जेएनयू में लागू हुआ नया नियम, धरना करने पर 20,000 रुपए का जुर्माना, हिंसा हुई तो दाखिला होगा रद्द

By भाषा | Published: March 2, 2023 07:39 AM2023-03-02T07:39:08+5:302023-03-02T07:49:48+5:30

गौर करने वाली बात यह है कि विश्वविद्यालय में बीबीसी का विवादित वृत्तचित्र दिखाए जाने को लेकर वहां हुए विरोध प्रदर्शनों के बाद यहां नए नियम लागू किए गए हैं। नियम संबंधी दस्तावेज में कहा गया है कि इसे कार्यकारी परिषद ने भी मंजूरी दे दी है।

New rule implemented new delhi JNU fine of Rs 20,000 for picketing admission will be canceled if there is violence | जेएनयू में लागू हुआ नया नियम, धरना करने पर 20,000 रुपए का जुर्माना, हिंसा हुई तो दाखिला होगा रद्द

फोटो सोर्स: ANI फाइल फोटो

Highlightsजेएनयू में 3 फरवरी से नए नियम लागू हुए है। इसके तहत धरना करने पर 20,000 रुपए का जुर्माना और हिंसा करने पर दाखिला रद्द किया जाएगा। ऐसे में इन नियमों को जेएनयू में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सचिव विकास पटेल ने इसे ‘‘तुगलकी फरमान’’ बताया है।

नई दिल्ली: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के नए नियमों के अनुसार, परिसर में धरना देने पर छात्रों पर 20,000 रुपए का जुर्माना और हिंसा करने पर उनका दाखिला रद्द किया जा सकता है या 30,000 रुपए का जुर्माना लगाया जा सकता है। 

3 फरवरी से लागू हो गए है नए नियम

दस पन्नों के ‘जेएनयू के छात्रों के लिए अनुशासन के नियम और उचित आचरण’ में विरोध प्रदर्शन और जालसाजी जैसे विभिन्न कार्यों के लिए सजा निर्धारित की गई है और अनुशासन का उल्लंघन करने संबंधी जांच प्रक्रिया का जिक्र किया गया है। दस्तावेज के अनुसार, ये नियम तीन फरवरी को लागू हो गए। 

बीबीसी के विवादित वृत्तचित्र को दिखाए जाने के बाद लागू हुए नए नियम

आपको बता दें कि ये विश्वविद्यालय में बीबीसी का विवादित वृत्तचित्र दिखाए जाने को लेकर विरोध प्रदर्शनों के बाद लागू किए गए। नियम संबंधी दस्तावेज में कहा गया है कि इसे कार्यकारी परिषद ने मंजूरी दी है। यह परिषद विश्वविद्यालय का निर्णय लेने वाला सर्वोच्च निकाय है। 

नए नियम को जेएनयू अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने बताया  ‘‘तुगलकी फरमान’’

बहरहाल, कार्यकारी परिषद के सदस्यों ने बताया कि इस मामले को एक अतिरिक्त एजेंडा सामग्री के रूप में लाया गया था और यह उल्लेख किया गया था कि यह दस्तावेज ‘‘अदालत के मामलों’’ के लिए तैयार किया गया है। 

जेएनयू में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सचिव विकास पटेल ने नए नियमों को ‘‘तुगलकी फरमान’’ कहा है। जेएनयू की कुलपति शांतिश्री डी पंडित की प्रतिक्रिया जानने के लिए उन्हें संदेश भेजे और फोन किया, लेकिन उन्होंने उत्तर नहीं दिया है। 
 

Web Title: New rule implemented new delhi JNU fine of Rs 20,000 for picketing admission will be canceled if there is violence

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे