केरल में निपाह का प्रकोप, अबतक 5 संक्रमित, 700 लोग संपर्क में आए, राज्य सरकार ने जारी किए दिशानिर्देश- 10 पॉइंट

By अनिल शर्मा | Published: September 14, 2023 07:51 AM2023-09-14T07:51:39+5:302023-09-14T07:53:06+5:30

निपाह के प्रसार को देखते हुए कोझिकोड में त्योहारों और समारोहों में बड़ी संख्या में लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

Nipah outbreak in Kerala 5 infected 700 came in contact govt issued guidelines 10 points | केरल में निपाह का प्रकोप, अबतक 5 संक्रमित, 700 लोग संपर्क में आए, राज्य सरकार ने जारी किए दिशानिर्देश- 10 पॉइंट

केरल में निपाह का प्रकोप, अबतक 5 संक्रमित, 700 लोग संपर्क में आए, राज्य सरकार ने जारी किए दिशानिर्देश- 10 पॉइंट

Highlightsकेरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि इन 700 में से लगभग 77 उच्च जोखिम वाली श्रेणी में हैं।निपाह के जिन दो मरीजों की मौत हुई है, उनके रूट प्रकाशित कर दिए गए हैं, ताकि लोग उन रास्तों का इस्तेमाल न करें।

केरल में बुधवार को एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता का निपाह परीक्षण सकारात्म आया जो एक रोगी के संपर्क में आया था। ऐसे में राज्य में निपाह मरीजों की कुल संख्या 5 हो गई है। राज्य सरकार ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए रोकथाम क्षेत्र और प्रतिबंधों की घोषणा की है। सरकार की इस बात को लेकर ज्यादा चिंता है कि निपाह मरीजों के संपर्क में करीब 700 लोग आए हैं। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि इन 700 में से लगभग 77 उच्च जोखिम वाली श्रेणी में हैं।

केरल में निपाह का प्रकोप, राज्य सरकार ने जारी किए दिशानिर्देश

1. उच्च जोखिम वाले निपाह रोगियों को अपने घरों के अंदर रहने के लिए कहा गया है। निपाह के जिन दो मरीजों की मौत हुई है, उनके रूट प्रकाशित कर दिए गए हैं, ताकि लोग उन रास्तों का इस्तेमाल न करें।

2. निपाह के प्रसार को देखते हुए कोझिकोड में त्योहारों और समारोहों में बड़ी संख्या में लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

3. कोझिकोड जिले के वडकारा तालुक में 9 पंचायतों के 58 वार्डों को नियंत्रण क्षेत्र घोषित किया गया है। इन क्षेत्रों में आवश्यक सेवाओं और केवल प्रवेश और निकास की अनुमति है। आवश्यक सामान बेचने वाली दुकानों को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक काम करने की अनुमति होगी। फार्मेसियों और स्वास्थ्य केंद्रों के लिए कोई समय सीमा नहीं दी गई है। कहा गया है कि कन्टेनमेंट जोन के माध्यम से राष्ट्रीय राजमार्गों पर चलने वाली बसें या वाहन प्रभावित क्षेत्रों में नहीं रुकने चाहिए।

4. कोझिकोड में नौ साल का एक बच्चा संक्रमण से पीड़ित है और सरकार ने बच्चे के इलाज के लिए आईसीएमआर से मोनोक्लोनल एंटीबॉडी का आदेश दिया है। इसका कोई नैदानिक प्रमाण नहीं है कि यह निपाह के खिलाफ काम करता है लेकिन यह एकमात्र उपलब्ध उपचार है। लड़का वेंटिलेटर सपोर्ट पर है।

5. केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज के मुताबिक, राज्य में लगभग 700 लोग निपाहल मरीजों के संपर्क में आए और उनमें से 76 उच्च जोखिम वाले हैं। 

6. जबकि इस बार का प्रकोप कोझिकोड में हुआ, मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि डब्ल्यूएचओ और आईसीएमआर अध्ययनों के अनुसार पूरे केरल में इस तरह के संक्रमण होने का खतरा है।

7. इस बार केरल में जो निपाह स्ट्रेन पाया गया है, वह बांग्लादेश वैरिएंट है जो कम संक्रामक है लेकिन मृत्यु दर अधिक है। यह स्ट्रेन इंसान से इंसान में फैलता है।

8. निपाह एक जूनोटिक वायरस है जो संक्रमित जानवरों या दूषित भोजन से मनुष्यों में फैल सकता है। इसके बाद यह एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे में संचारित हो सकता है। लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, खांसी, सांस लेने में कठिनाई, उल्टी शामिल हैं जो गंभीर मामलों में मस्तिष्क की सूजन में बदल जाती हैं जिससे मस्तिष्क की मृत्यु हो जाती है।

9. केरल ने पहले निपाह के प्रकोप की सूचना दी थी - 2018 में एक बार और 2019 और 2021 में कुछ अलग-अलग मामले। 2018 में, 18 रोगियों में से 17 की मृत्यु हो गई।

10. केरल में निपाह के प्रकोप ने कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले को अलर्ट पर रखा है। स्वास्थ्य विभाग ने पुलिस से जिले में प्रवेश करने वाले मालवाहक वाहनों की जांच के लिए सीमा बिंदुओं पर चेकपोस्ट खोलने को कहा है। पुलिस को केरल से राज्य में प्रवेश करने वाले फलों की जांच करने का निर्देश दिया गया है।

Web Title: Nipah outbreak in Kerala 5 infected 700 came in contact govt issued guidelines 10 points

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे