NRC Final List Released: असम एनआरसी की आखिरी लिस्ट जारी, nrcassam.nic.in पर ऐसे करें चेक

By स्वाति सिंह | Published: August 31, 2019 10:36 AM2019-08-31T10:36:19+5:302019-08-31T10:36:19+5:30

असम में एनआरसी की आखिरी लिस्ट शनिवार जारी कर दी गई। इसे nrcassam.nic.in पर क्लिक करके देख सकते हैं।

NRC final list released: How to check NRC list and where to check your name on Assam's National Register of Citizens nrcassam.nic.in | NRC Final List Released: असम एनआरसी की आखिरी लिस्ट जारी, nrcassam.nic.in पर ऐसे करें चेक

सरकारी बयान के मुताबिक एनआरसी की फाइनल लिस्ट में कुल 3,11,21,004 लोग शामिल किए गए हैं।

Highlightsअसम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) की अंतिम सूची शनिवार को जारी कर दी गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक 19 लाख से भी ज्यादा लोगों को इस लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है।

असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) की अंतिम सूची शनिवार (31 अगस्त) को जारी की गई है। इस सूची में नाम देखने के लिए एनआरसी की ऑफिसियल वेबसाइट nrcassam.nic.in पर लॉग इन करना होगा।

यहां कानून व्यवस्था की किसी स्थिति से निपटने के लिए सरकार ने सुरक्षा के अतिरिक्त इंतजाम किए हुए हैं। इसके साथ ही सरकार ने लोगों से शांति बनाए रखने की भी अपील की है। बता दें कि इस मसौदे में कुल 3.29 करोड़ आवेदकों में से 2.9 करोड़ के नाम शामिल थे। 

इन आसान स्टेप्स से चेक करें NRC लिस्ट 

-एनआरसी की आधिकारिक वेबसाइट - nrcassam.nic.in पर लॉग इन करें। 

-यहां (Supplementary List of Inclusion and Exclusion) 'NRC का पूरा मसौदा सक्रिय है' टैब पर क्लिक करें। 

-अपना नाम चेक करने के लिए के लिए अपना ARN दर्ज करें। (आपका ARN नंबर आपके NRC फॉर्म के फ्रंट पेज पर छपा है)

-इसके बाद (CAPTCHA) कैप्चा कोड भरें करें और (FIND) खोज पर क्लिक करें। 

-अगर आपका नाम अंतिम एनआरसी सूची में शामिल किया गया होगा तो स्क्रीन पर दिख जाएगा। 

-अगर आधिकारिक वेबसाइट का सर्वर डाउन है तो आप अपने पास के एनआरसी सेवा केंद्र पर भी जा सकते हैं और अंतिम सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने शुक्रवार को कहा कि शनिवार को प्रकाशित होने जा रही अंतिम राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) से जो लोग छूट गये हैं उनकी चिंताओं पर राज्य सरकार ध्यान देगी और सुनिश्चित करेगी कि किसी का ‘अनावश्यक उत्पीड़न’ नहीं हो। 

Web Title: NRC final list released: How to check NRC list and where to check your name on Assam's National Register of Citizens nrcassam.nic.in

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे