ऋषि कपूर के निधन पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं, 'फिल्मों की बहुत बड़ी दीवानी तो नहीं हूं, लेकिन...'

By पल्लवी कुमारी | Published: April 30, 2020 01:44 PM2020-04-30T13:44:29+5:302020-04-30T13:44:29+5:30

ऋषि कपूर का मुंबई के अस्पताल में निधन हो गया। उन्हें अचानक तबीयत खराब होने पर बुधवार को रात में अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अभिनेता 2018 से ल्यूकेमिया (रक्त का कैंसर) से जंग लड़ रहे थे। 

nirmala sitharaman pays Tribute to Rishi kapoor and irrfan khan death says Not A Film Buff | ऋषि कपूर के निधन पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं, 'फिल्मों की बहुत बड़ी दीवानी तो नहीं हूं, लेकिन...'

Nirmala Sitharaman (File Photo)

Highlightsराष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘ ऋषि कपूर के असामयिक निधन से गहरा दुःख हुआ है।’’प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘ बहुआयामी, प्रिय और जीवंत...ये ऋषि कपूर जी थे। वह प्रतिभा का पावरहाउस थे।’’

नई दिल्ली: हिंदी सिनेमा जगत के जाने-माने अभिनेता ऋषि कपूर का मुंबई के एक अस्पताल में आज (30 अप्रैल) को निधन हो गया। वह 67 वर्ष के थे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित विभिन्न मंत्रियों ने सदाबहार अभिनेता ऋषि कपूर के निधन पर   शोक प्रकट किया और उन्हें सदाबहार एवं ऊर्जा से परिपूर्ण व्यक्तित्व बताया। इसी क्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी ट्वीट कर इरफान खान और ऋषि कपूर के निधन पर शोक जताया है। इरफान खान का भी निधन 29 अप्रैल को मुंबई के एक अस्पताल में हुआ वह कैंसर से पीड़ित थे। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लिखा, "फिल्मों की बहुत बड़ी दीवानी नहीं हूं, लेकिन एक ही दिन के अंतर पर दो शानदार अभिनेताओं के निधन से दुःखी हूं... .'पीकू' में इरफान के शानदार अभिनय ने झिंझोड़ दिया था, और जवानी से भरपूर 'बॉबी' के अलावा 'हम तुम' में ऋषि कपूर के खुशमिजाज और साथ देने वाले पिता की भूमिका हमेशा याद रहेगी..." 

जानें किस नेता ने क्या कहा? 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘ ऋषि कपूर के असामयिक निधन से गहरा दुःख हुआ है।’’ उन्होंने अपने शोक संदेश में कहा कि उनके सदाबहार और प्रसन्नचित्त व्यक्तित्व तथा ऊर्जा के कारण यह विश्वास करना मुश्किल है कि वे नहीं रहे। उनका निधन सिने जगत के लिए अपूरणीय क्षति है। उन्होंने कहा, ‘‘ उनके परिवार, शुभचिंतकों और प्रशंसकों के प्रति मेरी शोक संवेदनाएं।’’  

उप राष्ट्रपति नायडू ने अपने शोक संदेश में कहा, “हिंदी सिनेमा के प्रख्यात कलाकार और वरिष्ठ अभिनेता ऋषि कपूर के असामयिक निधन के दुखद समाचार से स्तब्ध हूं। उन्होंने अपनी बहुमुखी अभिनय प्रतिभा से भारतीय दर्शकों को दशकों तक मंत्रमुग्ध रखा और उन चरित्रों को हमारी स्मृति में अमर कर दिया।” 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘ बहुआयामी, प्रिय और जीवंत...ये ऋषि कपूर जी थे। वह प्रतिभा का पावरहाउस थे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ मैं हमेशा सोशल मीडिया पर भी अपनी बातचीत को याद करूंगा।’’ ऋषि कपूर के निधन पर शोक प्रकट करते हुए मोदी ने कहा कि वह फिल्मों और भारत की प्रगति के बारे में उत्साहित रहते थे। उनके निधन से दुखी हूं। उन्होंने कहा, ‘‘ उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना। ओम शांति।’’

गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया कि दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर जी के निधन के बारे में जानने पर दुख हुआ। वह अपने आप में एक संस्था थे। उन्होंने कहा, ‘‘ ऋषि कपूर जी का निधन भारतीय सिनेमा के लिए एक अपूरणीय क्षति है। उन्हें उनके असाधारण अभिनय कौशल के लिए हमेशा याद किया जाएगा।’’ शाह ने कहा कि उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना। ओम शांति। 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ऋषि कपूर के निधन पर श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि भारतीय सिनेमा के लिए यह एक भयानक सप्ताह है, जिसमें एक और दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर का निधन हो गया है। उन्होंने कहा कि एक अद्भुत अभिनेता जिनकी हर पीढ़ी में एक विशाल प्रशंसक रहे हैं, उन्हें बहुत याद किया जाएगा। इस दुख की घड़ी में उनके परिवार, मित्रों और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदना।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी अभिनेता ऋषि कपूर के निधन पर दुख जताते हुए कहा कि जाने माने फिल्म अभिनेता ऋषि कपूर के निधन से दुखी हूं। उन्होंने अपने अनोखो अंदाज और अदाकारी से अपने प्रशंसकों के दिलों में खास जगह बनाई। उन्होंने कहा कि दुख की इस घड़ी में मेरी प्रार्थना, उनके परिवार और प्रशंसकों के साथ हैं।ओम शांति। 

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने ऋषि कपूर के निधन पर शोक प्रकट करते हुए कहा कि भारतीय सिनेमा को एक और बड़ा नुकसान। दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर के निधन से दुखी हूं जो प्रतिभा और कला से भरे हुए व्यक्ति थे। उन्होंने कहा कि उनके परिवार के सदस्यों के प्रति मेरी संवेदना। ओम शांति। 

ऋषि कपूर का फिल्मी सफरनामा

ऋषि कपूर ने अपने पिता राज कपूर की फिल्म ‘श्री 420’ से बतौर बाल कलाकर बड़े पर्दे पर अपनी फिल्मी पारी का आगाज किया था। इसके बाद वह फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ में भी नजर आए। बतौर मुख्य अभिनेता 1973 में आई ‘बॉबी’ उनकी पहली फिल्म थी, जो एक बड़ी हिट थी। इसके बाद करीब तीन दशक तक उन्होंने कई रोमांटिक फिल्में की।

‘लैला मजनू’, ‘रफू चक्कर’, ‘कर्ज’, ‘चांदनी’, ‘हिना’, ‘सागर’ जैसी कई फिल्मों में उनके अभिनय को सराहा गया। अभिनेता के तौर पर अपनी दूसरी पारी को लेकर वह काफी संतुष्ट थे। इस दौरान वह अपनी पत्नी के साथ ‘दो दूनी चार’ में नजर आए। वहीं ‘अग्निपथ’, ‘कपूर एंडा सन्स’, ‘102 नॉट आउट’ में अभिनय से उन्होंने एक बार फिर दिखा दिया कि बतौर कलाकार अभी वह सिनेमा जगत को और कितना योगदान दे सकते हैं। 

Web Title: nirmala sitharaman pays Tribute to Rishi kapoor and irrfan khan death says Not A Film Buff

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे