्यमंत्री उनके छोटे भाई है। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की बहन और बीजू पटनायक की बेटी थीं।

गीता मेहता को एनबीसी के लिए बांग्लादेश के 1971 के मुक्ति संग्राम के कवरेज और उनकी प्रशंसित डॉक्यूमेंट्री "डेटलाइन बांग्लादेश" के लिए याद किया जाएगा। उनके परिवार में उनका बेटा है। 

1943 में दिल्ली में बीजू पटनायक और ज्ञान पटनायक के घर जन्मी, उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा भारत के साथ-साथ यूनाइटेड किंगडम के प्रतिष्ठित कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में की।

एक प्रख्यात लेखिका, वृत्तचित्र फिल्म निर्माता और पत्रकार, गीता मेहता नवीन पटनायक और व्यवसायी प्रेम पटनायक की बड़ी बहन थीं। उनके प्रकाशक पति सन्नी मेहता की मृत्यु पहले ही हो चुकी थी। उन्होंने 'कर्मा कोला', 'स्नेक एंड लैडर्स', 'ए रिवर सूत्र', 'राज' और 'द इटरनल गणेशा' जैसी किताबें लिखी हैं।

पीएम मोदी ने जताया शोक 

लेखिका गीता मेहता के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त करते हुए अपनी संवेदनाएं परिवार के लिए व्यक्त की। पीएम ने एक्स के जरिए ट्वीट कर कहा, "प्रसिद्ध लेखिका श्रीमती के निधन से मुझे दुख हुआ है। गीता मेहता जी. वह एक बहुमुखी व्यक्तित्व की धनी थीं, जो अपनी बुद्धिमता और लेखन के साथ-साथ फिल्म निर्माण के प्रति जुनून के लिए जानी जाती थीं। उन्हें प्रकृति और जल संरक्षण का भी शौक था। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं @Naveen_Odisha जी और पूरे परिवार के साथ हैं। शांति।"

वहीं, ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल ने भी उनके निधन पर शोक व्यक्त किया। उन्होंने ट्विटर के जरिए दुख जताते हुए लिखा, "माननीय मुख्यमंत्री श्री @नवीन_ओडिशा की बहन, निपुण अंग्रेजी लेखिका गीता मेहता के निधन के बारे में जानकर दुख हुआ और शोक संतप्त परिवार और दोस्तों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त की।"

बता दें कि साल 2019 में गीता मेहता को साहित्य और शिक्षा की दुनिया में गीता मेहता के योगदान को भारत सरकार द्वारा सम्मानित किया गया जब उन्हें भारत के चौथे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया गया। हालाँकि, उन्होंने राजनीतिक कारणों का हवाला देते हुए इस प्रतिष्ठित सम्मान को अस्वीकार कर दिया।

गीता मेहता की रचनात्मक प्रतिभा लेखन के क्षेत्र से भी आगे तक फैली हुई थी। उन्होंने यूनाइटेड किंगडम, यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रमुख नेटवर्क पर प्रसारित होने वाले कम से कम 14 टेलीविज़न वृत्तचित्रों के एक उल्लेखनीय पोर्टफोलियो का निर्माण और निर्देशन करते हुए टेलीविज़न में उद्यम शुरू किया।

इसके अलावा, गीता मेहता ने प्रतिष्ठित अमेरिकी नेटवर्क एनबीसी के लिए एक टेलीविजन पत्रकार के रूप में काम करते हुए पत्रकारिता में कदम रखा।

Web Title: Odisha CM Naveen Patnaik sister and writer Geeta Mehta passes away PM Modi pays tribute

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे