देश के अधिकांश राज्यों में पुरुषों की तुलना में महिलाओं के सेक्स पार्टनर्स ज्यादा, सर्वे में हुआ खुलासा

By मनाली रस्तोगी | Published: August 20, 2022 09:55 AM2022-08-20T09:55:47+5:302022-08-20T09:58:11+5:30

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनएफएचएस) के अनुसार, अधिकांश भारतीय राज्यों में पुरुषों की तुलना में महिलाओं के अधिक सेक्स पार्टनर्स हैं।

National Family Health Survey says Women have more sex partners than men in most Indian states | देश के अधिकांश राज्यों में पुरुषों की तुलना में महिलाओं के सेक्स पार्टनर्स ज्यादा, सर्वे में हुआ खुलासा

देश के अधिकांश राज्यों में पुरुषों की तुलना में महिलाओं के सेक्स पार्टनर्स ज्यादा, सर्वे में हुआ खुलासा

Highlightsएनएफएचएस के अनुसार, अधिकांश भारतीय राज्यों में पुरुषों की तुलना में महिलाओं के अधिक सेक्स पार्टनर्स हैं।सर्वेक्षण देश भर के 707 जिलों में किया गया, जिसमें 1.1 लाख महिलाओं और एक लाख पुरुषों ने भाग लिया।

नई दिल्ली: 2019-2021 के दौरान राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (NFHS) द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पुरुषों की तुलना में महिलाओं के अधिक सेक्स पार्टनर्स हैं। सर्वेक्षण देश भर के 707 जिलों में किया गया, जिसमें 1.1 लाख महिलाओं और एक लाख पुरुषों ने भाग लिया। 

एनएफएचएस के आंकड़ों में कहा गया है कि राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, मध्य प्रदेश, असम, केरल, लक्षद्वीप, पुडुचेरी और तमिलनाडु में पुरुषों की तुलना में महिलाओं के अधिक सेक्स पार्टनर्स हैं। इन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में राजस्थान में पुरुषों के लिए 1.8 की तुलना में औसतन 3.1 सेक्स पार्टनर्स वाली महिलाओं की संख्या सबसे अधिक थी।

शहरी महिलाओं की तुलना में ग्रामीण महिलाओं का एक मामूली बड़ा हिस्सा और वर्तमान में विवाहित महिलाओं की तुलना में कभी विवाहित, तलाकशुदा, विधवा या अलग नहीं हुई महिलाओं ने कहा कि सर्वेक्षण से पहले के 12 महीनों में उन्होंने दो या दो से अधिक पार्टनर्स के साथ यौन संबंध बनाए। हालांकि, एनएफएचएस के आंकड़ों के मुताबिक, महिलाओं (0.5 फीसदी) की तुलना में पुरुषों की एक बड़ी आबादी (3.6 फीसदी) ने ऐसे लोगों के साथ यौन संबंध बनाए हैं जो उनके जीवनसाथी नहीं थे या जिनके साथ वे सर्वेक्षण से महज 12 महीने पहले साथ रहे थे।

सर्वेक्षण मुख्य रूप से इस तरह के सेक्स के दौरान उच्च जोखिम वाले संभोग और कंडोम के उपयोग के प्रसार का आकलन करने के लिए आयोजित किया गया था क्योंकि कम कंडोम का उपयोग लोगों को एचआईवी / एड्स के अधिक जोखिम में डाल सकता है। एनएफएचएस रिपोर्ट सामाजिक आर्थिक और अन्य पृष्ठभूमि विशेषताओं पर डेटा भी प्रदान करती है जो नीति निर्माण और प्रभावी कार्यक्रम कार्यान्वयन के लिए उपयोगी हैं।

Web Title: National Family Health Survey says Women have more sex partners than men in most Indian states

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे