NSA अजीत डोभाल आज करेंगे जम्मू-कश्मीर का दौरा, सुरक्षा अधिकरियों के साथ लेंगे जमीनी हालात का जायजा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 5, 2019 04:01 PM2019-08-05T16:01:12+5:302019-08-05T16:05:00+5:30

इससे पहले अजीत डोभाल जुलाई के अंतिम सप्ताह में कश्मीर का दौरा किया था। 

NSA Ajit Doval is expected to visit Kashmir valley decision to revoke Article 370 | NSA अजीत डोभाल आज करेंगे जम्मू-कश्मीर का दौरा, सुरक्षा अधिकरियों के साथ लेंगे जमीनी हालात का जायजा

NSA अजीत डोभाल आज करेंगे जम्मू-कश्मीर का दौरा, सुरक्षा अधिकरियों के साथ लेंगे जमीनी हालात का जायजा

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल सोमवार (5 अगस्त) को कश्मीर घाटी का दौरा कर सकते हैं। यहां अजीत डोभाल वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारियों से बैठक करेंगे और यहां की जमीनी हालात पर समीक्षा करेंगे। अजीत डोभाल ऐसे समय में कश्मीर का दौरा कर रहे हैं जब यहां से आर्टिकल 370 हटा दिया गया है। इससे पहले अजीत डोभाल जुलाई के अंतिम सप्ताह में कश्मीर का दौरा किया था। 

वहीं, जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने की पूरी तैयारी चल रही है। राज्यसभा में गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार (5 अगस्त) को जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने का संकल्प पेश करने के बाद 8000 जवानों को विमानों के जरिए जम्मू-कश्मीर भेजा जा रहा है। इससे पहले राज्यसभा मेंजम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने का संकल्प पेश किया है। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन का संकल्प भी पेश किया है। 

मालूम हो कि अमित शाह ने राज्यसभा में जम्मू एवं कश्मीर राज्य पुनर्गठन विधेयक 2019 पेश किया। गृह मंत्री अमित शाह ने लद्दाख के लिये केंद्र शासित प्रदेश के गठन की घोषणा की जहां चंडीगढ़ की तरह से विधानसभा नहीं होगी। शाह ने राज्यसभा में घोषणा की कि कश्मीर और जम्मू डिवीजन विधान के साथ एक अलग केंद्र शासित प्रदेश होगा जहां दिल्ली और पुडुचेरी की तरह विधानसभा होगी।

गृह मंत्री ने कहा कि राष्ट्रपति के अनुमोदन के बाद अनुच्छेद 370 के सभी खंड लागू नहीं होंगे। राज्यसभा में इस दौरान कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दलों ने विधेयक का विरोध करते हुए हंगामा किया और आसन के समक्ष धरने पर बैठ गये। इससे पहले सोमवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की एक घंटे लंबी बैठक चली। समझा जाता है कि इस बैठक में शीर्ष नेतृत्व ने जम्मू-कश्मीर से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की।

 

Web Title: NSA Ajit Doval is expected to visit Kashmir valley decision to revoke Article 370

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे