मुम्बई: दो लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए, महाराष्ट्र में कुल सात मामले आए सामने

By भाषा | Published: March 11, 2020 11:28 PM2020-03-11T23:28:41+5:302020-03-11T23:41:29+5:30

मुम्बई में दो लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि मुम्बई में कोरोना वायरस के ये पहले मामले हैं। इसके साथ ही महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के कुल सात मामले सामने आ चुके हैं।

Mumbai: Two people found infected with Coronavirus, a total of seven cases reported in Maharashtra | मुम्बई: दो लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए, महाराष्ट्र में कुल सात मामले आए सामने

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

Highlightsस्वास्थ्य अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि मुम्बई में कोरोना वायरस के ये पहले मामले हैं।इसके साथ ही महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के कुल सात मामले सामने आ चुके हैं।

मुम्बई में दो लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि मुम्बई में कोरोना वायरस के ये पहले मामले हैं। इसके साथ ही महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के कुल सात मामले सामने आ चुके हैं।

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मरीजों की स्थिति स्थिर: उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार को कहा कि राज्य में जो लोग कोरोना वायरस के परीक्षण में पोजिटिव पाये गये हैं , उनकी स्थिति स्थिर है और यात्रियों पर निगरानी बढ़ाने के लिए हवाई अड्डों और बंदरगाहों पर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

उन्होंने लोगों से भीड़भाड़ वाली जगहों, धार्मिक और सामाजिक कार्यक्रमों से बचने की अपील की। ठाकरे ने कहा कि मानक संचालन प्रक्रिया तैयार करने के लिए चिकित्सा विशेषज्ञों की सलाह ली जानी चाहिए और ग्राम सभाओं को गांवों में इस कोरोनावायरस के बारे में जागरूकता फैलानी चाहिए।

उन्होंने यह निर्देश भी दिया कि जरूरत पड़ने पर पुणे के समीप पिंपरी चिंचवाड के अस्पताल में पृथक केंद्र की भी व्यवस्था की जाए। फिलहाल केवल पुणे के नायडू अस्पताल में पृथक सुविधा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन मेडिकल उपकरणों को खरीदने की जरूरत है, उन्हें जिला नियोजन कोष से खरीदा जाना चाहिए।

पुणे से प्राप्त समाचार के अनुसार जिला प्रशासन ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस के पांच मरीजों से प्रथम संपर्क में आये 43 व्यक्तियों से संपर्क कर उनके घरों में उनकी निगरानी की जा रही है।

अब तक महाराष्ट्र में सात लोग कोविड परीक्षण में पोजिटिव पाये गये हैं। सत्यापित मामलों पांच पुणे और दो मुम्बई के हैं।

पुणे जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक नगर निकाय के नायडू अस्पताल में 17 लोग भर्ती कराये गये हैं जो कोरोना वायरस के मामलों के उपचार के लिए निर्धारित सरकारी चिकित्सा सुविधा केंद्र हैं।

संभागीय आयुक्त दीपक म्हासेकर ने कहा, ‘‘इन 17 लोगों में से पांच पोजिटिव हैं, दो व्यक्तियों की रिपोर्ट बेनतीजा रही और बाकी दस के नमूने के परिणाम का इंतजार है।’’

उन्होंने कहा कि पांच पोजिटिव मरीजों के प्रथम संपर्क में आये 43 व्यक्तियों की पहचान की गयी है और उनसे संपर्क किया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘ उन पर उनके घरों में कड़ी नजर रखी जा रही है।’’

वहीं, एक अधिकारी ने कहा, नागपुर में 45 वर्षीय व्यक्ति में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है।

Web Title: Mumbai: Two people found infected with Coronavirus, a total of seven cases reported in Maharashtra

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे