उत्तरी सैन्य कमांडर ने ‘ब्रेवेस्ट ऑफ द ब्रेव’ से बातचीत की

By भाषा | Published: November 27, 2021 05:12 PM2021-11-27T17:12:16+5:302021-11-27T17:12:16+5:30

Northern Army Commander talks to 'Brave of the Brave' | उत्तरी सैन्य कमांडर ने ‘ब्रेवेस्ट ऑफ द ब्रेव’ से बातचीत की

उत्तरी सैन्य कमांडर ने ‘ब्रेवेस्ट ऑफ द ब्रेव’ से बातचीत की

जम्मू, 27 नवंबर उत्तरी सैन्य कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल वाई. के. जोशी ने शनिवार को पंजाब में सैन्य शिविर में ‘ब्रेवेस्ट ऑफ द ब्रेव’ से बातचीत की और उनसे देश को आंतरिक और बाहरी खतरों से बचाने के लिए प्रयास जारी रखने का आग्रह किया।

जम्मू में सेना के जनसंपर्क अधिकारी (रक्षा) लेफ्टिनेंट कर्नल देवेन्द्र आनंद ने शनिवार को बताया कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और पंजाब के 300 से ज्यादा अनुभवी सैनिकों ने पठानकोट के मामुन सैन्य शिविर से निकाली गई रैली में हिस्सा लिया। इसमें 13वीं जम्मू-कश्मीर राइफल्स के युद्ध नायक भी शामिल थे।

रैली में शामिल हुए कई युद्ध नायकों ने लेफ्टिनेंट जनरल जोशी के नेतृत्व में युद्ध लड़ा है। वह करगिल युद्ध के समय जम्मू-कश्मीर राइफल्स की 13वीं बटालियन के कमान अधिकारी थे।

वर्ष 1999 की लड़ाई में बटालियन ने अपने तत्कालीन कमान अधिकारी जोशी के नेतृत्व में चार हमले किए थे जिनमें से सबसे सफल रहा था ‘प्वाइंट 4875’ (‘प्वाइंट 4875’ को करगिल युद्ध के हीरो कैप्टन बत्रा के नाम पर ‘बत्रा टॉप’ कहा जाता है)।

बटालियन को ‘ब्रेवेस्ट ऑफ द ब्रेव’ का सम्मान दिया गया था। इसके अलावा कई वीरता पुरस्कार भी दिए गए जिनमें दो परमवीर चक्र (कैप्टन विक्रम बत्रा और राइफलमैन संजय सिंह), आठ वीर चक्र (सेना कमांडर सहित) और 14 सेना पदक शामिल हैं।

प्रवक्ता ने बताया, ‘‘सभी ने पुराने सुनहरे दिनों को याद किया, बहादुरी के किस्से दोहराए गए।’’ उन्होंने बताया कि सेना में अपने अनुभवी सैनिकों और पूर्व सैनिकों के साथ बातचीत और चर्चा करने की पुरानी परंपरा है और इसी के तहत जम्मू-कश्मीर राइफल्स के अनुभवी सैनिकों के लिए यह रैली आयोजित की गई थी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Northern Army Commander talks to 'Brave of the Brave'

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे