पिछले 48 घंटों में श्रमिक स्पेशल ट्रेन में महिला, बच्चे सहित 9 लोगों की मौत, 5 उत्तर प्रदेश और 4 लौट रहे थे बिहार

By पल्लवी कुमारी | Published: May 28, 2020 08:36 AM2020-05-28T08:36:48+5:302020-05-28T08:36:48+5:30

रेलवे ने इन 9 मौतों पर कहा  है कि अधिकतर मौतों के मामले में मृतक पहले से स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का सामना कर रहे थे। रेलवे का कहना है कि बिहार-उत्तर प्रदेश जाने वाली ट्रेनों में खाने की सर्विस है। 

nine dead in Shramik Specials in 48 hours Five from UP and four from Bihar | पिछले 48 घंटों में श्रमिक स्पेशल ट्रेन में महिला, बच्चे सहित 9 लोगों की मौत, 5 उत्तर प्रदेश और 4 लौट रहे थे बिहार

प्रतीकात्मक तस्वीर (श्रमिक स्पेशल ट्रेन )

Highlightsदिल को दहला देने वाली एक घटना में बिहार में रेलवे प्लेटफॉर्म पर एक बच्चा अपनी मृत मां को जगाने की कोशिश कर रहा था।बिहार के मुजफ्फरपुर में जाने वाले 2 लोगों की मौत, जिसमें एक महिला और एक साढ़े चार साल का बच्चा शामिल था।

नई दिल्ली: पिछले 48 घंटों में श्रमिक स्पेशल ट्रेन में वापस अपने घर लौट रहे 9 लोगों की मौत हो गई। उत्तर प्रदेश और बिहार जाने वाली अलग-अलग ट्रेनों में नौ लोगों की मौत हुई लेकिन दोनों राज्यों में रेलवे और नागरिक प्रशासन ने बुधवार (27 मई)  को इसकी जानकारी दी। 9 लोगों में 5 लोग उत्तर प्रदेश लौट रहे थे और 4 लोग बिहार अपने घर को लौट रहे थे। श्रमिकों को उनके गृह राज्य में भेजने के लिए एक मई से आरंभ गैर वातानुकूलित ट्रेनों में कुछ मौत पहले भी हुई थी। रेलवे ने कहा है कि जिन 9 लोगों की मौत हुई थी, उनमें से ज्यादातर लोग किसी अन्य शहर से इलाज करवाकर लौट रहे थे। रेलवे के सूत्रों ने कहा कि बिहार और उत्तर प्रदेश दोनों ही रेल मार्गों पर खान की सर्विस दी जाती है।

बिहार जाने वाले चार लोगों की मौत, जिसें एक महिला और एक मासूम बच्चा शामिल है

-मुजफ्फरपुर में दो लोगों की मौत हुई है। एक 35 वर्षीय उरेश खातून की हुई है, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। वीडियो में दिख रहा है मां की मौत से खबर बच्चा उनके पास जाने की कोशिश कर रहा है। वीडियो में दिखा है कि महिला का शव प्लेटफॉर्म पर पड़ा हुआ था और इस दौरान ट्रेनों के आने-जाने की भी घोषणा हो रही थी। यह घटना 25 मई को हुई थी जब प्रवासी महिला श्रमिक विशेष ट्रेन से अहमदाबाद से मुजफ्फरपुर आई थी। रेलवे ने बताया कि बताया कि मधुबनी जाने वाली ट्रेन में महिला की मौत हुई। महिला के साथ उसकी बहन और अन्य रिश्तेदार भी थे। रेलवे ने कहा कि महिला पहले से स्वास्थ्य संबंधी परेशानी का सामना कर रही थी और हाल में उनकी सर्जरी भी हुई थी। 

-मुजफ्फरपुर से ही एक प्रवासी मजदूर के साढ़े चार वर्षीय बेटे की मौत की भी सूचना मिली है। मुजफ्फरपुर में रेलवे स्टेशन पर बच्चे की मौत हो गई जबकि उसका पिता अपने बच्चे के लिए दूध की तलाश में भटक रहा था। 

-बिहार के दानापुर में 70 वर्षीय वशिष्ठ महतो का शव मुंबई-दरभंगा ट्रेन से उतारा गया। उन्हें दिल की बीमारी थी।

-महतो मुंबई में उपचार के बाद अपने परिवार के साथ लौट रहे थे। मैहर और सतना के बीच उनकी मौत हो गई।

उत्तर प्रदेश जाने वाले पांच लोगों की मौत, एक दिव्यांग भी शामिल

बुधवार (27 मई) सुबह वाराणसी रेलवे स्टेशन पर एक ट्रेन में दो प्रवासी श्रमिक मृत पाए गए। उत्तर-पूर्वी रेलवे के प्रवक्ता अशोक कुमार ने बताया कि ट्रेन मुंबई में लोकमान्य तिलक टर्मिनस से वाराणसी में मंडुआडीह स्टेशन पहुंची थी। उनमें से एक की पहचान उत्तर प्रदेश के जौनपुर निवासी दशरथ प्रजापति (30) के तौर पर हुई। वह दिव्यांग थे और मुंबई में किडनी संबंधी परेशानी का उन्होंने उपचार कराया था। 

वहीं सूरत-हाजीपुर ट्रेन में 58 वर्षीय श्रमिक उत्तर प्रदेश के बलिया में मृत पाए गए। कानपुर में झांसी-गोरखपुर ट्रेन में दो प्रवासी श्रमिक मृत मिले हैं। एक की पहचान राम अवध चौहान (45) के तौर पर हुई। दूसरे श्रमिक की पहचान नहीं हो पाई। मध्य प्रदेश में वापी-दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन ट्रेन में बहराइच के निवासी शेख सलीम का शव मिला।

Web Title: nine dead in Shramik Specials in 48 hours Five from UP and four from Bihar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे