जानिए क्या है जस्टिस बीएच लोया की मौत का पूरा मामला?

By स्वाति सिंह | Published: January 12, 2018 01:55 PM2018-01-12T13:55:35+5:302018-01-12T19:37:28+5:30

सुप्रीम कोर्ट के चार जजों ने शुक्रवार को देश के सर्वोच्च न्यायालय में सब कुछ सही नहीं चलने की बात कही।

Mysterious death of Justice Loya; Know full case | जानिए क्या है जस्टिस बीएच लोया की मौत का पूरा मामला?

जानिए क्या है जस्टिस बीएच लोया की मौत का पूरा मामला?

सुप्रीम कोर्ट के चार जजों ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। चीफ जस्टिस के बाद  जस्टिस जे चेलमेश्वर, जस्टिस मदन लोकुर, जस्टिस कुरियन जोसेफ, जस्टिस रंजन गोगोई ने मीडिया से बताकर देश के सुप्रीम  कोर्ट में अनियमितताओं पर सवाल खड़े किए। मीडिया से बात करते हुए जस्टिस जे चेलमेश्वर ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट प्रशासन सही तरीके से नहीं चल रहा है। जस्टिस चेलमेश्वर ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में कुछ चीजें नियंत्रण के बाहर हो गई हैं। जजों ने बताया कि ये मामला सुप्रीम कोर्ट में एक केस की सुनवाई के लिए जज की नियुक्ति से जुड़ा है। जस्टिस रंजन गोगोई ने इशारा किया ये मामला सीबीआई जज बीएच लोया के मामले से जुड़ा हुआ है। 

सीबीआई जज बीएच लोया की साल 2014 में मौत हो गयी थी। द कारवां नामक पत्रिका ने 21 नवंबर, 2017 के संस्करण में एक रिपोर्ट प्रकाशित की जिसमें उनकी मौत पर सवाल उठाये गये थे। जिस वक्त जस्टिस लोया की मौत हुई वो विशेष सीबीआई कोर्ट में सोहराबुद्दीन शेख मुठभेड़ मामले की सुनवाई कर रहे थे। सोहराबुद्दीन शेख मुठभेड़ मामले में बीजेपी का वर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी आरोपी थे।

क्या है पूरा मामला 

गुजरात में 2005 में सोहराबुद्दीन शेख और उसकी बीवी कौसर बी सहित उसके दोस्त तुलसीराम प्रजापति की कथित फर्जी मुठभेड़ में मौत हो गई। इस मामले में पुलिस के अधिकारियों समेत 23 लोगों को आरोपी बनाया गया था। इस केस में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह समेत गुजरात के कई बड़े पुलिस अधिकारियों के नाम भी शामिल थे। जज बीएच लोया सीबीआई के स्पेशल कोर्ट में सोहराबुद्दीन एनकाउंटर मामले की सुनवाई कर रहे थे। जज लोया की मौत 1 दिसंबर 2014 को नागपुर में हुई थी, मौत की वजह दिल का दौरा बताया गया था। वे उस वक्त लोया अपनी साथी जज स्वप्ना जोशी की बेटी की शादी में नागपुर गए हुए थे। 

नवंबर 2017 में द कारवां पत्रिका में प्रकाशित रिपोर्ट के बाद ये मामला बॉम्बे हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया है। बॉम्बे लॉयर्स एसोसिएशन (बीएलए) ने बॉम्बे हाई कोर्ट में जस्टिस लोया की मौत की जांच की मांग से जुड़ी याचिका दायर की है। वहीं सुप्रीम कोर्ट ने भी जस्टिस लोया की मौत से जुड़ी एक पीआईएल को स्वीकार करते हुए शुक्रवार (12 जनवरी) को महाराष्ट्र सरकार से जस्टिस लोया की पोस्टमार्टम रिपोर्ट मांगी है।  बीएलए ने महाराष्ट्र सरकार, स्टोरी की तहकीकात करने वाले पत्रकार और पत्रिका को पार्टी बनाया गया। इसके अलावा सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति पीबी सावंत, बंबई उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश बीजी कोलसे पाटील, न्यायमूर्ति बीएच मर्लापल्ले, न्यायमूर्ति एपी। शाह और कानून जगत की अन्य हस्तियों ने भी जस्टिस लोया की मौत की स्वतंत्र जांच की मांग की थी।

Web Title: Mysterious death of Justice Loya; Know full case

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे