राहुल की 'जादू की झप्पी' और पीएम मोदी के भाषण से लेकर अविश्वास प्रस्ताव गिरने तक की हर अपडेट

By रामदीप मिश्रा | Published: July 20, 2018 09:59 AM2018-07-20T09:59:41+5:302018-07-21T10:56:45+5:30

Parliament Monsoon Session Live Updates: सदन में अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के दौरान राहुल गांधी ने पीएम मोदी को गले लगाया। अब पीएम मोदी जवाब दे रहे हैं। जानें लाइव अपडेट्स...

No-Confidence Motion Parliament Monsoon Session Live Updates, Latest News, Highlights in hindi | राहुल की 'जादू की झप्पी' और पीएम मोदी के भाषण से लेकर अविश्वास प्रस्ताव गिरने तक की हर अपडेट

राहुल की 'जादू की झप्पी' और पीएम मोदी के भाषण से लेकर अविश्वास प्रस्ताव गिरने तक की हर अपडेट

नई दिल्ली, 20 जुलाईः मानसून सत्र 2018 में नरेंद्र मोदी सरकार अविश्वास प्रस्ताव पर अपनी आज परीक्षा दे रही है, जिसके लिए आज लोकसभा में चर्चा जारी है। शाम 6 बजे के बाद वोटिंग होने वाली है। विपक्ष की ओर से लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर सत्तापक्ष और विपक्ष की बहस का समय तय कर दिया गया है। प्रधानमंत्री द्वारा आज का दिन महत्वपूर्ण बताया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक वो शाम 6.30 बजे भाषण दे सकते हैं। ऐसे में आप लोकमत हिन्दी पर दिन भर की लोकसभा की कार्यवाही को लोकसभा टीवी पर किया जा रहा लाइव प्रसारण देख सकते हैं। अन्य सभी बड़ी अपडेट के लिए पढ़ते रहिए ये लाइव ब्लॉग।

No-Confidence Motion Live News Updates in Hindi:-

सीताराम येचुरी ने ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री ने जुमला दोहराना और कुछ असंगत आंकड़ा पढ़ना जारी रखा। अर्थव्यवस्था की हालत और लोगों की रोजी  रोटी की स्थिति जगजाहिर सच्चाई है। उन्होंने कहा कि भाजपा के सहयोगियों का ही इस सरकार में कोई विश्वास नहीं है।



 

प्रधान मंत्री जी - भारी बहुमत से विश्वास मत जीतने पर आपको मेरी हार्दिक बधाई: सुषमा स्वराज



 

हमने राफेल सौदे, नीरव मोदी आदि पर पीएम मोदी को प्रश्न पूछे लेकिन उन्होंने किसी का जवाब नहीं दिया। उनका भाषण 'ड्रामाबाजी' था। उन्होंने आंध्र प्रदेश के लोगों के लिए कुछ भी नहीं कहा। वह हमें बस इतान बता रहे थे कि पिछली सरकार ने क्या किया है और उसकी सरकार ने 4 वर्षों में क्या किया है: एम खड़गे, कांग्रेस



राहुल गांधी का प्रधानमंत्री मोदी को गले से उन्हें अच्छे से ज्यादा नुकसान मिला है। ये काम संसद के गरिमा के खिलाफ भी था:  केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह

- प्रधानमंत्री मोदी ने उन सभी प्रश्नों का उत्तर दिया जो उनके सामने आए थे। उन्होंने सचमुच कांग्रेस को बिखरे कर रख दिया है: केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर ने 

कांग्रेस और विपक्ष की अविश्वास प्रस्ताव में हार 201 9 में उनकी हार के लिए एक अग्रदूत है। यह बड़े पैमाने पर जनता को यह बताता है कि विपक्ष पुरी तरह से बिखरी हुई है। देश की जनता को देखना होगा कि कांग्रेस किस तरह की रणनीति को गले लगाने के इच्छुक है: स्मृति ईरानी



- इस अविश्वास प्रस्ताव का मूल संदेश यह है कि यात्रा गंतव्य से अधिक महत्वपूर्ण है। बीजेपी सरकार की विफलताओं को देश के सामने रखा गया था। परिणाम अनुमानित था लेकिन प्रक्रिया सफल रही: शशि थरूर, एनडीए सरकार के खिलाफ 



 

- हमारी निरंतर सरकार के साथ लड़ाई के हिस्से के रूप में, हमने इस अविश्वास प्रस्ताव को पेश किया। पिछले चार सालों में, मैं 29 बार दिल्ली गया था। आंध्र प्रेदश को न्याय करने के बजाय, बीजेपी मुझ पर राजनीतिक हमले का सहारा ले रहे थे और आरोप लगा रहे हैं कि मैंने यू-टर्न लिया: टीडीपी प्रमुख और एपी मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू



 

एनडीए को लोकसभा और भारत के 125 करोड़ लोगों का विश्वास है। मैं उन सभी पार्टियों का धन्यवाद करता हूं, जिन्होंने आज वोट में हमें समर्थन दिया है। भारत को बदलने और हमारे युवाओं के सपने को पूरा करने के हमारे प्रयास जारी हैं। जय हिंद : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के ट्वीट्स



- अविश्वास प्रस्ताव में एनडीए को मिली जीत पर बोले बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे, 'इससे बड़ी बहुमत क्या हो सकता है? इसका मतलब है कि 2019 में कांग्रेस को 10 सीट आने वाली हैं।'

- सदन की कार्यवाही को सोमवार तक स्थगित किया गया।

सरकार के खिलाफ लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव गिरा। प्रस्ताव के पक्ष में 126 और विरोध में 325 मत

blockquote class="twitter-tweet" data-lang="en">

325 MPs voted ‘No’ 126 voted ‘Ayes’,#NoConfidenceMotion against NDA Govt rejected pic.twitter.com/Z77dX4zCZ7

— ANI (@ANI) July 20, 2018

 

- बीमार बीजेपी सांसद केसी पटेल और भोला सिंह, संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर हो रही वोटिंग के लिए संसद आए।



 

लोकसभा में वोटिंग से पहले सांसद पप्पू यादव ने किया वॉकआउट



 

- लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग जारी..

- चर्चा में हिस्सा लेने के लिए पीएम मोदी ने सभी का आभार व्यक्त किया। कुछ देर में वोटिंग होने वाली है। 

- टीडीपी सांसद श्रीनिवासन केसिनेनी पीएम के संबोधन के बाद कहा, ऐसा लगा मैं कोई मूवी देख रहां हूं। काफी मजा आया। पीएम मोदी काफी अच्छे एक्टर हैं।


- हम 2014 में आए थे तब कई लोगों ने कहा था कि इकोनॉमी पर व्हाइट पेपर लाया जाए। लेकिन जब हम बैठे और शुरू सब जानकारियाँ आने लगीं तो हम चौंक गये कि अर्थव्यवस्था की क्या स्थिति कर गए। पीएम मोदी ने कहा कि 50 हजार से ज्याद एनपीए अकाउंट की जांच की गयी है। पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने एनपीए पर लगाम लगाने के लिए कई कदम उठाए हैं जिनका लाभ देश को आने वाले सालों में मिलेगा।

- कालाधन पर एसआईटी, बेनामी संपत्ति कानून, खरीद के समय में एमएसपी 150 प्रतिशत लटकाने का काम यूपीए सरकार ने किया था। ये आठ साल तक एमएसपी की सिर्फ बातें करते रहे और किसानों को झूठा भरोसा देते रहे।

- टीडीपी ने जब एनडीए छोड़ने का फैसला किया तो मैंने उन्हें फोन किया कि आप वाईएसआर के चक्र में फंस रहे हो। आज मैं देख रहा हूं कि झगड़ा वहां का है और उपयोग सदन का किया जा रहा है। कोई भी विशेष इन्सेंटिव देते हैं तो उसका प्रभाव दूसरे क्षेत्रों में भी पड़ता है। 

- 18 साल पहले अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने उत्तराखंड, झारखंड और छत्तीसगढ़ का गठन किया। तीनों राज्य बहुत तेजी से प्रगति कर रहे हैं। लेकिन राजनीतिक लाभ पाने के लिए आपने आंध्र के लोगों को विश्वास में लिए बिना जोर और जुल्म के बीच आंध्र और तेलंगाना का विभाजन किया। उस समय मैंने कहा था तेलुगू हमारी मां है। इसकी स्पिरिट को बचाना चाहिए। 

- अनर्थ और अनर्थ में उलझे हुए पी चिदंबरम ने 1997 में कहा था कि कांग्रेस पार्टी अलग-अलग राज्यों में क्यों और कैसे कमजोर हो गई। मैं एक ऐसे राज्य से आता हूं जहां इस पार्टी का प्रभुत्व समाप्त हो गया है। कांग्रेस इस बात को समझ नहीं पाई कि सत्ता अब उच्च वर्ग साधन संपन्न लोगों से गरीब, बेरोजगारों  के हाथ में पहुंची है। जैसे जैसे पॉवर नीचे की तरफ चलती गई जैसा कि लोकतंत्र में होना चाहिए वैसे-वैसे अनेक राज्यों में कांग्रेस का प्रभाव खत्म होता गया।

- हम कौन होते हैं आपकी आंख में आंख डालने वाले। आप नामदार हैं। हम कामदार हैं। इतिहास में जिसने आपकी आंख में आंख डालने की कोशिश की, उनके साथ क्या किया गया? इसमें सुभाष चंद्र बोस, बल्लभ भाई पटेल, प्रणब मुखर्जी... जैसे लोगों की लंबी सूची है। हम तो कामदार हैं, भला हम नामदार से आंख में आंख कैसे मिला सकते हैं। आंखों की बात करने वालों की आँखों की हरकतों को आज टीवी पर पूरा देश देख रहा है।

- मैं कल्पना नहीं कर सकता कि सच को इस तरह कुचला जाता है। मुझे दुख है कि सदन में भाषण देने पर दोनों देशों को सफाई देनी पड़ी। जो लोग इतने साल सत्ता में रहे वो इतना बचकाना बयान देते हैं। जनता सब जानती है। ये समझौता दो देशों के बीच हुआ है और पूरी जिम्मेदारी के साथ हुआ है। मेरी प्रार्थना है कि इतने संवेदनशील मुद्दे पर इतने बचकाना बयानों से बचा जाए। नामदार के आगे मैं प्रार्थना ही कर सकता हूं कि देश के सेनाध्यक्ष के लिए इस तरह की भाषा का प्रयोग किया गया।

- देश और दुनिया को विश्वास है लेकिन जो खुद पर विश्वास नहीं करते वो हम पर क्या करेंगे। इसके बाद उन्होंने एक श्लोक सुनाया, 'धारा नैव पतंति चातक मुखे मेघस्य किंतु क्षणम'

- हमने 18 हजार गांव तक बिजली पहुंचाई। 36 करोड़ जनधन खाते खोलने का काम हमने किया है। माताओं बहनों के सम्मान के लिए 8 करोड़ शौचालय बनाने का काम हमने किया है। उज्जवला योजना से साढ़े चार गरीब माताओं बहनों को गैस कनेक्शन मिला है। हम किसानों की आय 2022 तक दोगुना करने की दिशा में कदम उठा रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने मुद्रा योजना, डिजिटल इंडिया की भी चर्चा की।

- नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगर 2019 में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनती है तो मैं प्रधानमंत्री बनूंगा लेकिन दूसरे लोगों में बहुत कन्फ्यूजन है। पीएम मोदी ने कहा कि ये सरकार का फ्लोर टेस्ट नहीं है। ये कांग्रेस और अन्य विपक्षी पार्टी का टेस्ट है। इस प्रस्ताव के बहाने विपक्ष ने अपने कुनबे को जमाने की कोशिश की है। एक मोदी को हटाने के लिए लोगों को इकट्ठा करने का प्रयास हो रहा है।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी से इस अविश्वास प्रस्ताव को खारिज करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, 'हमें तो अपनी बात करने का मौका मिल ही रहा है लेकिन विपक्ष में नकारात्मकता का भाव है। उन सबका चेहरा निखर कर बाहर आया है।'


- केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा नरेंद्र मोदी हमारी टीम के विराट कोहली हैं। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी राहुल गांधी के भाषण का सही जवाब देंगे।

- बदरुद्दीन अजमल, AIUDF, धुबरी, आसामः सांसद ने अविश्वास प्रस्ताव के समर्थन में अपनी बात रखी। उन्होंने मॉब लिंचिंग पर चिंता व्यक्त की। इसके अलावा आसाम सिटिजन बिल और आसाम की बाढ़ पर अपने विचार रखे।

- आम आदमी पार्टी सांसद भगवंत मान ने कहा कि मैं अविश्वास प्रस्ताव के समर्थन में बोलने के लिए आया हूं। भगवंत मान ने कहा, 'क्या केंद्र सरकार दिल्ली को देश का हिस्सा नहीं मानते। पिछले दिनों पीएम पंजाब गए लेकिन उन्होंने 90 सेकेंड ने भी पगड़ी नहीं पहनी। आज बेरोजगारी की बात नहीं हो रही सिर्फ हिंदू-मुस्लिम की बात हो रही है।' उन्होंने एक कविता भी सुनाई।

बात चली थी भारत को डिजिटल इंडिया बनाने से
बात चली थी एक के बदले दस सिर लाने से

बात चली थी बुलेट ट्रेन बनाने से
बात चली थी 56 इंच का सीना बनाने की

कहां गई वो काले धन की बात
जनता सुन रही है सिर्फ मन की बात

मोदी आप 6-7 महीनों में जाने वाले हैं
जाते-जाते बता दीजिए कि अच्छे दिन कब आने वाले हैं।

- राम मोहन राव, टीडीपी सांसद ने अपने भाषण में सरकार को घेरा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने वादा किया था कि आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिया जाएगा। लेकिन उन्होंने अपना वादा पूरा नहीं किया। 

- स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने लोकसभा में सरकार की उपलब्धियां गिनाई है।

- तृणमूल कांग्रेस नेता ने सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि आपसे सवाल कोई भी करो जवाब एक ही मिलता है। हिंदू-मुसलमान, भारत-पाकिस्तान, शमशान-कब्रिस्तान।

- मल्लिकार्जुन खडगे ने अपने भाषण की समाप्ति तरन्नुम कानपुरी के एक शेर से की। उन्होंने कहा,

'ऐ काफिले वालो, तुम इतना भी नहीं समझे
लूटा तुम्हें रहजन ने, रहबर के इशारे पर'

- खडगे ने कहा कि जिस तरीके से सरकार समाज फूट डाल रही है उससे देश में लोकतंत्र खतरे में पड़ गया है। कांग्रेस ने लोकतंत्र बचाने की कोशिश की है इसकी सराहना करनी पड़ेगी। उन्होंने किसानों की आत्महत्या का भी मुद्दा उठाया।

एक आंसू भी हुकूमत के लिए खतरा है
तूने देखा नहीं आंखों का समंदर होना

- वरिष्ठ कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने कहा कि मंत्रिपरिषद को लोकसभा के प्रति जवाबदेह होना चाहिए। लेकिन हमने जो भाषण सुने हैं वो गैर-जिम्मेदाराना है। इन्होंने अपने भाषण में राम और कृष्ण को तो याद किया लेकिन एकलव्य को भूल गए।

- केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि मैं अविश्वास प्रस्ताव का स्वागत करता हूं क्योंकि ये एक बारिश की तरह है। जिसके बाद मिट्टी का बर्तन गल जाएगा और धातु का बर्तन चमकने लगेगा।

- 'बहुत शोर सुनते थे पहलू में दिल का, जो चीरा तो एक कतरा खून भी ना निकला।': तारिक अनवर, सांसद कटिहार (एनसीपी)।

यह भी पढ़ेंः- 'राहुल की झप्पी' पर लोकसभा अध्यक्ष की फटकार, बोलीं- राहुल गांधी बेटे जैसे हैं लेकिन...

- राजनाथ सिंह ने कहा किसानों की आय दोगुनी कैसे होगी इस पर चर्चा तो हो सकती है लेकिन प्रधानमंत्री की नीयत पर शक नहीं किया जा सकता। अविश्वास प्रस्ताव के विरोध में राजनाथ सिंह ने कहा कि मेरे हिम्मत को सराहो मेरे हमराही बनो, मैंने एक शमा जलाई है हवाओं के खिलाफ।

- राजनाथ सिंह ने कहा, 'संशयात्मा वेधयति। हमारे धर्मशास्त्रों में कहा गया है कि संशय की आत्मा नष्ट हो जाती है। जब आत्मा संशय के हाथों जाती है तो अहंकार पैदा हो जाता है। कांग्रेस के एक साथी ने कहा कि भारत में लोकतंत्र कांग्रेस के कारण है। यह वक्तव्य देने से पहले कम से कम उन्हें भारत के इतिहास को पढ़ लेना चाहिए।'

- राजनाथ सिंह ने कहा राहुल गांधी के गले लगने पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि सदन में चिपको आंदोलन शुरू कर दिया। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने भी कहा कि सदन की गरिमा हमें रखना है। पीएम को ऐसे गले लगाना अच्छा नहीं है।

- गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि विपक्ष संशय की स्थिति में है। उन्हें गठबंधन, नेता और नीतियों का पता ही नहीं है। इसके बाद सदन में हंगामा शुरू हुआ। जिसे देखते हुए लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने 4.30 बजे तक के लिए लोकसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी।

- जिन दलों ने अविश्वास प्रस्ताव लाने की कोशिश की है उन दलों में आपस में विश्वास नहीं हैं। जिन दलों ने अर्थ व्यवस्था पर चिंता की है तो दुनिया जानती है कि सबसे तेज अर्थव्यवस्था भारत की है। जो देश अर्थ व्यवस्था में 9वें स्थान पर था वो देश चार साल में 6वें स्थान पर आ गया हैः गृहमंत्री राजनाथ सिंह

- अविश्वास लाने वाले जो दल है वह जनता के विश्वास को पढ़ नहीं पा रहे हैं। 15 साल बाद अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है। इस दौरान दो बार कांंग्रेस की सरकार रही है, लेकिन हम कभी भी अविश्वास प्रस्ताव नहीं लाए। मोदी सरकार ने पिछले चार सालों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाई हैः गृहमंत्री राजनाथ सिंह

- सांसद सलीम के बाद अब सरकार की ओर से जवाब देने के लिए गृहमंत्री राजनाथ सिंह भाषण दे रहे हैं।


- सांसद मोहम्मद सलीम ने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि जब विदेशी मैग्जीन में महिलाओं के लिए छपता है कि भारत में महिलाएं सुरक्षित नहीं है तो शर्म आती है, लेकिन बीजेपी सरकार को नहीं आती है। 

- मुलायम सिंह यादव के बाद पंश्चिम बंगाल से माकपा सांसद मोहम्मद सलीम अपना भाषण दे रहे हैं। उन्होंने रोजगार, डिजिटल इंडिया, कालेधन लाने को लेकर कई अहम मुद्दों पर सवाल उठाया है। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया को लेकर कहा कि यह वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग और मन बात तक सीमित नहीं है। सरकार के वादों का क्या हुआ है, उसे कोई रास्ता नहीं दिख रहा है।

- समाजवादी पार्टी सांसद मुलायम सिंह यादव ने संसद में किसानों का मुद्दा उठाया है और उन्होंने खाद से लेकर सिंचाई महंगी होने की बात कही है। उन्होंने कहा कि देश में बेरोजगारी बढ़ती जा रही है। 

- विनोद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तेलंगाना का लिए फंड जारी करना चाहिए ताकि नदियों का विकास हो सके।

- तेलंगाना से टीआरएस के सांसद विनोद कुमार बोनापल्लै आत्मविश्वास प्रस्ताव की चर्चा पर अपना भाषण दे रहे हैं। 

- बंगाल से तृणमूल कांग्रेस प्रोफेसर सुगत रॉय ने कहा कि तीन मोदी मिलकर देश को लूट रहे हैं। मोदी सिंडिकेट देश को लूट रहा है। इस पर बीजेपी ने आपत्ति जतायी तो प्रोफेसर रॉय ने कहा कि मोदी असंसदीय शब्द नहीं है। पीएम को घूमने की आदत पड़ गया है। 355 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं, 387 करोड़ चार्टड प्लेन पर खर्च हुए हैं,1800 करोड़ रुपये पीएम के विदेशी दौरे पर खर्च हुए हैं, 52 यात्राएं, 165 दिन।

- केंद्रीय मंत्री सीतारमण के बाद अब तमिलनाडु से अन्नाद्रमुक के सांसद डॉ. पोन्नुसामी वेणुगोपाल अपना भाषण दे रहे हैं। 

- राफेल डील पर लगाए गए आरोपों का जवाब रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने दिया और कहा कि राफेल पर डील को पूर्व रक्षामंत्री एके एंटनी ने आगे बढ़ाया था। वहीं,  रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण के भाषण के बाद सदन में हंगामा हो रहा है।

- राहुल गांधी का भाषण खत्म होने के बाद देश की रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण अपने ऊपर लगे आरोपों का जवाब दे रही हैं।

राहुल गांधी सदन में पीएम मोदी से साथ मिलाकर उनके गले लगे। इस दौरान पीएम असहज दिखाई दे रहे थे, लेकिन बाद में मुस्कराए। 

- आपके लिए मेरे लिए गुस्सा है, आपके लिए मैं पप्पू हू, लेकिन मेरे लिए आपके प्रति ऐसी भावना नहीं है और मैं आप सभी को कांग्रेस में बदलूंगाः राहुल गांधी

- राहुल ने कहा कि विपक्ष और आपके लोग मिलकर आपको हराएंगे। वहीं, उन्होंने कहा कि अभी मैं आपके सांसदों से मिला तो उन्होंने कहा कि आप बहुत अच्छा बोले।  

- देश में किसी न किसी को दबाया जा रहा है। यह शोभा नहीं देता है। ये हमले सीधे डॉ. भीमराव अंबेडकर के संबिधान पर होते हैंः राहुल गांधी

- महिलाओं को लेकर कहा कि पिछले दिनों इकॉनोमिस्क मैग्जीन की कवर पेज पर लिखा था कि हिंदुस्तान अपनी महिलाओं की रक्षा नहीं कर पा रहा है। ये यह इतिहास में पहली बार हुआ है कि हिन्दुस्तान महिलाओं की रक्षा नहीं कर पा रहा है। महिलाओं प्रति अत्याचार हो रहा है। लोग मारे जा रहे है, पीटे जा रहे है, लेकिन पीएम मोदी के मुंह से एक शब्द नहीं निकलता हैः राहुल गांधी 

- सदन की कार्यवाही दोबार शुरू होती ही राहुल गांधी ने कहा कि सच्चाई से डरो मत।

- हंगामें के बाद लोकसभा स्थगित कर दी गई, जिसके बाद दोबारा सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो स्पीकर सुमित्रा महाजन ने सांसदों को टीचर की तरह समझाया।

- पीएम नरेंद्र मोदी पर दिए राहुल के बयान के बाज बीजेपी ने जमकर हंगामा किया, जिसके बाद स्पीकर सुमित्रा महाजन ने सदन की कार्यवाही 1 बजकर 45 मिनट तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

- राहुल के भाषण पर बीजेपी ने आपत्ति जताई है और सदन में हंगामा हो रहा है।

- प्रधानमंत्री आपने ढाई लाख रुपए बड़े-बड़े उद्योगपतियों का कर्जा माफ कर दिया किया। किसान के क्यों नहीं किए। पेट्रोल की कीमतों से गरीबों की जेब खाली हो रही हैः राहुल गांधी

चीन के हजार सैनिक भारत के क्षेत्र में थे, लेकिन पीएम मोदी उसके राष्ट्रपति को झूला झुला रहे थे। डोकलाम के मामले में पीए मोदी चीन गए और वहां डोकलाम मुद्दे को अलग कर बिना एजेंडा के बात की गईः राहुल गांधी

- राहुल के पीएम पर दिए गए बयान के बाद केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने संसद के नियम याद दिलाए। इसके बाद राहुल ने फिर कहा कि पीएम आंख नहीं मिला पा रहे हैं।

- राहुल गांधी ने कहा है कि प्रधानमंत्री के मार्कटिंग में कितना पैसा खर्च होता है और उनके कारोबारियों के संबंध से हर कोई वाकिफ है। प्रधानमंत्री मेरी आंखों में भी नहीं देख पा रहे हैं और वह मुस्करा रहे हैं, लेकिन अंदर से परेशान हैंः राहुल गांधी

- राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री के दबाव में आकर राफेल डील पर निर्मला सीतारमण ने झूठ बोला है, जिसके बाद सदन में हंगामा हो रहा है।  

- प्रधानमंत्री फ्रांस गए और राफेल का दाम 1600 करोड़ रुपए हो गया, जबकि यूपीए सरकार ने डील तय की थी जिसका दाम 520 करोड़ रुपए थाः राहुल गांधी

- प्रधानमंत्री ने कहा था कि वह चौकीदार हैं, लेकिन पीएम के मित्र 16 हजार बार अपनी आमदनी बढ़ाता हैः राहुल गांधी

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जीएसटी, जिसने छोटे-छोटे कारोबारियों का कारोबार ठप कर दिया है। उनकी सरकार ने बेरोजगारी बढ़ाई। छोटे कारोबारियों की जेब से इस सरकार ने पैसा छीना है। जियो के विज्ञापन पर प्रधानमंत्री का फोटो आ सकता है और ये 30 बड़ी कंपनियों की मदद करते हैं और गरीबों के लिए दिल में कोई जगह नहीं हैंः राहुल गांधी

- जुमला नंबर वन-15 लाख रुपए बैंक अकाउंट में, जुमला नंबर दो- दो लाख रोजगारः राहुल गांधी

- राहुल गांधी ने अपना भाषण देना शुरू कर दिया है।  

राकेश सिंह ने अपना भााषण एक शेर के साथ खत्म किया। उन्होंंने कहा, चमन को सींचने में कुछ पत्तियां झड़ गई होंगी, हमपे ये इल्जाम है बेवफाई का, जिन्होंने चमन को रौंद डाला,उनका दावा है रहनुमाई का। 

- महागठबंध को लेकर राकेश सिंह ने कहा कि मोदी सरकार से घबराकर अस्थाई गठबंधन के जरिए सत्ता की लालसा है। अविश्वास प्रस्ताव लाने का कारण समझ नहीं आ रहा है, मुझे लगता है कि कांग्रेस खुद विश्वास में नहीं हैं। 

- हंगामें को लेकर राकेश सिंह ने कहा कि कांग्रेस राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बारे में हुए विकास कार्य को सुनना नहीं चाहती हैः राकेश सिंह

- मध्य प्रदेश एक ऐसा पहला राज्य जहां अबोध बच्चियों के साथ दुराचार करने पर फांसी की सजा दिलाने का कानून बनाया गया हैः राकेश सिंह

- राकेश सिंह के भाषण पर सदन में हंगामा हो रहा है। दरअसल, वह मध्य प्रदेश की बीजेपी सरकार की उपलब्धियां गिना रहे हैं।

- राकेश सिंह ने कहा 2003 से बीजेपी की सरकार है, जिसकी वजह से वह बीमारू राज्य बाहर निकला है। शिवराज्य सिंंह के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार ने जो काम किए हैं वो सभी राज्यों के लिए अनुकरणीय हैं। कांग्रेस की सरकार तक सात लाख हेक्टर जमीन की सिंचाई होती थी जो बीजेपी की सरकार में बढ़कर 40 लाख हेक्टेयर तक हो गया है।राज्य का बजट बढ़कर अब एक लाख 85 हजार करोड़ रुपए से अधिक हो गया हैः राकेश सिंह 

- राकेश सिंह छत्तीसगढ़ में हुए बीजेपी सरकार में कामकाज व उपलब्धियां गिना रहे हैं।

- छत्तीसगढ़ में बजट बढ़ाने की बात कहने के बाद सदन में विपक्ष का हंगामा।

- राजस्थान में विकास की नई इबारत लिखी जा रही है। राजस्थान में 19 हजार 500 मेगावॉट बिजली हो गई है। किसानों के कृषि कनेक्शन बढ़ाए गए हैं। एक लाख 70 हजार किलोमीटर तक सड़के बन गई हैंः राकेश सिंह 

- अगले लोकसभा चुनाव 2019 में फिर से बीजेपी और एनडीए की सरकार बनने जा रही है। यह पहली बार हुआ है कि देश की अन्नदाता व किसानों को डेढ़ गुना फसल का समर्थन मूल्य दिया गया है। यह पिछली 70 सालों में नहीं हुआ है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री के सपने जय जवान-जय किसान को पूरा किया हैः राकेश सिंह    

- भारत विश्व की सबसे बड़ी छठवीं अर्थव्यवस्था बनेगा। अब भारत विश्व का नेतृत्व करने के लिए तैयार हो रहा है। डोकलाम मसले पर दुश्मन को सबक सिखाया और सेनाएं पीछे हट गईंः राकेश सिंह

- स्वच्छता अभियान के तहत देश के 415 जिलों में करीब 4 लाख से अधिक टॉयलेट बनाए गए हैं और चार साल में लटकी योजनाओं को हमारी सरकार पूरी की हैंः राकेश सिंह 

- गरीबों की आवश्यकताओं के लिए मोदी सरकार ने मात्र एक रुपए महीना में दो लाख रुपया का सुरक्षा कवच दिया  हैः राकेश सिंह

- आजाद भारत में पहली बार हुआ है जोकि लक्ष्य से पहले 18 हजार गांव में बिजली पहुंचा दी गई। ये काम बीजेपी और एनडीए की सरकार ने किया हैः राकेश सिंह 

- पिछली सरकार ने महिलाओं की चिंता की होती तो उन्हें चूल्हा नहीं फूंकना पड़ताः राकेश सिंह

- 2022 तक इस देश के गरीब के सिर पर छत होगी और पक्का मकान दिया जाएगाः राकेश सिंह 

- कांग्रेस ने इस देश को दागदार सरकार दी है और बीजेपी और नरेंद्र मोदी ने साफ-सुथरी सरकार दी हैः राकेश सिंह 

- कांग्रेस ने अपने शासनकाल में जनता को वोट बैंक के लिए लूटकर रखा था। नरेंद्र मोदी की सरकार ने सबका-साथ, सबका विकास के तहत काम कियाः राकेश सिंह

- कांग्रेस को एक ही परिवार की सरकार के अलावा दूसरी सरकार स्वीकार्य नहीं  हैः राकेश सिंह

- बिना किसी कारण अच्छा काम करने वाली सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया, ये कभी नहीं हुआ है कि इतने बड़े बहुमत के बाद गैर कांग्रेसी सरकार बनी होः राकेश सिंह

- टीडीपी के सांसद के एक शब्द पर सदन में हंगामा हो रहा है और बीजेपी ने कड़ा विरोध जताया है। 

- अब बीजेपी की ओर से राकेश सिंह भाषाण दे रहे है और सबसे पहले उन्होंने स्पीकर सुमित्रा महाजन का चर्चा में बोलने का अवसर देने के लिए आभार जताया।   

- सांसद जयदेव गल्ला के समय से अधिक भाषण पर सदन में हंगामा हो रहा है।  

- स्पीकर सुमित्रा महाजन ने सांसद गल्ला को समय की याद दिलाई और अपना भाषण जल्द खत्म करने के लिए कहा। 

- सांसद गल्ला ने कहा कि याद रखा जाए कि तेलंगाना नहीं बल्कि आंध्र नया राज्य है। 

- उन्होंने कहा कि आज हम भी विशेष राज्य का इंतजार कर रहे हैं, मेरी हाथ जोड़कर विनती है कि विशेष राज्य का दर्जा दिया जाए।  

- उन्होंने कहा है कि केंद्र की ओर से प्रदेश को पैसा नहीं दिया गया है और उसने हमारे खाते से पैसे ले लिए हैं।

- सांसद गल्ला ने सदन को बताया कि उनका राज्य आंध्र प्रदेश विकास के सूचकांक में बहुत पीछे चल रहा है।

- टीडीपी को अविश्वास प्रस्ताव पर 13 मिनट का समय दिया गया था, लेकिन उसने सुमित्रा महाजन से और समय की मांग की, जिसके बाद निर्धारित समय से ज्यागा टीडीपी सांसद को चर्चा करने का मौका दिया गया है।

- मोदी सरकार ने साल 2016 में विशेष राज्य देने का वादा किया था, जिसका हम अभी भी इंतजार कर रहे हैं। 

सांसद गल्ला ने कहा कि मोदी सरकार ने आंध्र प्रदेश के साथ भेदभाव किया है।  

- समय को लेकर टीडीपी ने शिकायत की है और स्पीकर सुमित्रा महाजन से और समय की मांग की है। 

- आंध्रप्रदेश के लोग सच में पीड़ा का सामना कर रहे हैंः सांसद गल्ला

- सासंद गल्ला ने पीएम मोदी को साल 2014 में आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव को याद दिलात हुए कहा कि उन्होंने इसमें विशेष राज्य देने का वादा किया था। उन्होंने सवाल किया कि क्या आपके वादों में कोई ताकत है। 

टीडीपी सांसद ने कहा है कि कांग्रेस और बीजेपी दोनों की वजह से आंध्र प्रदेश की हालत खराब हुई और सूबे में लोगों को पर्याप्त संसाधन मुहैया नहीं करवाई गई है।

- जयदेव गल्ला ने अविश्वास प्रस्ताव लाने के कारण गिनाए हैं। इसमें भेदभाव, विश्वास की कमी, प्राथमिकता शामिल हैं।

- सांसद जयदेव गल्ला के बोलते समय सदन में हंगामा शुरू हो गया है। 

- टीडीपी सांसद जयदेव गल्ला ने अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की सबसे पहले शुरुआत की है और उन्होंन अविश्वास प्रस्ताव पर समर्थन करने वाले दलों का आभार जताया।

- लोकसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है और अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा से पहले बीजू जनता दल (BJD) ने चर्चा से पहले ही सदन से वॉकआउट कर दिया है।   

अविश्वास प्रस्ताव पर शिवसेना ने तटस्थ रहने का फैसला किया है और वह लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के दौरान गैरहाजिर रहेगी। इसकी जानकारी पार्टी के सांसद संजय राउत ने दी है। उन्होंने कहा है कि इस का फैसले का पार्टी के मुखिया उद्धव ठाकरे ने निर्णय लिया है।

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा से पहले बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह सहित कई सांसद लोकसभा पहुंचे। इस दौरान सभी विजयी प्रतीक दिखाते आत्मविश्वास से भरपूर दिखाई दिए।

केंद्र सरकार की ओर से अविश्वास प्रस्ताव पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह, राकेश सिंह, वीरेंद्र सिंह और अर्जुन राम मेघवाल आज लोकसभा में बोलेंगे।

शिव सेना के सांसद संजय राउत ने अविश्वास प्रस्ताव पर कहा, 'आज चर्चा सुबह 11 बजे से शुरू होगी। हमारी पार्टी सही फैसला लेगी, सुबह 10 बजकर 30 से 11:00 बजे के बीच में पार्टी प्रमुख खुद अपना फैसला पार्टी को बताएंगे।' 


सबसे पहले चर्चा करेगी टीडीपी

चर्चा के लिए सबसे पहले अविश्वास प्रस्ताव लाने वाली पार्टी तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) को मौका मिलेगा। इसके लिए उसे 13 मिनट का समय दिया गया है। पार्टी की ओर से जयदेव गल्ला पहले वक्ता होंगे। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस को प्रस्ताव पर अपने विचार रखने के लिए 38 मिनट का समय दिया गया है। कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी और सदन में पार्टी के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे इस पर बोल सकते हैं। 

सभी पार्टियों को इतना दिया गया समय

तेलुगु देशम पार्टी को अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा में बोलने के लिए 13 मिनट, कांग्रेस को 38 मिनट अन्य विपक्षी दल अन्नाद्रमुक को 29 मिनट, तृणमूल कांग्रेस को 27 मिनट , बीजू जनता दल (बीजद) को 15 मिनट, तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) को 9 मिनट और अकेले बहुमत वाली सत्तारूढ़ बीजेपी को चर्चा में तीन घंटे और 33 मिनट का समय दिया गया है। 

लोकसभा का मौजूदा गणित

लोकसभा की कुल सदस्य संख्याः- 543
मौजूदा सांसदों की संख्याः- 532
रिक्तियांः- 11
बहुमत का जादुई आंकड़ाः- 267

क्या है अविश्वास प्रस्ताव

भारत में जब किसी विपक्षी दल को लगता है कि मौजूदा सरकार सदन का विश्वास या बहुमत खो चुकी है तो वह अविश्वास प्रस्ताव पेश करता है। इसके लिए वह सबसे पहले लोकसभा अध्यक्ष या स्पीकर को इसकी लिखित में सूचना देता है। इसके बाद स्पीकर उसी दल के किसी सांसद से इसे पेश करने के लिए कहता है। अविश्वास प्रस्ताव को तभी स्वीकार किया जा सकता है, जब सदन में उसे कम से कम 50 सदस्यों का समर्थन हासिल हो।

24 दिनों तक चलेगा मानसून सत्र 2018 

भारतीय संसद का मॉनसून सत्र 18 जुलाई से प्रारम्भ होकर 10 अगस्त तक चलेगा। सदन के के कुल 24 दिनों के इस सत्र में कुल 18 दिन सदन की बैठक होगी। सदन के इस सत्र में कुल 48 मामले पेश होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली राजग सरकार इस दौरान 46 विधेयक और दो वित्तीय विधेयक पेश करेगी। इस सत्र में तीन तलाक़, मेडिकल एजुकेशन बिल और ट्रांसजेंडर बिल जैसे महत्वपूर्ण विधेयक पेश होने वाले हैं।

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें!

English summary :
No-Confidence Motion in Parliament Monsoon Session today. Lokmat News Hindi brings you all the live updates, latest news on Trust Vote in Parliament. Opposition party lead by Congress will put forward no-confidence motion against Narendra Modi government in Parliament today. This No-confidence motion will decide the fate of Bharatiya Janata Party.


Web Title: No-Confidence Motion Parliament Monsoon Session Live Updates, Latest News, Highlights in hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे